स्केटिंग चलाना कैसे सीखें? (Skating Chalana Kaise Sikhe)

Last Updated on 2 weeks by websitehindi

Skating Chalana Kaise Sikhe: यदि आप स्केटिंग के शौकीन है तो चलाना भी सिख जाओगे, क्यूंकि Websitehindi.Com के पोस्ट में स्केटिंग चलाने का टिप्स और ट्रिस बताया गया है. आज के समय में स्टेट्स का युवा दीवाना होते जा रहें है.

पहली बार स्केट्स खरीदते समय इस बात पर भी ध्यान देना आवश्यक है की आपको कौन सा Skating Buy करना चाहिए. वहीँ पहली बार स्केटिंग चलाना चाहते है तो रोलर स्केटिंग को जल्दी से खरीद लीजिए. पहली बार रोलर स्केट (Roller-Skate) से सीखते है तो यह पैरों पर खड़ा होने में मदद करता है. इस स्केटिंग में 4-4 पहिया लगे होते है. जिससे यह होता है की आपका बैलेंस सही से बना रहें. आइये जानते है स्केटिंग चलाना कैसे सीखें. (How To Learn Skating At Home In Hindi)

skating-chalana-kaise-sikhe

 

स्केटिंग चलाना सीखिए? (Skating Chalana Kaise Sikhe)

स्केटिंग चलाने के लिए आपके पास स्केटिंग से संबंधित सभी चीजे होना आवश्यक है. पहली बार चलाने वाले युवा के पास रोलर स्केटिंग, हेलमेट, Wrist Guards इत्यादि प्रोडक्ट होना चाहिए, इससे यह होगा की आपको गिरने पर ज्यादा चोट लगाने से बचाएगा.

इसे भी पढ़ें: PHILIPS Drip Coffee Maker Review: कॉफ़ी बनाने वाला मशीन खरीदें!

(1.) सही तरीका से बैलेंस बनाये.

पहली बार स्केटिंग कर रहें है तो सबसे पहले रोलर स्केट के पिछले भाग के दोनों पहिए को लॉक करें. ऐसा करने से स्केटिंग से गिरना कम हो जायेगा.

स्केटिंग को पहनने से पहले पैरो में जूता पहनना न भूले. स्केटिंग को पैरों में इस तरह पहने की वह फिटिंग से बैठ जाये.

रोलर स्केटिंग (Skating Shoes) पर इस तरह से खड़े रहना चाहिए जिससे लगे की आपका शारीर बिलकुल ढीला सा है. स्केटिंग पर खड़े होने के बाद शरीर को टाईट न रखें.

अपने दोनों पैरों को कंधें के बराबर दुरी पर बनाकर रखें, इसके साथ साथ अपने घुटनों को इस तरह झुकाएं की आपको Skate करने में परेशानी न हो सके.

रोलर स्केट पर खड़े होने के बाद पैरों को उठाकर सिंपल तरीका से हर रोज एक घंटा चलने की प्रैक्टिस करें.

यह प्रक्रिया लगभग सात दिनों तक करें. लगभग सात दिनों में आपको स्केटिंग चलाने का आईडिया मिलने लगेगा. इससे यह फायदा होगा की आप रोलर स्केटिंग का भार झेलना सिख जायेंगे.

यह तरीका अपनाते है तो स्केटिंग पर बिना डरे खड़े होने का प्रैक्टिस हो जायेगा.

 

(2.) बतख की तरह चलना सीखे

7 दिनों तक बैलेंस बनाने का तरीका सिखने के बाद चलने की कोशिश करना सही माना जाता है.

सबसे पहले रोलर स्केटिंग पहनने के बाद आगे की ओर चलना सीखे. पैरों की मदद से पहले बाएं – दायें करते हुए चलने की कोशिश करें.

आगे की ओर चलते समय पहिए को हल्का ढीला करें ताकि जरुरत के अनुसार चलने में मदद मिल सके.

स्केटिंग को पैरों में लगाने के बाद बैलेंस खुद बनाना पड़ता है. यहां पर झुक कर चलने की आदत डालना होगा. अगर आप ऐसा करते है तो लगभग 7 दिनों में आपका बैलेंस सही से बन जायेगा.

