Bihar Bagwani Mahotsav 2024 : बिहार बागवानी प्रतियोगिता 2023

Last updated on December 23rd, 2023 at 10:48 am

Bihar Bagwani Mahotsav 2024: बिहार सरकार के तहत बागवानी महोत्सव – सह – प्रतियोगिता 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगा गया है. यदि आप किसान है तो किसान एवं बागवानों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए पंजीकरण की तिथि 14 फ़रवरी 2023 से 22 फरवरी 2023 है. यदि आप बागवानी महोत्सव (Bihar Bagwani Mahotsav 2024) के लिए इंटरेस्टेड है तो सहायक निर्देशक उद्यान के माध्यम से प्रदर्शन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते है.

सबसे मुख्य बात यह है की Bagwani Mahotsav 2024 में फॉर्म भरना नि:शुल्क है. वहीं प्रतियोगिता में जाने के लिए स्थान: वीर कुंवर सिंह पार्क (हार्डिंग पार्क) निकट आर ब्लॉक, पटना में जा सकते है.

bihar-bagwani-mahotsav-2023

Bihar Bagwani Mahotsav 2024 Reviews

Scheme’s NameBihar Bagwani Mahotsav 2023
आवेदन शुरू करने की तिथि14 फ़रवरी 2023
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि22 फ़रवरी 2023
आवेदन करने का माध्यमऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटhorticulture.bihar.gov.in

बागवानी महोत्सव (Bihar Bagwani Mahotsav 2023) में भाग लेने के लिए किसान या कोई भी नागरिक इस प्रतियोगिता में भाग ले सकता है. इस प्रतियोगिता के अनुसार बहुत सारे इनाम दिए जायेंगे. जिसमें से प्रथम पुरस्कार 5000 रुपये, द्वितीय पुरस्कार 4000 रुपये, तृतीय पुरस्कार 3000 रुपये को CFMS के माध्यम से विजेता प्रतिभागी के अकाउंट में भेज दिए जाते है.

बागवानी महोत्व प्रतयोगिता का प्रकार (Type Of Bihar Bagwani Mahotsav 2024)

इसे भी पढ़ें: न्यू वोटर कार्ड डाउनलोड कैसे करे? (New Voter Card Download Kaise Kare)

किसान भाई और बागवानी के लिए लिए जाने वाले प्रतियोगिता इस प्रकार है.

किसान एवं बागवानो के लिए :

  • सब्जी
  • फल
  • फल सरंक्षण
  • शहद
  • पान के पत्ते
  • सदाबहार पत्ती अथवा फुल वाले पौधे गमलो में
  • जाड़े के मौशमी फूलो के पौधे
  • विभिन्न तरह के शकुलेंट पौधे
  • विभन्न तरह के पाम
  • कटे फुल डंठल सहित
  • औषधीय एवं संगध पौधा
  • छात पर बागवानी को फोटोग्राफी प्रतियोगिता

आमजनों के लिए :

  • कलात्मक पुष्प सज्जा
  • फल/एवं सब्जी में नक्काशी प्रतियोगिता
  • बच्चो का फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता

इसे भी पढ़ें: Neet Ug Registration 2023 Kaise Kare नीट यूजी रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

महत्वपूर्ण तिथियां (Important Dates)

