Bpsc Exam क्या है: चौंकाने वाला जवाब!

Bpsc Exam क्या है: बीपीएससी शब्द आज के पढाई करने वाले व्यक्ति के जीवन में सुनने को मिल ही जाता है. जब आप पहली बार Bpsc का नाम सुनते होंगे तो आपको बीपीएससी का अर्थ जानने की इच्छा होती होगी. यदि आप बीपीएससी के बारे में जानना चाहते है तो आर्टिकल को अंत तक पढ़िए.

बीपीएससी के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न आपके दिमाग में आया होगा, और बीपीएससी के लिए तैयारी कैसे करें के बारे में जानने के लिए आपको बहुत ही ज्यादा अध्ययन करने की आवश्यकता है.

Bpsc Exam hindi
Bpsc Exam

इस लेख में बीपीएससी की स्थापना, बीपीएससी के परीक्षा प्रक्रिया और बीपीएससी के मुख्य उद्देश्य जैसी अनेको जानकारियां आपके साथ शेयर करने वाला हूँ. इस लेख में Bpsc क्या है के बारे में पूरी जानकारी भी बताऊंगा. सबसे मुख्य बात यह है की इस लेख में एक विडियो भी लगाया गया है, जिसके माध्यम से “Bpsc पाठ्यक्रम” के बारे में पूरी जानकारी जान सकते है.

Bpsc Exam क्या है?

बिहार लोक सेवा आयोग, जिसे हम Bpsc के रूप में जानते हैं, एक प्रमुख राज्य सरकार का आयोग है, जो बिहार राज्य के विभिन्न सरकारी नौकरियों के लिए भर्ती कार्यक्रमों का प्रबंधन करता है.

यह आयोग विभिन्न स्तरों की सरकारी नौकरियों के लिए प्राधिकृतियाँ देता है, और बिहार राज्य के नागरिकों के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करता है. अभी हल ही में बिहार में शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किया गया था.

इसके अलावा दुसरे चरण में भी शिक्षक की भर्ती Bpsc के द्वारा ही लिया गया. यदि आप बिहार लोक सेवा आयोग के अंतर्गत नौकरी करना चाहते है तो आपके पास शैक्षणिक योग्यता होना चाहिए.

बीपीएससी की स्थापना का हुई थी?

बीपीएससी की स्थापना 1 नवम्बर 1956 को की गई थी. इसका मुख्यालय पटना में स्थित है और यह सरकारी नौकरियों की भर्ती के लिए उपयुक्त उम्मीदवारों का चयन करता है.

✔यह भी पढ़ें: Ctet 2024 Form Kaise Bhare: सीटेट फॉर्म स्टेप बाई स्टेप भरिए?

बीपीएससी के मुख्य उद्देश्य

बीपीएससी का मुख्य उद्देश्य यही है की सरकारी नौकरियों में नियुक्ति हो सके. इसके अलावा सरकारी और सामाजिक , आर्थिक विकास के लिए कार्य करने वाले लोगो को नियुक्त करता है. कहने का मतलब यह है की बीपीएससी के द्वारा बहुत सारे विभाग में नौकरी के लिए परीक्षाएं करायी जाती है.

बीपीएससी के परीक्षा प्रक्रिया

बीपीएससी के द्वारा आयोजित परीक्षाओं का आयोजन विभिन्न चरणों में होता है. यह प्रक्रिया आवेदन, प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा, और साक्षात्कार में शामिल करती है. इस तरह के परीक्षाओं के लिए स्टूडेंट को कई महीने से तैयारियां करना होता है.

बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा ली गयी परीक्षा में सफल होने पर नौकरी के लिए बुलाया जाता है. इस परीक्षा के लिए मुख्य परीक्षाएं आयोजित की जाती है.

प्रारंभिक परीक्षा (Bpsc Prelims) – यह परीक्षा उम्मीदवारों के लिए प्रारंभिक चरण होती है और उन्हें मुख्य परीक्षा के लिए सेलेक्ट किया जाता है. यदि आप फॉर्म भर चुके है तो आपको प्रारम्भिक परीक्षा उत्तीर्ण करना होगा.

मुख्य परीक्षा (Bpsc Mains) – इस परीक्षा में विभिन्न विषयों के पेपर होते हैं और उम्मीदवारों को उनके चयनित क्षेत्र में विशेषज्ञता प्राप्त करनी होती है. इस परीक्षा को तभी देना होता है जब आप प्रारम्भिक परीक्षा उत्तीर्ण कर लेते है.

साक्षात्कार (Bpsc Interview) – इस परीक्षा में इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. यदि आप इंटरव्यू में सफल हो जाते है तो आपको जॉब के लिए सेलेक्ट कर लिया जाता है.

