फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है?

Last Updated on 2 weeks by websitehindi

क्या आप जानते है प्रत्येक वर्ष फ्रेंडशिप डे मानाने का वजह क्या है. जैसा की आप जानते है हमलोग दोस्त क्यों बनते है. ऐसे में बहुत सारे दोस्तों के मन में इस तरह का सवाल होता है की आखिर फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है. यदि आप Friendship Day Kyu Manate Hai के बारे में जानना चाहते है तो “वेबसाइट हिंदी” पोस्ट को पढ़िए.

दोस्ती का रिश्ता किसी भी जीव के साथ हो सकता है , भले ही कोई समझे या नही. आज के समय में लड़के- लड़कियां अपने दोस्तों के साथ बातों को एक दुसरे के साथ शेयर करते है. सभी उम्र के महिलाएं और पुरुष अपने दोस्तों के साथ फ़्रेंडशिप दिवस पर सेलिब्रेट करते है.

यह रिश्ता अन्य रिश्ता से भी पवित्र होता है. यदि आप Friend है तो फ्रेंडशिप डे के बारे में जरुर जानना चाहिए. इस पोस्ट में फ्रेंडशिप डे का महत्व, फ्रेंडशिप डे का इतिहास और आज के समय में Friendship Day Kyu Manate Hai के बारे में डिटेल्स शेयर किया गया है.

Friendship Day Kyu Manate Hai.jpg

फ्रेंडशिप डे क्या है – Friendship Day Kya Hai Hindi

फ्रेंडशिप डे को हिंदी में “मित्रता दिवस” यानि की Friendship Day कहते है. दोस्तों के लिए यह दिन खास माना जाता है. इसी दिन अनेकों दोस्त एक दुसरे के साथ “मित्रता दिवस” पर सेलिब्रेट करते है. यदि कोई दोस्त साथ में नहीं होता है तो फ़ोन कॉल , मेसेज , Whatsapp Message, से एक दुसरे को याद करते है.

मित्रता के दिन दोस्तों के बिच बहुत ही खास रहता है. अन्य रिश्ता के अलावा मित्र के लिए अहमियत ज्यादा रहता है. कुछ जगहों पर बहुत ही धूमधाम से प्यार, भाईचारे और उमंग में इस दिन को पार्टी का आयोजन किया जाता है.

फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है?

फ्रेंडशिप डे को एक त्यौहार के रूप में मनाया जाता है. इस दिन हर उम्र के युवा एक दुसरे को एहसास दिलाते है की उनके बिच कितना प्यार है. इस दिन दोस्तों का महत्व को भी समझने का मौका मिलता है. एक दोस्त दुसरे दोस्त से अपने भावनाओं को व्यक्त करते है.

कुछ दोस्त तो एक दुसरे के लिए जान भी देने की मान्यता रखते है. हर साल “Friendship Day” मानाने से हम सभी का रिश्ता मजबूत होता है. उस समय और अच्छा लगता है जब हम सभी अच्छे समय को याद करते है. सबसे खास बात यह है की दोस्ती का रिश्ता पुरे दुनियां में मशहूर होता है.

इसे भी पढ़िए |

फ्रेंडशिप डे कैसे मनाये?

फ्रेंडशिप डे मानाने के लिए लोगो के बिच अलग – अलग तरीके होते है. सभी दोस्त अपने पुराने दोस्तों को सामने से याद करते है. जो दोस्त करीब नही होते है उन्हें सोशल साईट के माध्यम से याद किया जाता है. आज के समय में फेसबुक, व्हाट्सऐप , इस्टाग्राम, ट्विटर जैसी सोशल प्लेटफार्म मौजूद है.

घर से दूर रह रहें दोस्तों को मित्रता दिवस की बधाइयाँ दिया जाता है. “फ्रेंडशिप डे” को एक दोस्त दुसरे दोस्त को बधाइयाँ देने के साथ हमेशा एक साथ रहने व रिश्ता निभाने की वादा करते है. इस तरह से दोस्ती का बैंड बांधकर कडवाहट को दूर किया जाता है.

मित्र दिवस के दिन एक दोस्त दुसरे दोस्त को तरह तरह के गिफ्ट शेयर करता है. इसके अलावा छोटे शहरों और बड़े शहरों में पार्टी जैसी यादों को ताजा किया जाता है.

फ्रेंडशिप डे कब मनाया जाता है?

सारे दुनियां में फ्रेंडशिप डे को अगस्त महीने के पहले सप्ताह में प्रथम रविवार को मनाया जाता है. जैसा की हम जानते है हर साल अलग – अलग देशों में अलग – अलग अंदाज में मनाने का समय बना हुआ है. वहीं वर्ल्ड फ्रेंडशिप डे तीस जुलाई को मनाया जाता है.

वहीं दुनियां में अनेकों देश है यहां अगस्त के पहले सप्ताह में मित्रता दिवस मनाया जाता है. वहीं मित्रता दिवस मानाने की बात करें तो आपको बता दू  मित्रता दिवस मनाने का अलग – अलग तारीख तय है.

राष्ट्रिय मित्रता दिवस अगस्त के पहला तारीख को मनाया जाता है.

अंतराष्ट्रीय मित्रता दिवस फ़रवरी में मनाया जाता है.

महिला मित्रता दिवस को अगस्त के तीसरा रविवार को मनाया जाता है.

ओल्ड फ्रेंड्स डे को मई के तीसरे सप्ताह में मनाया जाता है.

फ्रेंडशिप डे का इतिहास क्या है?

दोस्ती का इतिहास बहुत ही पहले से चला आ रहा है. वहीं त्योहार की तरह मानाने की बात करें तो आपको बात दूँ साल 1958 में अंतराष्टीय मित्रता दिवस के रूप में डॉ रामन आर्टिमियो ब्रैको द्वारा विचार दिया गया. यूँ कहूँ तो इसी वर्ष में पहली बार पैराग्वे में मित्रता दिवस मनाया गया.

 

इस समय ग्रीटिंग कार्ड देने का समय तह इसीलिए अपने दोस्तों के पास ग्रीटिंग कार्ड भेजा जाता था. जैसे – जैसे इन्टरनेट और सोशल साईट का प्रचार बढ़ता गया वैसे ही मित्रता के लिए बधाई देना सरल हो गया. आज के समय में लोग Whatsapp, Facebook, मोबाइल का यूज कर बधाई दे रहें है.

फ्रेंडशिप डे मानाने की शुरुआत कैसे हुई?

मित्रता दिवस मानाने के लिए बहुत सारे कारण है जिसमें से एक ऐसी रोचक कहानी है जिसको सुनकर हर व्यक्ति का दिमाग हिल जायेगा. अमेरिकी सरकार द्वारा वर्ष 1935 में एक व्यक्ति को सजा हुई. जिसको सुनकर उनके दोस्त सहन नहीं कर पाए. और उन्होंने आत्महत्या कर ली.

दोस्त द्वारा दिए गए बलिदान की वजह से सरकार द्वारा अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया गया. इसके बाद हर साल अन्य देशों में मित्रता दिवस मानाने का आयोजन किया जाता है. इस तरह से आज भी लोग अलग – अलग तिथियों को मित्रता दिवस के दिन  सेलिब्रेट करते है.

निष्कर्ष

वेबसाइटहिंदी.कॉम के पोस्ट में फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है? के बारे में जानकारी शेयर किया गया है. इस पोस्ट में यह भी बताया गया है की मित्रता दिवस का इतिहास क्या है. इस आर्टिकल के माध्यम से मित्रता दिवस (Friendship Day) के बारे में पूर्ण जानकारियां मिल जाता है.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll to Top