विज्ञापन से पैसे कैसे कमाए. Ads Se Paise Kaise Kamaye In Hindi

Last Updated on 1 month by websitehindi

विज्ञापन से पैसे कैसे कमाए. Ads Se Paise Kaise Kamaye In Hindi : क्या आप जानते है विज्ञापन दिखाकर पैसे कैसे कमाई करें . दुनियां में ऑनलाइन कमाई करने के सबसे बड़ा विज्ञापन ही है जिसको इस्तेमाल करके आप ऑनलाइन पैसे कमाई कर सकते है .

जैसा की आप सोशल साईट पर कहीं न कहीं विज्ञापन देखे ही होंगे . विज्ञापन ऐसा माध्यम है जिसको इस्तेमाल कर बहुत सारे विडियो क्रिएटर और कंटेंट क्रिएटर पैसे कमाने के बारे में सोंचते है. ऑनलाइन पैसे कमाई करने के बहुत सारे प्लेटफार्म मौजूद है.

भारत और विदेशी कंपनियां अपने प्रोडक्ट की विज्ञापन बड़े- बड़े प्लेटफार्म पर देती है जिसमें से गूगल सबसे आगे है . इसके बाद फेसबुक Instagram, Youtube जैसी प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर पैसे कमाई कर सकते है.

विज्ञापन से पैसे कैसे कमाए

ऐसे देखा जाये तो पैसे कमाई करने के बहुत सारे माध्यम है जिसका इस्तेमाल कर कमाई किया जा सकता है. वेबसाइट पर विज्ञापन दिखाकर या विज्ञापन चलाकर रुपये कमाने का मौका मिलता रहता है. आज के समय में बहुत सारे क्रिएटर रील्स पर छोटे- बड़े विज्ञापन (Add) दिखाकर पैसे Earn करते है.

विज्ञापन क्या है (Advertisement In Hindi)

विज्ञापन से पैसे कैसे कमाए Ads Se Paise Kaise Kamaye

विज्ञापन ( Advertisement) के द्वारा किसी प्रोडक्ट, कंपनी, संस्थान का प्रचार करने में मदद मिलता है. इस काम को ऑनलाइन या ऑफलाइन भी किया जा सकता है. टीवी और इन्टरनेट पर किसी न किसी प्रोडक्ट का विज्ञापन दिखाई देता ही है.

इसके अलावा न्यूज़ पेपर या किसी के शॉप के आगे प्रोडक्ट का बैनर लगा होता है. इन सभी तरीका से Product या Service की विक्री बढ़ा सकते है. सबसे ज्यादा प्रोडक्ट सेल करने वाली कंपनियां Ads के जरिए Products सेल करती है.

विज्ञापन से पैसे कैसे कमाए हिंदी में जानिए.

विज्ञापन चलाकर पैसे कमाई करने के अनेकों तरीका है जिसमें से कुछ ऐसे माध्यम है जिसके बारे में हर कोई जनता है. यदि आप ऑनलाइन या ऑफलाइन पैसे कमाने के बारे में सोंच रहें है तो आप सही जगह है.

 

Youtube से पैसे कमाए.

आज के समय में Youtube से पैसे कमाई करना बहुत ही आसान है. यदि आप थोडा सा मेहनत करते है तो कुछ ही महीनों में हजारों रुपये कमाई करने का मौका मिलता है.

‘यूटूब से पैसे कैसे कमाए’ के बारे में जानना चाहते है तो इस पेज को पूरा पढना होगा. यदि आप सही में Youtuber बनना चाहते है तो आपके पास एक प्रोफेशनल Youtube Channel होना चाहिए. प्रोफेशनल यूटूब Channel का मतलब यह है की आपका Channel Seo फ्रेंडली डिजाईन होना चाहिए.

आप अपने रूचि के अनुसार विडियो अपलोड करते है तो आपके Channel पर 4000 घंटे वाच टाइम और 1 हजार सब्सक्राइबर होना जरुरी है. इसके बाद Add Network से कनेक्ट कर सिंपल स्टेप में पैसे कमाई किया जा सकता है.

Adsense से कनेक्ट करने के लिए आपके Channel पर अच्छे क्वालिटी का विडियो अपलोड होना चहिये. आज के समय में फेमस Youtuber लाखों रुपये का Earning कर रहें है.

चैनल पर अप्रूवल मिलने के बाद आपके Channel पर विज्ञापन चलने लगता है यानि की Monetizetion एक्टिवेट हो जाता है.

वेबसाइट (ब्लॉग) से पैसे कमाई करना

जिस तरह से यूटूब पर विडियो अपलोड कर पैसे कमाई करने का मौका मिलता है उसी प्रकार ब्लॉग पर आर्टिकल या किसी भी प्रकार के न्यूज़ लिखाकर पैसे कमाई कर सकते है.

यूटूब की तरह ही Ads Network से विज्ञापन लगाने के लिए अप्रूवल लेना पड़ता है. यदि आपका वेबसाइट बढियां काम कर रहा है और आपके ब्लॉग पर अच्छे कंटेंट अपडेट है तो आसानी से Ads Network द्वारा विज्ञापन लगाने के अप्रूवल मिल जाता है.

