Ignou Course का मान्यता कहां-कहां मिलेगा?

Last updated on January 6th, 2024 at 01:12 pm

क्या आप जानते है इग्नोऊ कोर्स का मान्यता कहां – कहां है.अगर आप इग्नोऊ से डिग्री कोर्स करने के बारे में सोंच रहें है तो आपके दिमाग में इस तरह का सवाल आता होगा. की Ignou Course का यूज कहां – कहां होता है. क्या गवर्नमेंट और प्राइवेट जॉब में इग्नोऊ का फुल मान्यता मिलेगा?

यदि आप Ignou Course को लेकर परेशान है तो इस पोस्ट को पढ़िए. यहां पर क्लियर हो जायेगा की किन लोगो को इंदिरा गाँधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी से डिग्री कोर्स करना चाहिए. इसके अलावा अनेकों प्रकार के सवालों का जबाब इस आर्टिकल में मिलेगा.

इंडिया में अधिकतर लोग जॉब करते हुए बेहतर कॉलेज के खोज में रहते है ताकि घर बैठे उनका कोर्स कम्प्लीट हो जाये. अगर आप घर बैठे यूनिवर्सिटी के खोज में है तो इस पोस्ट को पढ़िए और जानिए Ignou Course का मान्यता कहां-कहां मिलेगा?

ignou course hindi

Ignou Course का मान्यता कहां-कहां मिलेगा?

इग्नोऊ द्वारा हर साल लाखों स्टूडेंट का पंजीकरण कराया जाता है. क्यूंकि इग्नोऊ पर 100 % भरोया किया जा सकता है. वहीँ सर्टिफिकेट की मान्यता की बात करें तो आपको बता दू इग्नोऊ के सर्टिफिकेट को किसी भी गवर्नमेंट जॉब में इस्तेमाल किया जा सकता है.

अगर आप किसी फील्ड में नौकरी कर रहें है तो फुल टाइम जॉब के साथ – साथ इग्नोऊ से पढाई जारी रख सकते है. यानि की आप Ignou Course पर 100 % भरोसा कर सकते है.

क्या इग्नोऊ से Ignou Course करना चाहिए?

बहुत सारे लोगो के मन में इस तरह का सवाल होता है की क्या इग्नोऊ से डिग्री कोर्स करना सही है. तो आपको बता दू इग्नोऊ एक डिस्टेंस लर्निंग कोर्स है. Ignou को 1985 में स्थापित किया गया था. वही मान्यता की बात करें तो The Indira Gandhi National Open University (IGNOU) को भारत सरकार द्वारा फुल मान्यता प्राप्त है.

आज के समय में 35 वा दीक्षांत समारोह मनाया गया. इससे साफ साबित होता है की इग्नोऊ बहुत ही पहले से लोगो के बिच रहा है. इग्नोऊ में 100 से भी ज्यादा कोर्स कराये जाते है. अगर आप जॉब करते हुए Deemed University से Course करना चाहते है तो इंडिया गाँधी नेशनल यूनिवर्सिटी से एडमिशन ले सकते है.

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय का स्थापना

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (Indira Gandhi National Open University) डीम्ड यूनिवर्सिटी (Deemed University) का स्थापना 1985 में हुई थी. इग्नोऊ दुनियां का सबसे बड़ा विश्वविद्यालय है. वहीँ इग्नोऊ पर सबका भरोसा हो गया है क्यूंकि यह भारत में पिछले 36 वर्षों से योगदान दे रही है.

इग्नोऊ यूनिवर्सिटी के अंतर्राष्ट्रीय स्थिति

इग्नोऊ द्वारा अनेकों क्षेत्रीय केंद्र बने हुए है. कहा जाता है की भारत में 67 रीजनल सेंटर और 2100 Learner Support Centres मौजूद है. वहीँ देश के अलावा बिजेशों की बात करें तो आपको बता दू 15 देशों (Countries) में इग्नोऊ पर लोग Believes  करते है.

Ignou कोर्स में एडमिशन कब होता है?

इग्नोऊ कोर्स में एडमिशन लेना चाहते है तो आपको बता दू इग्नोऊ द्वारा विभिन्न पदों पर ऑनलाइन नामांकन जनवरी , फ़रवरी, मार्च और जून , जुलाई अगस्त में नामांकन के लिए पंजीकरण होता है.

पहली बार पंजीकरण की तिथि लगभग 15 दिनों की होती है लेकिन नामांकन की तिथि में बढ़ोतरी करते ही महीनों का समय मिल जाता है.

निष्कर्ष

वेबसाइट हिंदी.कॉम के पोस्ट में Ignou Course का मान्यता कहां-कहां मिलेगा?  के बारे में बताया गया है. इस पोस्ट में यह भी बताया गया है की इग्नोऊ कोर्स स्टूडेंट के लिए किस प्रकार उपयोगी है.

इन्हें भी पढ़ें 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top