Bihar BPSC EBC Scholarship 2022 for RS. 50000

Last Updated on 2 months by websitehindi

मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत Bihar BPSC EBC Scholarship For Rs. 50000.00 के लिए आवेदन आमंत्रित है.

यदि आप बिहार लोक सेवा आयोग, पटना द्वारा आयोजित 67वीं संयुक्त (प्रारम्भिक) प्रतियोगिता परीक्षा में उत्तीर्ण हुए है तो एकमुश्त पचास हजार रुपये प्रोत्साहन राशि के रूप में ले सकते है. इस राशि को स्कॉलरशिप के रूप में प्राप्त करने के लिए आवेदक को बिहार का निवासी होना चाहिए.

सबसे मुख्य बात यह है की योग्य उम्मीदवार को 100 % राशि देने की दावा किया गया है . यानि की आप आप इस योजना के तहत एक बार स्कालरशिप का लाभ ले सकते है. आइये जानते है Bihar BPSC EBC Scholarship का आवेदन कैसे करे.

Bihar BPSC EBC Scholarship

Bihar BPSC EBC Scholarship 2022

जो अभ्यर्थी सरकारी सेवा का लाभ लेना चाहते है उनको बता देना चाहता हूं की इस आवेदन फॉर्म को अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार इस योजना का लाभ ले सकते है.

महत्वपूर्ण तिथियां (Important Dates)

ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआत हो गयी है. वहीं BPSC 50000 Scholarship For EBC, SC, ST का आवेदन करना चाहते है आपको बता दू आवेदन करने की अंतिम तिथि 05 जनवरी 2023 है.

BPSC Scholarship Required Documents

अगर आप Bihar BPSC Govt Scheme 2022 के योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपके पास जरुरी डाक्यूमेंट्स होना आवश्यक है. यहां पर मै कुछ Document का नाम बता रहें है जिसको यूज में लेना अनिवार्य है.

  • आधार कार्ड (Aadhaar Card)
  • बैंक का पासबुक (Bank Passbook)
  • जाति प्रमाण पत्र (Caste Certificate)
  • निवास प्रमाण पत्र (Residential Certificate)
  • आय प्रमाण पत्र (Income Certificate)
  • बीपीएससी प्रेलिम्स एडमिट कार्ड (BPSC 67th Combined Prelims Admit Card)

BPSC EBC Scheme में Apply कैसे करें.

BPSC EBC Scheme के तहत Scholarship का लाभ लेना चाहते है तो स्टेप बाई स्टेप समझना होगा.

स्टेप 1

सबसे पहले विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये. वेबसाइट पर जाने के के बाद अनेको लिंक मौजूद है जहाँ से Login करने के साथ रजिस्ट्रेशन भी कर पायेंगे.

New Registration के लिंक पर जाने के बाद आपके सामने एक फॉर्म दिखाई देगा. इस फॉर्म को बारी – बारी से File करना होगा.

इस पेज पर आवेदक का नाम, लिंग, पिता का नाम, जन्म तिथि, जाति, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, पासवर्ड और Captcha दर्ज कर Register पर क्लिक कीजिए.

Bihar BPSC Govt SchemeBihar BPSC Govt Scheme

स्टेप 2

इसके बाद अगले स्टेप तक आपका पासवर्ड बनकर तैयार हो जाता है. पासवर्ड और यूजर आईडी बनाने के बाद ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर Login लिंक पर क्लिक करें.

वेबसाइट पर Login करने के बाद आसानी से फॉर्म को Fileup कर सकते है.

आवेदन करते समय जरुरी दस्तावेजों को अपलोड करना होता है. Login करने के बाद पासपोर्ट साइज़ फोटो, हस्ताक्षर, एडमिट कार्ड, आधार कार्ड, आवासीय प्रमाण पत्र, एक्टिव बैंक अकाउंट अपलोड करें.

महत्वपूर्ण लिंक

आवेदन register करने के लिए यहां क्लिक कीजिए
लॉग इन कीजिए.
अधिसूचना डाउनलोड
ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये.

 

निष्कर्ष (Conclusion)

इस आर्टिकल में बिहार बी पी एस सी स्कालरशिप (Bihar BPSC EBC Scholarship For 50000 Rs) के बारे में डिटेल्स शेयर किया हूं. यदि आप ऑनलाइन फॉर्म भरकर सबमिट करते है तो आप प्रोत्साहन राशि लेने की योग्य है.

प्रोत्साहन राशि लेने के लिए उम्मीदवारों को योग्य होना चाहिए. इस विडियो में आवेदन करने की लिंक भी दिया गया है. आवेदन करते समय Online Apply के सामने वाले बटन पर क्लिक करें.  यहां पर एक विडियो भी लगाया हूं ताकि आपको सही लिंक मिल जाये. आप हमारे Website Hindi यूटूब चैनल को Subscribe भी कर सकते है.

इन्हें भी पढ़े 

Your Query

1- bpsc scholarship for obc
2- bihar ebc scholarship
3- bpsc scholarship for obc in hindi
4- Bihar BPSC EBC Scholarship 2023
5- bihar ebc scholarship
6- bpsc scholarship apply kaise kare

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top