Ayushman Card Kaise Banaye: आयुष्मान कार्ड कैसे बनाया जाता है

Last Updated on 3 weeks by websitehindi

Ayushman Card Kaise Banaye: क्या आप जानते है आयुष्मान कार्ड कैसे बनाया जाता है. आज के पोस्ट में यह बताने वाला हूं की आप घर बैठे Ayushman Card Online Process का इस्तेमाल कर ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका क्या है?

आप सभी जनता के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी है, की बिना राशन कार्ड में नाम के बिना आयुष्मान कार्ड बना सकते है. इस पोस्ट में आयुष्मान कार्ड से होनेवाले फायदे के बारे में भी डिटेल्स शेयर किया गया है. आइये जानते है प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना 2022 में रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन कैसे करे?

इस आर्टिकल में यह भी बताया गया है की Ayushman Bharat Card बनाने के लिए किस प्रकार के डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होती है. तथा आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Scheme) के तहत किस परिवार को 5 लाख रुपये बिमा का लाभ मिलेगा?

Ayushman Card Kaise Banaye

Ayushman Card Kaise Banaye?

जो परिवार जिनका नाम राशन Card / PMJAY – SECC के लिस्ट में शामिल नहीं है वो भी इस प्रक्रिया से आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन बनवा सकते है. गवर्नमेंट की ओर से लेटेस्ट अपडेट निकलकर सामने आ रही है. जिसका उपयोग आम जनता को जरुर करना चाहिए.

Ayushman Card Kaise Banaye Online Processin Hindi?

आयुष्मान Card बनाने के लिए पोस्ट में बताये गए सभी स्टेप को पूरा करते है तो आयुष्मान भारत कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है.

स्टेप 1

आयुष्मान कार्ड कैसे बनाये? के बारे में जानने व अप्लाई करने के लिए विभाग के अधिकारिक वेबसाइट setu.pmjay.gov.in पर जाये. अधिकारिक Website पर जाने के बाद ही ऑनलाइन आवेदन पूरा कर सकते है.

स्टेप 2

ayushman bharat card

विभाग के Website पर जाने के बाद पंजीकरण करने का ऑप्शन भी दिखाई देगा. आगे बढ़ने के लिए Register बटन पर क्लिक करें.

स्टेप 3

ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए छोटा सा फॉर्म खुलेगा, जिसमें जरुरी जानकारी को भरने होंगे जो इस प्रकार है.

  • State
  • District Name
  • Mobile
  • Email
  • Name
  • Gender
  • Dob

आगे पढने के लिए Submit बटन पर क्लिक करें. इसके बाद आपको Login करने के लिए पासवर्ड भी प्राप्त हो जायेगा.

स्टेप 4

अगले स्टेप में सरकारी वेबसाइट के होम पेज पर जाये. होम पेज पर जाने के बाद Login बटन पर क्लिक कर Account में लॉग इन होना पड़ेगा. लॉग इन करते समय Otp की जरुरत होती है. मोबाइल से Otp देखकर दर्ज करते है तो आप Account में Login हो सकते है. जिसके बाद आगे का डैशबोर्ड दिखाई देगा.

स्टेप 5

डैशबोर्ड में Login करने के बाद PMJAY – SECC के आइकॉन पर क्लिक करें. यहां पर Search BY Village / Town  का ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर क्लिक कर सकते है.

online create card

यहां पर राज्य, ब्लाक, जिला, प्रखंड जैसी जानकारी डालकर Submit करने पर लिस्ट दिखाई देगा. अगर आपका नाम इस लिस्ट में नहीं है तो आप आसानी से आवेदन कर सकते है.

स्टेप 6

डैशबोर्ड के साइडबार में INTEGRATED State Schemes > Search By Id पर क्लिक करें.

यहां पर राज्य का नाम, स्कीम और डिस्ट्रिक्ट सेलेक्ट कर आगे बढ़ने पर एक फॉर्म मिलेगा. इस फॉर्म को सही – सही भरना होगा. यदि आप इस फॉर्म को भरना चाहते है तो निचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर आसानी से फॉर्म को भर सकते है.

आयुष्मान भारत कार्ड बनाने के लिए जरुरी दस्तावेज

आयुष्मान भारत कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले डाक्यूमेंट्स लेकर नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाये. सेण्टर पर जाने के बाद अपनी योग्यता के बारे में जाँच करना होगा.

 

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए पहचान पत्र का होना आवश्यक है जो इस प्रकार है (आधार कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस / पैन कार्ड / वोटर कार्ड) को लेकर कॉमन सर्विस सेंटर, लोक सेवा केंद्र, यूटीआई-आईटीएसएल केंद्र पर जाकर जाँच कराये. इसके बाद केंद्र से भी ऑनलाइन आवेदन करा सकते है.

इस पोस्ट में Ayushman Card Kaise Banaye के बारे में डिटेल्स शेयर किया गया है. इस पोस्ट में यह भी बताया गया है की कैसे आप घर बैठे आयुष्मान भारत कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.

यदि आप डिटेल्स में जानना चाहते है तो Website Hindi Youtube Channel को Subscribe करें. क्यूंकि इस Channel पर हर रोज नए- नए विडियो अपलोड किये जाते है.

इन्हें भी पढ़िए 

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top