Neet Ug Registration 2023 Kaise Kare नीट यूजी रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

Last updated on December 23rd, 2023 at 10:49 am

Neet Ug Registration 2023: वर्ष 2023 में होनेवाली नीट यूजी परीक्षा के लिए तिथि घोषित होनेवाली है. इस परीक्षा के माध्यम से एमबीबीएस, बीएएमएस, बीएसएमएस, बीएचएमएस, बीडीएस, बीयुएमएस और अन्य अंडरग्रेजुएट मेडिकल कोर्स में नामांकन लेने के लिए फॉर्म भर सकते है.

पंजीकरण करने की तिथि घोषित होने के बाद ऑनलाइन पंजीकरण ऑफिसियल अधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते है.

Neet Ug Registration 2023 में Eligibility, Age Limit और नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस (National Eligibility Cum Entrance Test) द्वारा घोषणा किया जायेगा.

neet-ug-registration-2023-kaise-kare

नीट यूजी रजिस्ट्रेशन कैसे करें? (Neet Ug Registration 2023 Kaise Kare)

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (Nta) द्वारा परीक्षा की तिथि 7 मई को होनेवाली है. वहीं ऑनलाइन आवेदन करने के लिए Websitehindi.Com के पूरी लेख पढ़िए.

स्टेप 1

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाये.

स्टेप 2

वेबसाइट के Homepage पर आने के बाद “Neet Ug Registration 2023” वाले लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 3

अगले स्टेप में पर्सनल डिटेल्स – नाम, लिंग, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भरें.

स्टेप 4

ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के साथ Login Id और पासवर्ड तैयार रखें.

स्टेप 5

अगले स्टेप में आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा. इसके बाद फॉर्म को सबमिट कर सकते है.

इसे भी पढ़ें: न्यू वोटर कार्ड डाउनलोड कैसे करे? (New Voter Card Download Kaise Kare)

नीट रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन आवेदन शुल्क (Neet 2023 Application Fees)

2023 में होनेवाली परीक्षा का फॉर्म प्रकशित नहीं किया गया है. लेकिन पिछले वर्ष के अनुसार आवेदन फीस शेयर करने वाला हूँ जो इस प्रकार है.

नीट एग्जामिनेशन में सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 1600 रुपये और सामान्य वर्ग ईडब्लू एस / अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 1500 रुपये भुगतान करना होगा. वहीं अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति और थर्ड जेंडर के लिए 900 रुपये देने होंगे.

यदि आप आउटसाइड के रहने वाले है तो आपको 8500 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में भुगतान करना पड़ सकता है.

ऑनलाइन आवेदन शुल्क भुगतान करने के लिए Net बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, Upi का मदद ले सकते है.

इसे भी पढ़ें: Bihar Tourism Photography Contest 2023 योजना से ₹50000 जीतने का मौका

नीट परीक्षा के बारे में जानकारी

नीट परीक्षा में ओएमआर शीट पर उत्तर देने के लिए बॉल पेन का इस्तेमाल किया जाता है. वहीं ओएमआर (Omr) शीट से छेड़छाड़ करने पर छात्रों को 3 वर्ष तक परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाता है.

वहीं परीक्षा में बैठे के लिए 3 घंटे का समय दिया जाता है. इस परीक्षा में पठने के लिए छात्रों को चार विषय पढने होते है. सभी विषय से दो – दो सेक्शन बनाये जाते है जिसमें से A में से 35 प्रश्न और B में से 15 प्रश्न होते है.

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में Neet Ug Registration 2023 फीस, आवेदन कैसे करें- नीट यूजी 2023 के पूरी जानकारी और परीक्षा की तिथि बतायी गयी है. अगर अप ऑनलाइन फॉर्म भरना चाहते है तो वेबसाइट हिंदी का विडियो जरुर देखिए.

नीट यूजी 2023 की परिक्ष 7 मई को होनेवाली है. अगर आप परीक्षा में बैठना चाहते है तो सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरे, आप हमारे वेबसाइट हिंदी यूटूब चैनल को Subscribe जरुर करें.

i

Scroll to Top
84% of storage used … If you run out, you can't create, edit and upload files. Get 100 GB of storage for ₹130.00 ₹35.00/month for 2 months.