नजरी नक्शा कैसे बनाया जाता है? (Najri Naksha Kaise Banye)

Last updated on March 20th, 2024 at 12:17 pm

नजरी नक्शा कैसे बनाया जाता है? (Najri Naksha Kaise Banye) अगर आप शिक्षक / शिक्षिका है तो नजरी नक्शा के बारे में जानना आवश्यक है. नजरी नक्शा उन सभी शिक्षक को बनाना चाहिए जो बिहार सरकार के अंतर्गत कार्य करते है.

जैसा की आपको पता होगा जातीय जनगणना करने के लिए अध्यापक को ही लगाया गया है. सरकार के महत्वपूर्ण कार्य करने के लिए शिक्षक को ही सेलेक्ट किया जाता है क्यूंकि ये शिक्षक सरकार के नजर में फ्री होते है.

इस पोस्ट में Najri Naksha कैसे बनाएं के बारे में डिटेल्स शेयर किया हूं. इसके अलावा यूटूब विडियो को लगाया गया है ताकि आपको सही से Najri Naksha बनाने में मदद मिल सके.

najri-naksha-kaise-banye

नजरी नक्शा कैसे बनाया जाता है? (Najri Naksha Kaise Banye)

बिहार जाति आधारित गणना 2023 में करने के लिए सभी शिक्षक को टूल्स प्रदान कर दिए गए है. यदि आपको Tools मिलने के साथ लोकेशन भी दे दिया गया है तो सबसे पहले उस लोकेशन पर विजिट कीजिए.

जिस वार्ड में जाति गणना करना होता है उस वार्ड के गली- मोहल्ला में जाकर सभी लोकेशन को देख लेना चाहिए. ऐसा करने से नजरी नक्शा तैयार करने में परेशानी नहीं होती है. प्रशिक्षण में आपको बता भी दिया गया होगा की Najri Naksha कैसे तैयार किया जाता है.

इस पोस्ट में Google Map की मदद से सबसे पहले बॉर्डर तैयार कर लेंगे. बॉर्डर बनाने से यह फायदा होगा की आप सही नक्शा बनाने में सफल हो सकते है.

सबसे पहले Google Map एप्लीकेशन ओपन करें.

यदि आप ब्राउज़र की मदद से करना चाहते है तो Google में Google Map सर्च कर ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये.

साईट पर जाते ही उस लोकेशन को सर्च कीजिए. जिस लोकेशन के वार्ड में आपको नजरी नक्शा बनाने का काम मिला है.

यहां पर आपको वार्ड नंबर पता होना चाहिए की जिस चौराहे से आप वार्ड में प्रवेश करेंगे उस चौराहे से आपका लोकेशन किस ओर दिखाई दे रहा है.

इस पोस्ट में एक विडियो भी लगाया हूं जिसको देखने के बाद आसानी से नजरी नक्शा तैयार कर सकते है.

इसे भी पढ़ें: General Knowledge 100 Question Answer Set In Hindi (सामान्य ज्ञान)

Najri Naksha बनाने (भरने) से पहले कुछ नियम

  • कृपया अपने आप को जाति आधारित गणना के विभिन्न आयामों से पूरी तरह अवगत करा लें और यह सुनिश्चित कर ले इस कार्य से जुड़ी सभी प्रकार की करवाई ससमय पूर्ण कर ली जाएगी.
  • प्रशिक्षण कार्यक्रम में पूरी सजगता से भाग ले और सभी बिंदुओं को सही सही समझने का प्रयास करें किसी प्रकार की दुविधा की स्थिति में प्रश्न अवश्य पूछें.
  • क्षेत्र में कार्य प्रारंभ करने से पूर्व गणना कर्मी को आवश्यक सामग्री उपलब्ध करा दी जाए और प्रत्येक गणना कर्मी सभी आवश्यक समग्र निश्चित रूप से प्राप्त कर लें.
  • कृपया फील्ड वर्क इसमें अपना परिचय पत्र जरूर साथ ले जाएं और उसे प्रदर्शित रखें.
  •  गणना कार्य में जाते समय सर्वप्रथम गणना ब्लॉक करना ब्लॉक की पूर्ण पहचान कर ले यदि इस संबंध में किसी तरह की परेशानी हो तो तत्काल उच्च अधिकारी से सहायता प्रदान करनी चाहिए.
  • गणना कार्य में प्रत्येक निवासी सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति हैं इसीलिए प्रत्येक निवासी से पूरा आदर और सम्मान से वार्ता की जानी चाहिए क्योंकि उनके पूर्ण सहयोग पर ही आपके गणना कार्य की सफलता निर्भर है.
  •  प्रपत्र इत्यादि के भरने हेतु काले रंग का बाल पेन  का उपयोग किया जाना चाहिए जेल पेन का इस्तेमाल कभी न करें.
  • प्रपत्र में अंक भर्ती समय निम्न अंक पति का प्रयोग अनिवार्य है.
  • प्रपत्र पर रंग भरते समय पूरी सतर्कता बरती जाएगी अंकों की उपयुक्त बताए गए रूप में इस प्रकार भरा जाएगी अंक बॉक्स के केंद्र में अंकित हो.
  • गणना  क्षेत्र की प्रत्येक भवन एवं मकान चाहे वह पूर्ण आवासीय  हो आंशिक आवासीय हो या गैर आवासीय हो का भ्रमण करना कर्मियों द्वारा किया जाना अनिवार्य है.
  • प्रपत्र में लोकेशन कोड एवं अन्य कोड भरते समय पूरी सतर्कता बरती जाए तथा सुनिश्चित किया जाए कि वह डायरेक्टरी में अंकित उस क्षेत्र प्रश्न से संबंधित कोड ही भरे गए है.
  • क्या न करे.
  • प्रपत्र को किसी भी परिस्थिति में न मोड़े और न गोल बनाकर उसमें रबड़ लगाया करें.
  • प्रपत्रों  पर ओभर  राइटिंग न करें इसलिए प्रपत्र पर प्रविष्ट  करने के पूर्व सादा कागज पर सूचना नोट कर लें और सही करने के उपरांत ही प्रपत्र ऊपर सूचना की प्रविष्टि करे.
  • प्रपत्रों पर किसी भी अन्य प्रकार का कोई चिन्ह / मार्क्स नहीं अंकित करें.

निष्कर्ष

इस लेख में नजरी नक्शा कैसे बनाया जाता है? (Najri Naksha Kaise Banye) के बारे में डिटेल्स शेयर किया हूं. यदि आप Najri Naksha तैयार करना चाहते है तो इस पोस्ट को पढ़िए. इसके अलावा बढियां से समझने के लिए यूटूब विडियो देखिए. Youtube विडियो देखने के बाद किसी भी लोकेशन के नजरी नक्शा तैयार कर सकते है.

Scroll to Top
84% of storage used … If you run out, you can't create, edit and upload files. Get 100 GB of storage for ₹130.00 ₹35.00/month for 2 months.