Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022 मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना

Last updated on December 31st, 2023 at 05:11 pm

Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022-23 : महिलाओं के लिए मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना का शुभारंभ किया गया है. जैसा की आप जानते है भारत को डिजिटल बनाने में सरकार का बहुत बड़ा योगदान है.

भारत के राज्यों में Mukhyamantri Digital Seva योजना 2022 को लांच कर दिया गया है. जैसा की आप जानते है आज के समय में लोगो के पास स्मार्टफोन का होना जरुरी हो गया है. क्यूंकि डिजिटल सेवाओं का लाभ लेने के लिए एक एंड्राइड (फोन) का होना आवश्यक है.

राजस्थान सरकार ने राज्य के महिलाओं को Rajasthan Free Mobile Yojana के अंतर्गत मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा का लाभ ले सकती है. इसके अलावा भी उत्तर प्रदेश राज्यों में स्मार्टफोन उलब्ध कराये जायेंगे. आइये जानते है इस योजना का फायदे और उद्देश्य क्या है?

Mukhyamantri Digital Seva Yojana

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 क्या है? (Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022-23)

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना (Mukhyamantri Digital Seva Yojana) एक प्रकार का डिजिटली योजना है जो राज्य के मुख्यमंत्री जी द्वारा महिलाओं के लिए स्मार्टफोन वितरण करने के लिए मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना की शुरुआत की गयी है. सरकार द्वारा स्मार्टफोन देने का वजह यह है की राज्य के एक करोड़ तीस लाख महिलाओं  को Smartphone चलाने का मौका मिलेगा.

महिलाओं को फ्री में स्मार्टफोन लेने के लिए किसी भी प्रकार के शुल्क नहीं देने होंगे. वहीँ सबसे मुख्य फायदा यह होता है की स्मार्टफोन में 3 वर्ष के लिए  फ्री इन्टरनेट दिया जाता है. “मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना” के अंतर्गत महिलाएं द्वारा डिजिटल कार्यों में योगदान बढेगा.

Mukhyamantri Digital Seva Yojana के बारे में जरुरी जानकारी

मुख्यमंत्री डिजिटल योजना किस राज्य में शुरू की गयी हैराजस्थान
योजना का नाममुख्यमंत्री डिजिटल योजना 2022
योजना का उद्देश्यडिजिटल सेवा के तहत महिलाओं को स्मार्टफोन देना
लाभ किसको मिलेगाराजस्थान के महिलाओं को
आवेदन करने का माध्यमऑफलाइन / ऑनलाइन

Mukhyamantri Digital Seva: मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के लाभ व विशेषताएं

राजस्थान सरकार द्वारा डिजिटल सेवा का लाभ महिलाओं को दिया गया है ताकि वे सभी ऑनलाइन सुविधाएं को घर बैठे कर सके.

इस योजना के तहत चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया को स्मार्टफोन दिए जाने की बात कही गयी है.

स्मार्टफोन मिलने के बाद 3 वर्ष तक स्मार्टफोन में फ्री इन्टरनेट सेवा दिए जायेंगे.

योजना के अंतर्गत 1 करोड़ 33 लाख महिलाओं को लाभान्वित किये जाने की बात कही गयी है.

स्मार्टफोन आने से सभी महिलाएं आत्मनिर्भर बनेगी. यानि की उन्हें डिजिटल जानकारी अधिक होगा.

इन्हें भी पढ़ें 

Mukhyamantri Digital Seva Documents: डिजिटल सेवा योजना में लगने वाले दस्तावेज

फ्री में योजना के तहत Smartphone लेने के लिए कुछ दस्तावेजों का होना आवश्यक है जो इस प्रकार है.

  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • आयु प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो

फ्री स्मार्टफोन योजना का उद्देश्य

सरकार द्वारा फ्री में Smartphone वितरण करने की बात कही गयी है. ताकि राज्य भर में डिजिटल सेवाओं का लाभ सभी महिलाएं उठा सके. कल्याणकारी योजना को घर – घर तक महिलाओं तक पहुँचाने की सेवा दिए जायेंगे.

राजस्थान सरकार द्वारा महिलाओं को नि: शुल्क स्मार्टफोन प्रदान किये जायेंगे. इससे यह उद्देश्य पूरा होगा क्यूंकि स्मार्टफोन चलाने वाली महिलाएं आत्मनिर्भर बन सकेंगी. इससे सभी महिलाएं ऑनलाइन कार्यों में काम कर अपने स्किल को डेवेलोप कर सकते है.

निष्कर्ष (Conclusion)

इस आर्टिकल में मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना (Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022-23) के बारे में डिटेल्स शेयर किया गया है. इस पोस्ट में योजना के लाभ और विशेषताएं भी बताया गया है. इस लेख में डाक्यूमेंट्स के बारे में भी बताया गया है.

अब आप मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022 क्या है? और किस राज्य के महिलाओं के लिए लांच किया गया है के बारे में बताया गया है. अगर आप डिटेल्स में जानना चाहते है तो Website Hindi यूटूब Channel को Subscribe कीजिए.

Scroll to Top
84% of storage used … If you run out, you can't create, edit and upload files. Get 100 GB of storage for ₹130.00 ₹35.00/month for 2 months.