✔यह भी पढ़े: Bpsc Teacher Phase 2  2023 का फॉर्म कैसे भरे?

बिहार लोक सेवा आयोग सैलरी

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) के तहत जॉब लेने वाले उम्मीदवारों का मूल वेतन 30 हजार रुपए से 46 हजार रुपये तक होतें है. वही विभाग में अधिकारिक तौर पर 55 हजार से 72 हजार रुपये वेतन शुरू होती है.

इसके अलावा मूल वेतन में परिवहन भत्ता, माकन का किराया भत्ता , महंगाई भत्ता शामिल किए जाते है. वही एक्स्पेरिंस और योग्यता क्षमता के अनुसार वेतन में बढ़ोतरी होती है.

Bpsc Age Limit In Hindi

बिहार लोक सेवा आयोग के अंतर्गत कार्य करने वाले उम्मीदवारों की आयु अलग – अलग श्रेणी के अनुसार भिन्न – भिन्न हो सकती है.

सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों की अधिकतक आयु 37 वर्ष होनी चाहिए.

पिछड़ा वर्ग , अत्यंत पिछड़ा वर्ग के महिला और पुरुष की अधिकतक आयु 40 वर्ष होना चाहिए.

अनुसूचित जाति , अनुसूचित जनजाति के महिला और पुरुष की अधिकतम आयु 42 वर्ष होना चाहिए.

Bpsc Application Fee

बीपीएससी के अंतर्गत फॉर्म भरने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क भी देना होता है. सामान्य वर्ग को 1000 रुपये से 12000 रुपये शुल्क भुगतान करना होता है.

पिछड़ा वर्ग, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 1000 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में भुगतान करना होता है.

अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, के उम्मीदवारों को 600 रुपये शुल्क के रूप में भुगतान करना होता है.

असुन्सुचित जाति, अनुसूचित जनजाति के महिला उम्मीदवारों को 500 रुपये आवेदन शुल्क ऑनलाइन भुगतान करना होता है.

बीपीएससी पाठ्यक्रम

Bpsc Exam पास करने के लिए आपको बीपीएससी पैटर्न पर ध्यान देना होगा . यदि आप सही में तैयारी करना चाहते है तो आपको पाठ्यक्रम और सिलेबस पर सबसे ज्यादा ध्यान देना होगा.

इस परीक्षा को देने के लिए उम्मीदवारों को निम्न में से पढना जरुरी हो जाता है.

सामान्य विज्ञान

भूगोल

इतिहास

राज्यव्यवस्था और अर्थव्यवस्था

भारतीय राष्ट्रिय आन्दोलन के बारे में जानकारी

पास पड़ोस के बारे में जानकारी

राज्य राज्य के बाहर के सभी जानकारी

BPSC Exam तैयारी कैसे करें

बीपीएससी (Bpsc) की तैयारी करने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण चरणों का पालन करना होगा. यहां आपको कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए हैं.

पहले तो आपको Bpsc परीक्षा का सिलेबस और पेपर पैटर्न को समझना होगा. इससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि कौनसे विषयों पर अधिक ध्यान देना होगा.

आपको अच्छे स्टडी मैटीरियल की आवश्यकता होगी, जो Bpsc परीक्षा के सिलेबस को पूरी तरह से कवर करता है. आप विभिन्न पुस्तकों, ऑनलाइन स्रोतों, और कोचिंग संस्थानों के सुझावों का भी पालन कर सकते हैं.

एक अच्छी तैयारी के लिए समय प्रबंधन का महत्वपूर्ण भूमिका होता है. आपको नियमित रूप से पढ़ाई करनी चाहिए और समय सार्थक रूप से बिताने का प्रयास करना होगा.

मॉक परीक्षण आपकी प्रशासनिक और ज्ञान कौशल को सुधारने में मदद कर सकते हैं. आप नियमित रूप से मॉक परीक्षण देने का प्रयास करें ताकि आप अपनी प्रगति को माप सकें.

सफलता पाने के लिए आपको आत्मविश्वास रखना होगा. अपनी मेहनत और योग्यता पर विश्वास करें और समय-समय पर स्वयं को प्रोत्साहित करें.

BPSC KYA HAI YOUTUBE VIDEO

इस लेख में Bpsc Exam क्या है और वीपीएससी की तैयारी कैसे करें के बारे में पूरी जानकारी शेयर की गयी है. इस लेख में यह भी बताया गया है Bpsc एग्जाम पैटर्न क्या होते है. यदि आप सही में बी.पी.एस.सी के बारे में जानना चाहते है तो लेख को अंत तक पढ़िए.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Updates to keyboard shortcuts … On Thursday 1 August, 2024, Drive keyboard shortcuts will be updated to give you first-letter navigation.Learn more