आज का तापमान कितना है? जानिए

Last Updated on 1 week by websitehindi

आज का तापमान कितना है? यदि इस तरह का सवाल आपके मन में है तो आप सही वेबसाइट पर है क्यूंकि इस साईट पर आज के तापमान – Temperature Today In Hindi के बारे में बताने वाला हूँ. इस पोस्ट में यह भी बताऊंगा की ऑनलाइन तापमान देखने का तरीका क्या है – Aaj Ka Tapman Kitna Hai In Hindi.

जैसा की आप जानते है आज के समय में मौसम का कोई ठिकाना नहीं होता है की कब बरस जाये. कभी कभी अचानक बदल हटने के बाद तपती धुप निकल जाता है. इस तरह के परेशानी तब होता है जब आप कहीं जाने की तैयारियां करते है.

ऐसे में गूगल बाबा का सहारा लेना पड़ता है. वैसे भी इन्टरनेट पर बहुत सारे टूल्स मौजूद है जिसके माध्यम से आप अपने क्षेत्र में बदल रहें मौसम के बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते है. वेबसाइट हिंदी के पोस्ट में यह बताऊंगा की आज का Real Temperature कितना है.

आज का तापमान देखने के लिए किसी भी मशीन की जरुरत नहीं है. Today Temperature देखने के लिए आपके पास मोबाइल या लैपटॉप होना आवश्यक है. स्मार्टफोन जैसी डिवाइस से घर बैठे किसी भी क्षेत्र का टेम्परेचर देख सकते है.

आज का तापमान कितना है aaj ka tapman kitna hai
Temperature Today

 

आज का तापमान कितना है? (Aaj Ka Tapman Kitna Hai Hindi)

दुनियां में इन्टरनेट और स्मार्टफोन आने के बाद प्रत्येक क्षेत्र में  कार्य करना आसान हो गया है. आप अपने मोबाइल (फोन) से देश-दुनियां का तापमान देख पाएंगे. जिस जगह आप रहते है उस जगह के तापमान आज के दिन ही मोबाइल से देखा जा सकता है. इन्टरनेट के माध्यम से आज के तापमान देखने के अलावा अगले दिन और हप्तों तक का सही तापमान देख सकते है.

जैसा की आप जानते है गर्मी , सर्दी , बरसात और बसंत अपने टाइम पर बदलता रहता है. लेकिन हर दिन  कितना तापमान रहता है इसके बारे में जानने के लिए इन्टरनेट का सहारा लेना ही होगा. आपको यह भी पता होगा की अंग्रेजी कलेंडर के माध्यम से वर्ष का शुरुआत होते ही मौसम सामान्य हो जाता है.

भारत में सर्दियों के दिनों में औसत तापमान 10 डिग्री सेल्सियस (C) से 15 डिग्री सेल्सियस (C) होता है वहीं गर्मियों के दिनों में 30 डिग्री सेल्सियस (C) से 52 डिग्री सेल्सियस (C) हो जाता है. और ये रिकार्ड पिछले साल में बढ़ गया है.

आज का तापमान जानने का तरीका

अगर आप आज का तापमान पता करना चाहते है तो आपको बता दू आज के न्यू मोबाइल (स्मार्टफोन) में Weather App इनबिल्ट रहता है. इस ऐप से मौसम का तापमान देखने के लिए मोबाइल का लोकेशन ऑन रहना चाहिए. लोकेशन के अनुसार जिस जगह पर आप विजिट करते है वहां के तापमान आटोमेटिक दिखाई देने लगता है.

वहीं पसंद के place का तापमान देखने के लिए Weather द्वारा दिखाए गए तापमान पर क्लिक करें. इसके बाद आटोमेटिक सर्च करने का ऑप्शन दिखाई देगा. जिसका इस्तिमाल का मौसम संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते है. यदि आपके फोन में Weather नहीं है तो निचे दिए गए लिंक पर जाइए. इस साईट पर विजिट करते ही आपके लोकेशन के अनुसार आपके लोकेशन का तापमान Temperature Today At My Location दिखाई देगा.