वेबसाइट पर विज्ञापन लगाने के लिए Ads Network का कोड कॉपी कर वेबसाइट के हिडर में Past करना पड़ता है जिसके कुछ घंटे के बाद आपके ब्लॉग पर विज्ञापन दिखाई देता है.

मोबाइल एप्लीकेशन से पैसे कमाई

मोबाइल एप्लीकेशन पर ब्लॉग की तरह ही Ads शो करने का आप्शन दिखाई देता है. यदि आपके पास एंड्राइड एप्लीकेशन है तो गूगल का विज्ञापन दिखाकर लाखों रुपये कमाई कर सकते है. वेबसाइट की तरह ही अप्प पर विज्ञापन का कोड Past कर विज्ञापन दिखाया जाता है.

दुनियां में अनेकों Add Networks है जिसकी बैनर आप अपने एंड्राइड ऐप पर लगाकर पैसे कमाई कर पायेंगे. इसके अलावा प्राइवेट संस्थान व कंपनी का विज्ञापन बैनर लगा सकते है.

इसे भी पढ़िए |

विज्ञापन दिखाकर पैसे कमाए

 

शोर्ट विडियो बनाने वाली ऐप पर विज्ञापन दिखाकर पैसे कमाई करने का मौका मिलता है. यदि आपके पास बहुत सारे Followers है तो आप अपने सब्सक्राइबर और Followers के अनुसार विज्ञापन एक्सेप्ट कर सकते है.

बहुत सारे कंपनियां आपके मेल आईडी या यूजर नाम के अनुसार आपसे कांटेक्ट करती है. अगर आप  Advertisement करने के लिए रेडी है तो कमाई करना मुस्किल नहीं होगा.

किसी भी डिजिटल प्रोडक्ट का प्रचार – प्रसार करके पैसे कमाई करने का मौका मिलता है.

डिजिटल मार्केटिंग का नॉलेज है तो आप घर बैठे पैसे कमाई कर सकते है. इसके अलावा मार्किट में घूमकर Ads के द्वारा पैसे कमाने का मौका मिलता रहता है.

यदि आप मार्किट में नहीं जाना चाहते है तो किसी बड़े सोशल प्लेटफार्म का सहारा लेकर पैसे कमाई कर सकते है.

फेसबुक के विज्ञापन से पैसे कमाए

 

Youtube के बाद फेसबुक से पैसे कमाई करने का सबसे बड़ा बिग अपडेट माना जाता है. अगर आप विडियो बनाकर या पोस्ट लिखाकर बहुत सारे फॉलो – Followers बना लिए है तो आपके पास पैसे कमाई करने का बढियां मौका है.

Facebook पर विज्ञापन और पोस्ट Customize कर add network से जोड़ सकते है |

किसी भी Service या Products का प्रचार करना ही फेसबुक से पैसे कमाई करने का सबसे बड़ा जरिया है. इसके अलावा बड़ी- बड़ी कंपनियां भी Ads दिखने के लिए डायरेक्ट आपके खाते में पैसे भेजती है.

फेसबुक से पैसे कमाई करने के लिए सबसे पहले फेसबुक पेज या फेसबुक ग्रुप बनाना होगा. इसके बाद Facebook Ad Manager Account क्रिएट करें.

हर रोज फेसबुक पर सर्च हो रहे Keyword को टारगेट करते  हुए विज्ञापन बनाकर फवेबूक पर चलने से अधिक मात्रा में पैसे कमाई होता है.

जानिए विज्ञापन देखकर पैसे कैसे कमाए

 

विज्ञापन देखकर पैसे कमाई करने का अलग मेटर है लेकिन यदि कोई कहता है की मैं विज्ञापन देखकर पैसे कमाई करता हूँ तो यह महा बकवास है.

मार्किट में कुछ ऐसी ऐप मौजूद है जिसके द्वारा विज्ञापन देखने पर पैसे मिलते है. लेकिन इन पैसे से आपका घर चलने वाला नहीं है. यदि आप सफल होना चाहते है तो विज्ञापन देखकर पैसे कमाई करने के सोंच से बहार आइये.

विज्ञापन देखकर मात्र मोबाइल का सस्ता वाला रिचार्ज किया जा सकता है. पर आपका समय बर्बाद होना तय है.

यहाँ पर कुछ मोबाइल एप्लीकेशन का नाम शेयर कर रहा हूँ जिसके माध्यम से फालतू समय बर्बाद कर सकते है.

  • Rozdhan
  • Ysense
  • Gptplanet
  • Paisa Live
  • Inbox Dollar

निष्कर्ष

वेबसाइट Hindi के पोस्ट में यह बताया हूँ की विज्ञापन दिखाकर पैसे कैसे कमाए| यदि आप पैसे कमाई करने के बारे में सोंच रहें हो तो इस आर्टिकल को पढ़कर पैसे कमाई कर सकते है.

पैसे कमाई करने के Youtube सबसे बड़ा प्लेटफार्म है जहाँ से कमजोर और तेल बच्चे भी पैसे कमाई कर सकते है. वहीं रूल्स के अनुसार पैसे कमाई करने की आयु कम से कम 18 वर्ष होना ही चाहिए लेकिन यहाँ पर अँधा कानून है , जिसको जहाँ मिल गया वहां कर दियां
|

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top