(3.) ग्लाइड करना

स्केटिंग को पैरों में पहनने के बाद ग्लाइड करने की कोशिश करना चाहिए जैसा की आपको पता है स्केटिंग का बैलेंस बनाने के बाद पैरों को थोडा आगे – पीछे करने के बारे में सोंचना चाहिए. एक पैर से आगे की ओर धकेलने की कोशिश करें. इस तरह दुसरे पैर से ग्लाइड करने की कोशिश करें.

इसके बाद फिर बाएं- टर्न करें फिर दये टर्न करें . इस तरह से बाएं-दायें झुककर स्केटिंग का पोजीशन बदलने की कोशिश करना चाहिए. अगर आप किसी और स्केटिंग को घुमाना चाहते है तो तेजी से स्केटिंग को घुमाने की कोशिश करें.

 

(4.) रुकने की कोशिश करें

स्केट को चलाते समय यहां पर दोनों स्केट को एक दुसरे के सामने रखना होता है. दायें स्केट के टो को हल्का सा उठाकर जोर से दबाये. यहां पर आप जितना तेजी से प्रेस करेंगे उतना जल्दी आपके स्केटिंग में ब्रेक लगेगा.

इसके अलावा तेजी से ब्रेक लगाने के लिए दायें घुटने के पर हाथों से दबाये, ऐसा करने से स्केटिंग शूज में ब्रेक लगने की संभावना बढ़ जाता है. इस तरह से आप स्केटिंग में फ़ोर्स से ब्रेक लगा सकते है.

इसे भी पढ़ें: जॉइंट अकाउंट क्या होता है? (Joint Account Kya Hota Hai Hindi)

रोलर स्केटिंग (Roller Skating) चलाने के लिए आवश्यक चीजे!

Roller Skating या किसी भी प्रकार के स्केट Shoes चलाने के लिए आवश्यक चीजे होना चाहिए, जो इस प्रकार है.

  • रोलर स्केट्स
  • हेलमेट
  • रिस्ट गार्ड्स
  • नी पैड्स

 

Best Skating Shoes कहां से खरीदें?

अगर आप Skating Shoes के शौकीन है तो हमारे द्वारा बताये गए Best Skating का चुनाव कर सकते है.

इसे भी पढ़ें: रुपये से रुपये कैसे कमाए? (Rupaye Se Rupaye Kaise Kamaye)

(1.) Vaidehi Inline Skates

Aluminum Body के बने स्केटिंग को खरीदना चाहते है तो आप सही जगह है. इस लेख में ऐसी स्केटिंग के बारे में बताने वाला हूं जिसको 10 वर्ष से 16 वर्ष के बच्चे आसानी से इस्तेमाल में ले सकते है.

Amazon.In पर अलग – अलग कलर में मौजूद स्केटिंग का चुनाव करना आपके हाथ में है. इस स्केट में Inline Skate Wheel लगे हुए है. वहीं Item Weight     की बात करें तो 1750 Grams के स्केट खरीदना ठीक रहेगा.

हमेशा चलने के लिए In-Line Skates का स्केट खरीदना पड़ता है. अगर आप In-Line Skates खरीदना चाहते है तो निचे दिए गए लिंक से खरीद सकते है.

buy

(2.) Lyrovo Roller Skates

अगर आपके बच्चे का उम्र 6 वर्ष से अधिक है तो आप Adjustable Skating Shoe की ओर जा सकते है. इस स्केटिंग में चार-चार पहिए लगे हुए है जिसको यूज में लेने से गिरने का चांस कम रहता है.

इस प्रकार के स्केटिंग को शुरुआत में चलाया जा सकता है. जब पहली बार लोग स्केटिंग की ओर रूचि रखते है तो इस स्थिति में Lyrovo Roller Skates को यूज में लेना पड़ता है.

इस स्केट्स को खरीदने के लिए निचे दिए गए Buy Now के लिंक पर जाये.

buy

निष्कर्ष (Conclusion)

इस लेख में स्केटिंग चलाना कैसे सीखें? (Skating Chalana Kaise Sikhe In Hindi) और सबसे बढियां स्केटिंग कहां से ख़रीदे के बारे में डिटेल्स शेयर किया गया है. इस लेख में यह भी बताया गया है की पहली बार स्केटिंग सीखते समय कौन सा स्केट खरीदना चाहिए.

*Your Query

1- how to learn skating at home in hindi

2- skating shoes kaise chalate hain

3- skating ka photo

4- skating shoes

5- sketing kaise chalaye

6- skating kaha se kharide

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top