यहां क्लिक कर तापमान देखिए

Google Assistant से Temperature जानिए

गूगल असिस्टेंट से हर रोज का तापमान पता करना आसान हो जाता है.

सबसे पहले Play Store से गूगल Assistant App इनस्टॉल कर सेट कर लीजिए. इसके बाद फोन का लोकेशन ऑन करना न भूले. यदि आप गूगल Assistant ओपन नही करते है तो स्मार्टफोन के Home बटन पर Long प्रेस करके रखिए. ऐसा करने से आपके फोन का Google Assistant ओपन हो जायेगा.

अब आपको Google Assistant से पूछना है की आज का तापमान क्या होगा? इतना पूछते ही गूगल आपके एरिया का तापमान बता देगा. यदि आपके एरिया का तापमान नही पता चल रहा है तो इस तरह से गूगल Assistant से पूछ सकते है

जैसे:–👇

पटना का तापमान क्या है?

Temperature Today At My Location

Temperature Today Delhi

Temperature Today Lucknow

Temperature Today Kolkata

Shimla Temperature Today

Dubai Temperature Today

Mumbai Temperature Today

What Was The High Temperature Today

Temperature In Goa Today

Temperature In Jaipur Today

Temperature In Chennai Today

इस तरह से छोटे व बड़े शहरों का तापमान आसानी से पता कर सकते है.

Best 5 Temperature Apps For Free

जैसा की हम जानते है आज के समय में सभी व्यक्ति के पास एंड्राइड फोन मौजूद है. यदि आपके पास स्मार्टफोन है तो टॉप 5 तापमान जानने वाला ऐप को Play Store से डाउनलोड कर सकते है.

(1.) Weather App

आज का मौसम देखने के लिए Weather App आपके लिए बढियां एंड्राइड ऐप है. इस ऐप को Google Play Store से डाउनलोड व इनस्टॉल किया जा सकता है. इस ऐप की Reting 4.6 प्राप्त है जो गूगल यूजर द्वारा रेट किया गया है. इसे डाउनलोड व इनस्टॉल करने के लिए Play Store पर जाये.

(2.) Weervoorspelling App

इस ऐप का डाउनलोड 1 करोड़ से भी ज्यादा है जिसको 12 लाख से भी ज्यादा यूजर द्वारा 4.7 का Reting प्राप्त है. इस ऐप से आज के मौसम के अलावा हप्तों दिन के मौसम का सही जानकारी मिल जाता है. Weervoorspelling App को इनस्टॉल करने के लिए Play Store पर जाइए.

(3.) Weather India

Weather India App को गूगल यूजर द्वारा 4.5 का रेटिंग प्राप्त है जिसका डाउनलोड 1 करोड़ से भी ज्यादा है. यदि आपके Smartphone में Weather App नहीं है तो Play Store से Weather India ऐप को इनस्टॉल कर सकते है.

(4.) Weather Network: Local Weather

लोकल में या बड़े शहरों का तापमान देखने के लिए Weather Network App को इनस्टॉल करना गलत नहीं होगा. जिस दिन बरसात होने वाली है या कब बदल छाये रहेंगे इन सभी दिनों का तापमान देखकर पता लगा सकते है.

(5.) Shadow Weather App

शैडो Weather को डाउनलोड पचास हजार से ज्यादा है. इस ऐप को गूगल यूजर द्वारा 4.6 का रेटिंग प्राप्त है जिसको अच्छा माना जाता है. यदि आप आज, कल, परसों और अगले हप्ते तक मौसम का तापमान देखना चाहते है तो Shadow Weather App को इनस्टॉल कर सकते है.

निष्कर्ष

वेबसाइट हिंदी के पोस्ट में आज का तापमान कितना होगा (Aaj Ka Tapman Kitna Hoga) के बारे में डिटेल्स शेयर किया गया है. इस पोस्ट में यह भी बताया गया है की कैसे हर दिन का मौसम के साथ तापमान का पता लगेगा. इसके साथ Top 5 Weather App का नाम बताया हूँ जिसको इनस्टॉल कर आज का मौसम और तापमान जान सकते है.

इसे भी पढ़िए 👇

Leave a Comment

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll to Top