नेटफ्लिक्स क्या है? Netflix का इस्तेमाल कैसे करें

Last Updated on 1 month by websitehindi

Netflix क्या है? नेटफ्लिक्स का इस्तेमाल कैसे करें, हिंदी में जानने के लिए वेबसाइट हिंदी के इस पोस्ट को पढ़िए. क्यूंकि इस पोस्ट में “नेटफ्लिक्स क्या है” से संबंधीत Netflix In Hindi जानकारियां शेयर किया गया है. इस पोस्ट में इसके सर्विसेज के बारे में भी जानकारी प्राप्त होगा.

जैसा की आप जानते है आज के समय में Netflix क्या है? Netflix का Television Episodes, Movies के बारे में लोग जानना चाहते है. फेसबुक, ट्विटर जैसी साईट पर किसी भी मूवी के साथ नेटफ्लिक्स का नाम जोड़ लिया जाता है.

आखिर क्या है नेटफ्लिक्स जिसके आगे बॉलीवुड के टपोरी पीछे पड़े हुए है ताकि उनका फिल्म का महत्व पढ़ जाये. सबसे मुख्य बात यह है की नेटफ्लिक्स  के पास बहुत बड़ी सब्सक्राइबर है जिसको लेकर हर कोई दीवाने है.

नेटफ्लिक्स अपने ग्राहकों को Movies, Serial , Series जैसी एपिसोड कम पैसों में प्रदान करती है. जिस तरह से भारत में जल्दी नाम हुआ है तो वह है नेटफ्लिक्स, जिससे फिल्म के प्रोडूसर को मोटी रकम कमाई हो रही है. आइए जानते है Netflix क्या होता है.

netflix kya hai

नेटफ्लिक्स क्या है – What Is Netflix In Hindi

 

नेटफ्लिक्स एक Streaming Service है जिसका उपयोग हम सभी करते है, आज के समय में ऑनलाइन Series देखने के लिए ज्यादा लोग नेटफ्लिक्स का उपयोग करते है. Netflix पर अधिक मात्र में Movie, Tv Show का भंडार भरे हुए है.

यदि आप प्रीमियम सर्विस लेते है तो किसी भी प्रकार के विज्ञापन नही दिखाया जाता है. यानि की आप Ad-Free किसी भी विडियो को Viewing कर सकते है. यहां पर हर दिन कुछ नया देखने को मिलता है, वहीँ Google Play Store पर 100 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड है.

Google यूजर द्वारा नेटफ्लिक्स को 4.3 का रेटिंग प्राप्त है. यदि आप पहली बार अकाउंट बनाने है तो अनलिमिटेड यूज करने के लिए Low Price रुपये 149 भुगतान करना होता है. अब आप समझ गए होंगे नेटफ्लिक्स क्या है.

नेटफ्लिक्स का इतिहास (History Of Netflix In Hindi)

 

नेटफ्लिक्स की शुरुआत अगस्त 1997 में सबसे पहले कालिफोनिया में किया गया था. जो आज के समय में सबसे बड़ी एंटरटेनमेंट चैनल बन गयी है. नेटफ्लिक्स की शुरुआत जब किया गया था तब यह Website-Based Movie Rental Service ही प्रदान करता था.

पहले की भातिं सर्विस में बहुत ज्यादा सुधार हुआ है . जिसका उपयोग मोबाइल, लैपटॉप, टेबलेट, कंप्यूटर पर किया जा सकता है. वहीं यूजर की बात करें तो 2016 में Play Store पर Netflix App रिलीज़ करने के बाद 100 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड हो गए है.

Netflix Download कैसे करें

नेटफ्लिक्स को डाउनलोड करना बहुत ही आसान है. इस App को डाउनलोड व इनस्टॉल करने के लिए Play Store पर जाये. Play Store पर जाने के बाद Netflix सर्च कीजिए. इसके बाद सर्च रिजल्ट में यह App दिखाई देगा.

इसके बाद आसानी से Install पर क्लिक कर इनस्टॉल कर सकते है.

इसके अलावा Google में Netflix सर्च करने पर आपके स्क्रीन पर अधिकारिक वेबसाइट दिखाई देगा. इसके बाद लैपटॉप / डेस्कटॉप पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

इसे भी पढ़िए 

Netflix का यूज कैसे करें

 

Netflix के सर्विस को यूज करने के लिए सबसे पहले Play Store से इस App को डाउनलोड व इनस्टॉल करें.

इसके बाद Email ओद से अकाउंट बनाने के लिए कहा जायेगा.

