Nios Virtual Open School क्या है?

Last Updated on 1 month by websitehindi

NIOS Virtual Open School: अगर आप एजुकेशन के क्षेत्र में शिक्षा हासिल करना चाहते है तो स्कूल के अलावा घर बैठे पढाई शुरू कर सकते है. क्यूंकि आज के समय में बहुत सारे इंस्टिट्यूट में ऑनलाइन कोर्स कराया जाता है.

वेबसाइटहिंदी.कॉम के इस आर्टिकल में राष्ट्रिय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान द्वारा कराये जानेवाले वर्चुअल ओपन स्कूल के बारे में बताऊंगा. इस पोस्ट में यह भी बताऊंगा की Nios द्वारा शुरू किये गए कार्यक्रम से स्टूडेंट को किस तरह का फायदा होने वाला है.

nios virtual open school

Nios Virtual School क्या है?

राष्ट्रिय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (n.i.o.s) द्वारा जारी किए गए यह एक Online Learning Platform है, जिसका उपयोग हर छात्र आसानी से कर सकते है. इसे आप भारतीय शिक्षा प्रणाली का न्यू मॉडल कह सकते है. इस प्लेटफार्म का उद्देश्य यह है की भारत के हर छात्र को स्कूल के शिक्षा व्यवस्था से जोड़ा जा सके.

यहां पर सभी प्रकार के चीजे वर्चुअल होने वाला है. जैसे –  वर्चुअल लैब्स, ऑनलाइन क्लासरूम, ऑनलाइन पढाई होने वाला है. इससे फायदा यह होगा की बहुत सारे बच्चे एक साथ जुड़ सकते है. कहा जा रहा है की यह देश के ऐसा पहला सिस्टम है जिससे छात्रों को पढने में मदद मिलेगा.

Virtual School खोलने का उदेश्य

वर्चुअल ऑनलाइन क्लास का बहुत बड़ा उद्देश्य है. राष्ट्रिय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान का उद्देश्य यह है की इससे बच्चों को सिखने में मदद मिलेगा. बच्चे डिजिटल युग में आज के चुनौतियों को सामना करते है. सबसे मुख्य फायदा यह है की इससे छात्रों के बुद्धि में बढ़ोतरी ज्यादा होता है.

बच्चों में सिखने की क्षमता ज्यादा होता है. आज के छात्र वर्चुअल स्कूल के बारे में भी जानेंगे.

इसे भी पढ़िए

वर्चुअल क्लास से लाभ किन्हें मिलेगा?

इस तरह का सवाल अपने आप में बहुत ही बेहतर है. सबसे बड़ा सवाल यह है की नेशनल स्कूल ऑफ़ ओपन स्कूलिंग (National School Of Open Schooling) द्वारा किस उम्र के बच्चों पर फोकस किया जायेगा तो आपको बता दू Nios के द्वारा 3 वर्ष से 9 वर्ष के बच्चों स्कूल के शिक्षा व्यवस्था से जोड़ा जायेया.

इस पोस्ट में Nios Virtual Open School क्या है? के बारे में डिटेल्स शेयर किया गया है इस पोस्ट में यह भी बताया गया है की Virtual School क्या होता है.

इस तरह से ज्यादा से ज्यादा समझने के लिए वेबसाइट हिंदी का यूटूब चैनल सब्सक्राइब करें. इस पोस्ट से संबंधित किसी भी तरह के सवाल और सुझाव को कमेंट बॉक्स में बताएं.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top