स्वास्थ्य रहने के लिए 10,000 कदम क्यों और कैसे चलें?

Last Updated on 1 month by websitehindi

जिस तरह से शरीर को भोजन की आवश्यकता होती है उसी प्रकार कैलोरी को बर्न करने के लिए हर दिन हर व्यक्ति को स्वास्थ्य रहने के लिए 10,000 कदम चलना आवश्यक माना जाता है. डॉक्टर का मानना होता है की जीवनशैली में बदलाव करने व स्वास्थ्य रहने के लिए व्यायाम करने के साथ – साथ दस हजार कदम चलने का लक्ष्य बनाना चाहिए.

विशेषज्ञों का कहना यह है की आज के जीवन में चलना व टहलना मनुष्य के लिए जरुरी है लेकिन निजी भाग दौड़ के दिनों में थोडा सा भी टाइम नहीं मिलता है. यदि आपके जीवन में चलने के लिए टाइम नहीं मिल रहा है तो यहां कुछ टिप्स शेयर कर रहा हूं जो इस प्रकार है.

swasthya rahne ke liye 10000 kadam kyu chale

स्वास्थ्य रहने के लिए 10,000 कदम क्यों और कैसे चलें?

इसे भी पढ़ें: Community Health Worker Center सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का विवरण कैसे देखें

(1.) घर के पास में पैदल चले

जब आपको घर के नजदीक 1 किलोमीटर के दुरी तक जाने के होता है तो पैदल चलने की कोशिश करें. शब्जी लाने जाते समय, दूध लेने जाते समय, पैदल चलने की कोशिश करें. आज के समय में लोग बात – बात पर बाइक, कार इस्तेमाल करते रहते है.

अगर आपको घर से नजदीक कोई काम लगता है तो आपको पैदल ही चलना चाहिए. स्कूटी, बाइक या रिक्शे से न जाकर पैदल ही चलने की कोशिश करें. ऐसा करने से मनुष्य को शरीरिक लाभ मिलेगा.

(2.) सीढियों का इस्तेमाल करें

जैसा की आपको पता है आज के समय में लोग मॉल में जाते है तो लिफ्ट का इस्तेमाल करते है लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए. वही तो एक मौका मिलता है जब आप लिफ्ट को छोड़कर सीढियों से चढ़ेंगे.

अगर आप घर में भी रहते है तो पुरे दिन में 2 बार सीढियों पर चढ़ना व उतरना चाहिए. इस तरह से सीढियों पर चलकर हर दिन 300 कदम से 500 कदम चल सकते है. अगर आप घर से बाहर नहीं निकलते है तो सीढियों पर ही उतरे व चढ़ें.

(3.) सुबह में टहलने की कोशिश करें

स्वास्थ्य रहने के लिए 10,000 कदम चलना चाहते है तो सुबह में फ्रेश होने के बाद 1 से 2 किलोमीटर तक चलने की कोशिश करें. हर दिन 200 कदम ज्यादा चलने की कोशिश करने से वह समय भी आ जायेगा जब आप हर दिन 10 हजार कदम चल लेंगे.

जीवन में स्वास्थ्य रहने के लिए खाने – पिने के अलावा व्यायाम और टहलना भी अनिवार्य माना जाता है. आपको हर दिन यह तय करना होगा की कम से कम 2 किलोमीटर तक टहले.

(4.) पेडोमीटर का यूज करें

 

पेडोमीटर एक ऐसी डिवाइस है जिसको इस्तेमाल करके हर किलोमीटर का रिकॉर्ड रख सकते है. जितने कदम आप आगे की ओर बढ़ते रहेंगे उतने ही कदम का हिसाब पेडोमीटर मशीन से रखा जा सकता है.

लेकिन अब मशीन खरीदने की आवश्यकता नहीं है क्यूंकि Play Store पर अनेकों एप मौजूद है जिसको इस्तेमाल करके हर कदम चलने का हिसाब रख सकते है. इससे आपको यह पता चलेगा की आप एक दिन में कितने कदम चल पाते है.

इसे भी पढ़ें: स्वास्थ्य से संबंधित 5 पॉपुलर एंड्राइड एप | Best Health Apps

10,000 कदम टहलने के फायदे

  • जीवन में स्वास्थ्य रहने के लिए टहलना- मीन्स चलना बहुत ही जरुरी है. अगर आप सोने से पहले टहलते है तो ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. इससे नींद बहुत ही अच्छी आती है. इसके साथ साथ तनाव मुक्त भी हो सकते है.
  • यदि आप पैदल चलते है तो आपके इम्यून सिस्टम अच्छा होता है. इससे फायदा यह होता है की आपका शरीर में रोग होने की संभावना कम हो जाती है. इसलिए हर रोज पैदल चलना चाहिए.
  • शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए हर रोज चलना बहुत ही आवश्यक होता है. अगर आप मोर्निंग में ज्यादा चलते है तो डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है.
  • तनाव को कम करने के लिए हर रोज टहलना आवश्यक होता है. यदि आपके जीवन में तनाव हितानाव है तो ऐसी जगह पर टहलना चाहिए जिस जगह पर शोरगुल कम हो रहा हो.

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में स्वास्थ्य रहने के लिए 10,000 कदम क्यों और कैसे चलें? और जीवन में टहलना क्यों जरुरी है के बारे में पूरी जानकारी शेयर किया गया है. इस लेख में यह भी बताया गया है  की दिमागी तनाव को कम करने के लिए पैदल चलना आवश्यक हो जाता है.

यदि आप Health के संबंधित सभी प्रकार के विडियो देखना चाहते है तो Website Hindi यूटूब चैनल ओ Subscribe करें और गूगल में Websitehindi.Com सर्च कर विजिट करें.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top