मदरबोर्ड क्या है Motherboard के बारे में फुल जानकारी (Motherboard Kya hai In Hindi)

Last Updated on 2 months by websitehindi

मदरबोर्ड क्या है? (Motherboard Kya Hai In Hindi) : अगर आपके पास कंप्यूटर है तो आप मदरबोर्ड का नाम भी सुने होंगे. आज के समय में लगभग पढने वाले सभी छात्रों के पास लैपटॉप या कंप्यूटर रहता ही है, या वे कंप्यूटर का क्लास करते है तो Motherboard का नाम जरुर आता है |

जिसके पास लैपटॉप होता है उन्हें भी पूरी तरह से Motherboard के बारे में पता नहीं होता है. वेबसाइटहिंदी.कॉम के इस आर्टिकल में मदरबोर्ड के प्रकार, मदर बोर्ड के भाग, के बारे में पूरा जानकारी शेयर किया गया है.

कंप्यूटर के सभी भाग को एक साथ जोड़ने वाले मदर बोर्ड ऐसी पार्ट है, जिसके बिना लैपटॉप या कंप्यूटर चलाना असंभव है | आइए जानते है मदरबोर्ड क्या होता है? और इनके विशेषताएं क्या है (What Is Motherboard In Hindi)

मदरबोर्ड क्या है Motherboard Kya hai hindi

 

मदरबोर्ड क्या होता है (Motherboard Kya Hai In Hindi)

 

मदरबोर्ड कंप्यूटर / लैपटॉप का ऐसा भाग होता है जिसमें सभी पार्ट एक दुसरे के साथ कनेक्ट होते है. इस डिवाइस में स्लॉट और पोर्ट भी कनेक्ट होते है, जिसको लैपटॉप का Hub भी कहा जा सकता है. यानि की हम कह सकते है की कंप्यूटर के सभी पार्ट मदरबोर्ड से जुड़े होते है |

Motherboard को हार्ड Plastic से बनाया जाता है ताकि इसमें विद्युत् प्रवाहीं न हो सके. यानि की यह विद्युत् का कुचलक होता है. इस मदर बोर्ड में कॉपर और अलुमिनियम का इस्तेमाल किया जाता है.

अगर लैपटॉप में लगे मदर-बोर्ड में किसी भी प्रकार के खराबी आ जाये तो समझिए आपका लैपटॉप वर्क करना बंद कर देगा. या किसी कार्य को करने में बाधा बनेगा, और लैपटॉप को कार्य में यूज करना मुस्किल हो सकता है | अब आप समझ गए होंगे मदरबोर्ड क्या है?

मदरबोर्ड का इतिहास क्या है? (History Of Motherboard In Hindi)

1981 में पहला मदरबोर्ड IBM Company द्वारा बनाया गया था जिसको प्लानर ब्रेडबोर्ड कहा जाता था. जिसको कंप्यूटर (डेस्कटॉप) में इस्तेमाल किया जाता था लेकिन यह आज की तरह Advanced नहीं था. इसके अलावा थोडा सा Advanced के रूप में मदर बोर्ड का निर्माण जारी रहा.

इसके बाद डेस्कटॉप के लिए 1984 में नयी- नयी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर IBM कंपनी द्वारा एडवांस मदरबोर्ड तैयार किया गया. लेकिन यह मात्र कंप्यूटर / डेस्कटॉप के लिए ही बन पाया था. लेकिन अब ऐसा नहीं है . आज के समय में अनेकों कंपनियां सामने आयी है.

पहले के अपेक्षा आज के मदर-बोर्ड में बहुत सारे Advanced Features मौजूद है. लेकिन अच्छे से मदरबोर्ड बनाने वाली कंपनियां में Tek, Asus, Intel भी मदरबोर्ड का निर्माण कर रही है. अब आप समझ गए होंगे मदरबोर्ड का इतिहास क्या है.

इसे भी पढ़िए |

मदरबोर्ड के प्रकार क्या है (Type Of Motherboard In Hindi)

मार्किट में अलग – अलग प्रकार के मदर-बोर्ड मौजूद है. जिनके संरचना के आधार पर दो प्रकार निम्नलिखित है.

गैर-एकीकृत मदरबोर्ड (Non-Integrated Motherboard)

इस तरह के मदरबोर्ड को पहले के समय में लैपटॉप / डेस्कटॉप में इस्तेमाल होता था. जिसे Non Integrated Motherboard कहा जाता है. कंप्यूटर के डिवाइस को जोड़ने के लिए सभी पार्ट्स एक ही में होते है.

 

एकीकृत मदरबोर्ड (Integrated Motherboard)

इस प्रकार के मदर बोर्ड में अलग – लाग पार्ट्स जुड़े होते है. आज के समय में इसी प्रकार के मदरबोर्ड सभी लैपटॉप और डेस्कटॉप में लगे हुए है. सबसे मुख्य बात यह है की इसमें अलग – अलग पार्ट्स लगे होते है.

मदरबोर्ड का कीमत क्या होता है.

सभी कंप्यूटर के मदरबोर्ड का कीमत एक जैसा लगाना ठीक नहीं है क्यूंकि मदरबोर्ड की कीमत उसमें लगे कॉम्पोनेन्ट के अनुसार होता है. यानि की यह भी कह सकते है की उनकी कीमत अलग – अलग बनाने वाली कंपनियों के ऊपर निर्भर करता है.

सबसे मुख्य बात यह होता है की उसमें पहले से मदरबोर्ड लगे हुए होते है. जिसको खुद के पैसों से खरीदने की आवश्यकता नहीं होती है.

मदरबोर्ड का निर्माण करने वाली बेस्ट कंपनियां

मदरबोर्ड बनाने के लिए बहुत सारे कंपनियां सामने आती है जिसमें से कुछ महत्वपूर्ण कंपनियां इस प्रकार है.

  • इंटेल (Intel)
  • एसर (ACER)
  • ए एम डी (AMD)
  • असुस (ASUS)
  • गीगाबाइट (Gigabyte)
  • इ एस सी (ESC)

निष्कर्ष

इस पोस्ट में मदरबोर्ड क्या है Motherboard के बारे में फुल जानकारी (Motherboard In Hindi) शेयर किया गया है, इस पोस्ट में यह भी बतया गया है की मदर-बोर्ड का प्रकार क्या होते है. यदि आपका मदर-बोर्ड ख़राब हो जाता है तो वारंटी समाप्त होने के अंदर कंपनी से सर्विस ले सकते है.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top