आप अपने जरुरत के अनुसार किसी भी एक ईमेल ईद का इस्तेमाल कर पासवर्ड दर्ज करें, इसके बाद आपका अकाउंट बनकर Ready हो जायेगा.

 

अकाउंट बनाने के बाद जीमेल आईडी और पासवर्ड से App में Login करें. अब आपके सामने Get Started का ऑप्शन दिखाई देगा . जिसके बाद पेमेंट भुगतान कर सकते है.

Payment : यह App Premium सर्विस प्रदान करती है. यदि आप यूज करना चाहते है तो आपको कुछ पैसे का भुगतान करना होगा. जरुरत के अनुसार छोटे या बड़े प्लान को Buy कर सकते है जो इस प्रकार निम्नलिखित है.

Plan Name Monthly Price Video Quality Resolation Devices You Can Use To Watch
Mobile 149 रुपये Good 480p Phone, Tablet
Basic 199 रुपये Good 480p Phone, Tablet, Computer,Tv
Standard 499 रुपये Better 1080p Phone, Tablet, Computer,Tv
Premium 649 रुपये Best 4k +HDR Phone, Tablet, Computer,Tv

 

NETFLIX PLAN BUY कैसे करें

Netflix का प्लान Buy करने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. साईट पर जाने के बाद प्लान का लिस्ट मिल जाता है.

जिसमें से आप पसंद के अनुसार प्लान को Buy कर सकते है. इस पोस्ट में कुछ प्लान का लिस्ट भी शेयर किया गया है जिसको अप रीड आउट कर सकते है.

प्लान को खरीदने के लिए सबसे पहले प्लान का चुनाव करें

आगे बढ़ने के लिए Next बटन पर क्लिक करें.

Finish Setting Up Your Account

यहां से Next पर क्ल्सिक करते ही अकाउंट में Login करने का ऑप्शन दिखाई देगा. अब आप अपने जरुरत के अनुसार ईमेल Id और पासवर्ड दर्ज कर Login कर सकते है.

Login करते ही पेमेंट करने का माध्यम दिखाई देगा जिसमें से मल्टीप्ल ऑप्शन को सिलेक्ट करें,

कहने का मतलब यह है की आप Net Banking, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, Upi जैसी प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर पेमेंट भुगतान कर सकते है.

 

नेटफ्लिक्स के फायदे ( Netflix Advantages In Hind)

 

आज के समय में Netflix के सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर है. यहां पर केवल Pad सर्विस ही मिलता है. लेकिन इसके बहुत सारे फायदे भी है.

Netflix ऐसा प्लेटफार्म है की यहां से आप पसंद के अनुसार किसी भी फिल्म, Series, एपिसोड को देख सकते है. अगर आप पसंद के विडियो देखना चाहते है तो सर्च बॉक्स में सर्च करें, इसके बाद आपके स्क्रीन पर वो Movie आ जायेगा. इसके बाद Movie को Play कर सकते है.

मोबाइल के लिए स्पेशल प्लान बनाया गया है जिसको सस्ते दामों में Buy कर सकते है.

 

कभी-कभी पहली बार Join करने पर 30 दिनों का ट्रायल मिलता है, जिसे आप आसानी से यूज कर सकते है. यदि आप Netflix के सर्विस से खुश नहीं है तो सीधे अकाउंट में रिफंड ले सकते है.

सबसे मुख्य फायदा यह है की आप अपने डिवाइस के अनुसार क्वालिटी को देखते हुए प्लान सिलेक्ट कर सकते है. यानि की आप पसंद के कम रेट वाला प्लान भी Buy कर सकते है.

Netflix से वायरस आने का खतरा नहीं होता है क्यूंकि यह आपके ब्राउज़र को सिक्योर बना देता है.

यदि आप एक साथ 2 या 4 स्क्रीन Play करना चाहते है तो आपको प्रीमियम प्लान Buy करना होगा.

यहां से Hd क्वालिटी में विडियो देखने का मौका मिलता है. यदि आप फिल्मे देखने को शौक़ीन है तो आप हाई Hd क्वालिटी का विडियो देख सकते है.

पसंद के Movie और Series देखने के लिए Netflix बहुत ही बढियां प्लेटफार्म है जिसका इस्तेमाल कर सकते हो.

निष्कर्ष

वेबसाइट हिंदी के पोस्ट में Netflix क्या है? नेटफ्लिक्स का इस्तेमाल कैसे करें के बारे में डिटेल्स शेयर किया गया है. इस पोस्ट में यह भी बताया गया है की कैसे आप Best Video Quality में Movie देख सकते है.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top