Lpg gais सिलेंडर का एक्सपायरी Date चेक करने का तरीका

Last Updated on 3 years by websitehindi

विषय-सूची छुपाएँ
इस तरह A,B,C,D के साथ दो अंक होते हैं । जानिए ।
Lpg gais cylender का एक्सपायरी date चैक कैसे करे |आप इस पोस्ट में एलपीजी गैस से रिलेटेड समाधान के बारे में जानेंगे । की किस तरह से गैस सिलेंडर को बिस्फोट होने से बचाया जा सकता है । हादसा होने से बचने के लिए घर के lpg सिलेंडर पर ध्यान देना आवश्यक है |

lpg gais

आजकल लोग सुरक्षा पर ध्यान नहीं देते हैं । और कुछ समझे बिना गैस का गलत इस्तेमाल करते हैं । जिसका कीमत  उनको बर्बादी से चुकाना पड़ता हैं । आप भी चाहते हैं । नुकसान का सामना करना नहीं पड़े तो कभी भी lpg सिलेंडर लेते समय अच्छी तरह से जाँच कर लेना चाहिए । सरकार ने सुरक्षा के लिए सुरक्षा कार्ड भी देती है | ताकि घर की महिलाये कार्ड को देखकर सुरक्षा कर सके |

lpg gais का expiry कैसे देखें ।

DIGITIZE INDIA से ऑनलाइन डाटा एंट्री करके कमाइए 20 से 30 हजार महिना

captcha टाइप करके लाखो रुपये कमाए website-hindi

youtube को google adwords अकाउंट से लिंक कैसे करें

 

‘lpg gais’ सिलेंडर का एक्सपाइरी date देखना आसान हैं । सिलेंडर लेते समय सिलेंडर के ऊपरी भाग में गोल रिंग के निचे तिन लोहे की पटिया होती हैं ।तीनो पाटिया सिलेंडर को जोड़कर रखती हैं । उसी में से एक पाटिया पर काले रंग से एक्सपायरी डेट लिखा होता हैं ।

इस तरह A,B,C,D के साथ दो अंक होते हैं । जानिए ।

A का मतलब जनवरी से मार्च
B का मतलब अप्रैल से जून
C का मतलब जुलाई से सितम्बर
D अक्टूबर से दिसम्बर
निचे image में देखिये A20 लिखा हुआ हैं । तो इसका एक्सपायरी डेट मार्च 2020 तक हैं । इसके बाद यूज करने पर सिलेंडर का फटना या बहुत बड़ा नुक्सान हो सकता हैं ।

lpg gais

इसीलिए gais सिलेंडर भरवाते समय एक्सपाइरी डेट देख ले । इसके साथ रबर , पाइप, हर तरह से सुरक्षा हेतु जाँच करने के बाद ही चूल्हा से जोड़े । अब आप समझ गए होंगे की lpg gais लेते समय सबसे ज्यादा कौन सी सावधानी का सामना करना पड़ता हैं । अगर यह पोस्ट अच्छा लगे तो लाइक और सोशल मिडिया पर शेयर करें । ताकि और लोगो को यह जानकारी मिल सकें ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll to Top