पंजीकरण करेंClick Here
अधिसूचना डाउनलोड करेंClick Here
ऑफिसियल वेबसाइटClick Here

बागवानी महोत्सव-2024 -नियम एवं शर्तें

  1. प्रतियोगिता में भाग लेने हेतु ऑनलाईन पंजीकरण विभागीय वेबसाईट http://horticulture.bihar.gov.in पर दिनांक 14.02.2023 से 22.02.2023 तक करना अनिवार्य होगा।
  2. ऑनलाइन पंजीकरण के आलोक में कलात्मक पुष्प सज्जा (गुलदस्ता, रंगोली, पुष्प माला, गजरा)/फल एवं सब्जी में नक्काशी प्रतियोगिता हेतु प्रविष्टि पत्र प्रतिभागी को स्वयं डाउनलोड कर प्रदर्शनी स्थल पर दिनांक 24.02.2023 को उपस्थित होना अनिवार्य होगा, जबकि बच्चों (5-10 वर्ष के उम्र) की फैन्सी ड्रेस प्रतियोगिता हेतु प्रतिभागी को प्रविष्टि पत्र लेकर प्रदर्शनी स्थल पर दिनांक 25.02.2023 को अपराह्न 02:00 बजे तक उपस्थित होना अनिवार्य होगा।
  3. प्रतिभागी प्रत्येक वर्ग/शाखा में पंजीकरण करा सकते हैं।
  4. कलात्मक पुष्प सज्जा (गुलदस्ता, रंगोली, पुष्प माला, गजरा)/फल एवं सब्जी में नक्काशी प्रतियोगिता में 5 से कम प्रतिभागी आने पर उस वर्ग के प्रतिभागियों का मूल्यांकन नहीं किया जायेगा।
  5. बच्चों के फैन्सी ड्रेस प्रतियोगिता में उन्हें फल/फूल/सब्जी/प्रसंस्कृत उद्यानिक उत्पाद से संबंधित काॅस्टयूम (ड्रेस) पहनकर आना है, साथ हीं उसी ड्रेस थीम पर बच्चों को एक से दो मिनट तक बोलना है।
  6. इस प्रदर्शनी में भाग लेने हेतु कोई प्रवेश शुल्क देय नहीं है। बच्चों के फैन्सी ड्रेस प्रतियोगिता हेतु फैन्सी ड्रेस, कलात्मक पुष्प सज्जा व फल/एवं सब्जी में नक्काशी प्रतियोगिता हेतु सभी आवश्यक सामग्री प्रतिभागी को स्वयं लाना होगा।
  7. कलात्मक पुष्प सज्जा (गुलदस्ता, रंगोली, पुष्प माला, गजरा)/फल एवं सब्जी में नक्काशी प्रतियोगिता प्रदर्शनी स्थल पर ही तैयार कर प्रविष्टि करना होगा|
  8. प्रदर्शनी में भाग लेने वाले की किसी भी भूल के लिए समिति उत्तरदायी नहीं होगी।
  9. प्रथम पुरस्कार 5000 रू॰, द्वितीय पुरस्कार 4000 रू॰, तृतीय पुरस्कार 3000 रू॰ CFMS के माध्यम से जिला के सहायक निदेशक उद्यान के द्वारा विजेता प्रतिभागी के पंजीकरण में उपलब्ध बैंक खाता में हस्तांतरित किया जायेगा। प्रदर्शनी स्थल पर प्रमाण-पत्र निर्धारित तिथि एवं समय पर वितरित किया जायेगा।
  10. प्रादर्श की प्रविष्टि दिनांक 24.02.2023 को पूर्वाह्न 09:00 बजे से अपराह्न 05:00 बजे तक वीर कुँवर सिंह पार्क, पटना में किया जाएगा|
  11. बच्चों के फैन्सी ड्रेस प्रतियोगिता हेतु ऑनलाइन आवेदन के क्रम में आवेदक के नाम में भाग लेने वाले बच्चे/बच्चियों के नाम तथा शेष सभी विवरणी उनके अभिभावक का होगा।
  12. कृपया आवेदक का नाम, पिता/पति का नाम/पूर्ण पता को हिन्दी में प्रविष्टि किया जाए।

इसे भी पढ़े: रुपये से रुपये कैसे कमाए? (Rupaye Se Rupaye Kaise Kamaye)

Bagwani Mahotsav 2023 Form Apply Kaise kare

स्टेप 1

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट http://horticulture.bihar.gov.in पर जाये. ऑफिसियल वेबसाइट पर जानेके बाद आपके सामने Terms पढने के लिए कुछ कॉलम दिए होंगे.

अगर आप नियम और शर्ते से सहमत है तो Terms को एक्सेप्ट करें और Agree & Continue पर क्लिक करें.

स्टेप 2

यहां पर बागवानी महोत्सव-2023 हेतु प्रतिभागियों का चयन से संबंधित विवरण दिए हुए है. इस पेज पर आवेदक से संबंधित पर्सनल इनफार्मेशन भरना होगा. माता-पिता का नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, जन्म तिथि, बैंक अकाउंट डिटेल्स और Pan कार्ड नंबर भरने के साथ एड्रेस दर्ज कीजिए.

यहां पर यह भी चुनाव करना है की आप किस प्रतियोगिता के लिए आवेदन करना चाहते है.

सभी डिटेल्स भरने के बाद Submit बटन पर क्लिक करें.

निष्कर्ष

इस लेख में Bihar Bagwani Mahotsav 2023: बिहार सरकार के तहत बागवानी महोत्सव – सह – प्रतियोगिता 2023 के बारे में बताया हूं. इस लेख में यह भी बताया गया है की ऑनलाइन आवेदन करने का माध्यम क्या है.

अगर आप इस फॉर्म को भरना चाहते है तो ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म सबमिट कर सकते है. यदि आप फॉर्म भरने का प्रोसेस देखना व समझना चाहते है तो वेबसाइट हिंदी चैनल का यूटूब विडियो देखें व Website Hindi यूटूब चैनल को Subscribe करें.

Scroll to Top
84% of storage used … If you run out, you can't create, edit and upload files. Get 100 GB of storage for ₹130.00 ₹35.00/month for 2 months.