सामुदायिक स्वस्थ्य (Nios) से प्रक्षिक्षण प्राप्त करने वाले ग्रामीण चिकित्सक को नौकरी दे!

Last Updated on 1 month by websitehindi

बिहार सरकार द्वारा बिहार के 21000 ग्रामीण स्वास्थ्य कार्यकर्त्ता को प्रशिक्षण दिया गया. जिसके बाद कोरोना के समय ग्रामीण चिकित्सक का बहुत बड़ा योगदान रहा. Samudayik Swasthya (Nios) से ट्रेनिंग करने वाले कार्यकर्त्ता नौकरी के लिए अभी भी इंतिजार कर रहें है.

जैसा की आपको पता होगा राष्ट्रिय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान द्वारा अप्रशिक्षित स्वास्थ्य कार्यकर्त्ता को सामुदायिक स्वास्थ्य से प्रशिक्षण दिया गया. जिसके बाद से ही इन कार्यकर्त्ता द्वारा बिहार के हर गाँव – शहर में गरीबो का सेवा किया गया.

सामुदायिक स्वास्थ्य के द्वारा प्रशिक्षित लोगो का कहना है की बिहार के मुख्यमंत्री उन्हें रोजगार के रूप में नौकरी दे. स्वास्थ्य कार्यकर्त्ता द्वारा एक आवेदन भी वायरल किया जा रहा है और आवेदन में नौकरी देने की बात कही गयी है.

samudayik-swasthya-nios-naukri

सामुदायिक स्वस्थ्य (Nios) से प्रक्षिक्षण प्राप्त करने वाले ग्रामीण चिकित्सक को नौकरी दे!

आवेदन में लिखे गए बातो को शेयर कर रहा हु. इस पत्र को बिहार के मुख्यमंत्री जी तक पहुँचाना है. इसे भी पढ़े: बिहार सामुदायिक स्वस्थ्य कोर्स का पहचान पत्र और अध्ययन सामग्री प्राप्त कैसे करें ?

nios samudayik swasthya bihar

सेवा में,

माननीय मुख्यमंत्री महोदय ( बिहार)

विषय: बिहार सरकार द्वारा प्रशिक्षित कार्यकर्त्ता (ग्रामीण चिकित्सक) को स्वास्थ्य विभाग में नियोजन स्वास्थ्य मित्र के रूप में करने के संबंध में |

महोदय,

बिहार के प्रशिक्षित स्वास्थ्य कार्यकर्ता जिन्हें एनआईओएस (राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान) एवं स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त तत्वधान में अप्रशिक्षित स्वास्थ्य कार्यकर्ता के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया गया. जिसमें राजभर के लगभग 21000 ग्रामीण स्वास्थ्य कार्यकर्ता प्रशिक्षण लेकर परीक्षा में उत्तीर्ण घोषित हो चुके हैं.

लेकिन अभी तक विभाग में नियोजन हेतु कोई कार्य नहीं हुआ है करोना  काल में हम सभी ग्रामीण  स्वास्थ्य कार्यकर्ता ग्रामीण चिकित्सक ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया एवं मरीजों की सेवा की फल स्वरुप में मृत्यु दर को कम कर स्वास्थ विभाग को हमने सहयोग किया. जब सभी Mbbs डॉक्टर अपना क्लिनिक बंद कर दिए तब हम सभी गर्मी चिकित्सकों ने अपनी जिम्मेवारी समझकर जनता का सेवा किया एवं लोगों के दिलों में अपनी छाप छोड़ने का कार्य किया.

महोदय करोना काल में आपके द्वारा भी ग्रामीण  चिकित्सकों का उत्साहवर्धन किया गया है. अभी अभी  राजस्थान सरकार द्वारा स्वास्थ विभाग में स्वास्थ्य मित्र हेतु नोटिफिकेशन किया गया है. जिसमें केवल मैट्रिक पास पर ही नियोजन की बात कही गई है किंतु हम सभी प्रशिक्षित हैं एवं Mbbs डॉक्टर के  सहायक के रूप में कार्य करने का कई वर्षो का अनुभव भी है.

विभाग में अप्रशिक्षित  लोगों से कार्य लिया जा  रहा है मगर हम सभी प्रशिक्षण लेकर परीक्षा में उत्तीर्ण घोषित होकर भी अभी तक नियोजन की बाट जोह रहे हैं. हम सभी की मांग है कि स्वास्थ्य विभाग में स्वास्थ्य मित्र के रुप में नियोजन की मंजूरी प्रदान की जाए

 अत:माननीय से सादर अनुरोध होगा कि हम सभी प्रशिक्षित स्वास्थ्य कार्यकर्त्ता (ग्रामीण चिकित्सक) की मांगों पर अपनी कृपापूर्ण सहमति प्रदान की जाए. इसके लिए हम सभी ग्रामीण चिकित्सक आपका सदा आभारी रहेंगे

 

निष्कर्ष

इस लेख में सामुदायिक स्वस्थ्य (Nios) से प्रक्षिक्षण प्राप्त करने वाले ग्रामीण चिकित्सक को नौकरी देने की बात कही गयी है. बिहार के मुख्यमंत्री से निवेदन है की बिहार के प्रशिक्षित स्वास्थ्य कार्यकर्त्ता को नौकरी देने की कृपा करें.

*Your Query

1- bihar swasthya samiti patna

2- bihar swasthya samiti vacancy

3- samudayik swasthya kendra

4- bihar swasthya saksharta mission 2023

5- nios samudayik swasthya recruitment

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top