Ignou Study Material नहीं मिलने पर क्या करें

Last Updated on 1 month by websitehindi

Ignou Study Material In Hindi: इग्नोऊ से हर साल लाखों स्टूडेंट अलग – अलग कोर्स में एडमिशन कराते है. ऐसे में पढाई को Continue रखने के लिए इग्नोऊ का अध्ययन सामग्री होना आवश्यक होता है.

इग्नोऊ (Indira Gandhi National Open University (IGNOU) से नामांकन कराते है तो जरुरत के अनुसार ऑफिसियल वेबसाइट पर सभी Link दिए हुए है जहां से इग्नोऊ स्टडी मटेरियल का स्थिति चेक कर सकते है.

इग्नोऊ द्वारा भेजे गए स्टडी मटेरियल का स्टडी चेक करने के लिए इग्नोऊ के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इग्नोऊ (इंदिरा गाँधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी) का नाम इसलिए फेमस है क्यूंकि यह घर बैठे पढाई करने के बाद सर्टिफिकेट प्रदान करता है.यानि की यह open university है.

कभी कभी सवाल ऐसा भी होता है की इग्नोऊ से एडमिशन लेने के बाद स्टडी बुक नहीं मिले तो क्या होगा, तो आपको बता दू पूरी प्रक्रिया जानने के लिए वेबसाइट हिंदी.कॉम का पोस्ट पढ़िए और जानिए Ignou Study Material प्राप्त कैसे करें.

ignou study material hindi

इग्नोऊ का Ignou Study Materialकैसे प्राप्त होता है?

इग्नोऊ द्वारा एडमिशन लेने के 3 महीने के अंदर अध्ययन सामग्री छात्रों के एड्रेस पर भेज दिया जाता है. इसमें परेशांन होने की आवश्यकता नहीं है क्यूंकि स्टूडेंट का अध्ययन सामग्री पोस्ट ऑफिस द्वारा भेजा जाता है. इस अध्ययन सामग्री को लेने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस जाना होगा.

नोट: पोस्ट ऑफिस जाने का मतलब यह है कि डाकिया समय पर कूरियर पहुंचता नहीं है, इसके अलावा अगर पहुंचा देता है तो आपको घुस के रूप में कुछ रुपये देने होंगे. आज के समय में पोस्ट ऑफिस का डाकिया काम नही करना चाहता है. यही वजह है की पोस्ट ऑफिस को छोड़कर शौपिंग कंपनियां प्राइवेट कूरियर कंपनी की ओर जा रही है.

Ignou Study Material का Status चेक कैसे करें

स्टेप 1

इग्नोऊ द्वारा भेजे गए अध्ययन सामग्री का स्टेटस जांचने के लिए सबसे पहले इग्नोऊ के अधिकारिक वेबसाइट पर जाये, वेबसाइट के फूटर में Ignou Study Material चेक करने का लिंक मिल जायेगा. या निचे दिए गए Link पर जाकर आसानी से Status चेक कर सकते है.

Ignou Books Status check

स्टेप 2

यहां पर अलग – अलग वर्ष के Link दिखाई देगा. अगर आप जनवरी 2022 में एडमिशन करा चुके है तो Jan 2022 पर क्लिक करें.

स्टेप 3

यहां पर एनरोलमेंट नंबर दर्ज करने का बॉक्स दिखाई देगा. बॉक्स में Enrollment No दर्ज कर Submit बटन पर क्लिक करें.

इसके बाद आपके स्क्रीन पर इग्नोऊ स्टडी मटेरियल का Status दिखाई देगा. इस तरह से इंदिरा गाँधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी के अध्ययन सामग्री देख सकते है.

Ignou Study Material नहीं मिलने पर क्या करें

अगर आपको इग्नोऊ से अध्ययन सामग्री नहीं मिलता है तो आपको सबसे पहले इग्नोऊ वेबसाइट पर जाकर स्टडी मटेरियल का Status चेक करना होगा. इसके बाद नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर चेक करना होगा की आपका बुक्स आया है या नहीं.

मेथड 1

यदि आपको किताबे नहीं मिलता है तो सबसे पहले अधिकारिक Email पर एक रिक्वेस्ट मेल भेजना होगा. ईमेल भेजते समय आवेदन पर खास ध्यान रखना होगा. आवेदन में छात्र का नाम, पता, एडमिशन के तिथि, एनरोलमेंट नंबर का डिटेल्स देना होगा.

मेल भेजते समय इग्नोऊ का एप्लीकेशन फॉर्म और आइडेंटिटी कार्ड लगाना न भूले. इसके बाद अधिकारिक ईमेल पर मेल सेंड कर सकते है.

मेथड 2

बुक्स प्राप्त करने के लिए इग्नोऊ के अधिकारी से बात करना होगा. सबसे पहले जिस जिला में रहते है उस जिला के इग्नोऊ कॉलेज में जाये, और पता करें की आपको अधययन सामग्री नहीं मिला है वहां से कांटेक्ट करने का कांटेक्ट नंबर या ईमेल प्राप्त होगा. इसके बाद आप मोबाइल नंबर या ईमेल से अध्ययन सामग्री का रिक्वेस्ट भेज सकते है.

अगर आप मेल नहीं भेजना चाहते है तो सबसे पहले स्टडी मटेरियल का Status प्रिंट करें.

इसके बाद डाक्यूमेंट्स और आईडी कार्ड लेकर राज्य के रीजनल सेंटर (Regional Centre) पर जाये.

सेण्टर पर जाकर आपको कहना है की इतने दिनों बाद भी मुझे किताबे प्राप्त नहीं हुआ है. वहां से रिक्वेस्ट दर्ज करने के बाद 21 दिनों के भीतर आपके एड्रेस पर किताबे प्राप्त हो जाते है.

इस तरह से इग्नोऊ स्टडी मटेरियल के लिए आवेदन भेजकर अध्ययन सामग्री प्राप्त कर सकते है.

नोट: जब मुझे इग्नोऊ से बुक प्राप्त नही हुआ था तब मै ईमेल से मेल किया जिसके 25 दिन बाद हमारे एड्रेस पर पोस्ट ऑफिस द्वारा सामग्री भेज दिया गया.

निष्कर्ष

वेबसाइट हिंदी के पोस्ट में Ignou Study Material नहीं मिलने पर क्या करें के बारे में सरल उपाय बताया गया है. इस पोस्ट में यह भी बताया गया है की अध्ययन सामग्री का स्थिति जांचने के लिए किस ट्रिक्स का इस्तेमाल करना होगा.

यदि आपका अध्ययन सामग्री प्राप्त नही होता है तो ईमेल भेजने के बाद रीजनल स्टडी सेंटर पर जा सकते है. इस तरह से हेल्पफुल जानकारी जानने के लिए वेबसाइट हिंदी Youtube Channel का विडियो देखिए.

इसे भी पढ़िए

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top