Amazon से Damage Product प्राप्त होने पर क्या करें.

Last Updated on 4 weeks by websitehindi

आज के समय में इंडिया और विदेशी शौपिंग कंपनियां का निर्माण हो गया है. जिसका इस्तेमाल हर कोई करता है. अगर आपको Shopping करने की जरुरत होती है

तो किसी न किसी साईट पर जाते ही है. ऐसे में Amazon और Flipkart का इस्तेमाल करना सभी पसंद करते है.

Amazon दुनियां का सबसे बड़ा Shoping Platform है. अमेज़न का सर्विस लगभग सभी देशों में मौजूद है. आप अपने जरुरत के सामान Amazon साईट से आर्डर कर सकते है. ऐसे में आर्डर करने के बाद प्रोडक्ट ख़राब निकले तो क्या होगा.

यदि आप Amazon साईट से Shoping करते है और गलती से प्रोडक्ट डैमेज निकले तो पोस्ट में बताये गए इन तरीका को अपनाये. ऐसा करने से आप अपने ख़रीदे हुए प्रोडक्ट को Replacement / Refund करा सकते है.

Amazon Damage Product

Amazon से Damage Product होने की कहानी

20 अगस्त 2022 को मुझे एक आर्डर (Oneplus Bullets Z2 Bluetooth Wireless) प्राप्त हुआ. जिसको ओपन करने के बाद मुझे डैमेज प्रोडक्ट प्राप्त हुआ. इस प्रोडक्ट के पैकेज ओरिजिनल पैक था. लेकिन बॉक्स खोलने के बाद अंदर का बॉक्स पहले से ही ओपन था.

मुझे समझ में नही आया की मै क्या करू. सबसे मुख्य बात यह है की मै जब भी प्रोडक्ट रिसीव करता हूं उसके बाद ओपन करते समय एक विडियो जरुर बनता हूं. ताकि हमे किसी भी तरह के परेशानी न हो सके.

Damage प्रोडक्ट प्राप्त करने के बाद Amazon के Account में रिप्लेसमेंट का ऑप्शन दिखाई नही दिया. इसके बाद Amazon Customer Care से संपर्क करने पर अमेज़न द्वारा प्रोडक्ट का कुछ फोटो माँगा गया. जिसको अपलोड करने के बाद अमेज़न द्वारा वेरीफाई कर दिया गया.

इस तरह से लगातार Pick Up का डेट पड़ने के बावजूद कूरियर कंपनी प्रोडक्ट लेने से माना कर दे रही थी. मेरे द्वारा सफाई देने के बाद डैमेज प्रोडक्ट कूरियर द्वारा रिसीव किया गया. लेकिन मेरा प्रोडक्ट कूरियर पार्टनर के ऑफिस में ही पड़ा रहा.

बहुत ही कोशिश के बाद Customer Care द्वारा बात करने के बाद फिर से Pick Up का डेट आने पर प्रोडक्ट पिक कर दिया गया.
अभी तक पोस्ट लिखने तक प्रोडक्ट रस्ते में ही होगा. अभी तक मुझे न ही रिप्लेसमेंट प्राप्त हुआ है और न ही रिफंड प्राप्त हुआ है.

इसे भी पढ़िए 

Damage Product को Replacement / Refund करने के लिए क्या करें?

अगर आपके पास किसी भी कंपनी का प्रोडक्ट ख़राब / डैमेज प्राप्त होता है तो सबसे पहले रिप्लेसमेंट के लिए रिक्वेस्ट दर्ज कराये.
इसके बाद फोटो / विडियो द्वारा जाँच करने के बाद आपका प्रोडक्ट Pick Up हो जायेगा. याद रखिए प्रमाणित करने के लिए आपके पास कुछ न कुछ प्रमाण होना आवश्यक है. जैसे बॉक्स खोलते समय का विडियो

इस पोस्ट में Amazon से Damage Product प्राप्त होने पर क्या करें. के बारे में बताया गया हूं. इस पोस्ट में Pick Up करने का तरीका भी बताया गया है.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top