बैंक कर्मचारी की शिकायत कहां करें?

Last Updated on 6 days by websitehindi

बैंक कर्मचारी की शिकायत कहां करें (How To File A Complaint Against Your Bank For No Response To Your Problem) यदि आप किसी बैंक के ग्राहक है और आपके साथ गलत व्यवहार होता है तो आप बैंक के कर्मचारी का शिकायत आसानी से कर सकते है.

कभी – कभी क्या होता है की बैंक में जाने पर बिना वजह के ज्यादा देर तक ठहरने के लिए बोला जाता है. जिससे बैंक के ग्राहक को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. कुछ बैंकों में तो लांच का बहाना करके घंटों बैंक का काम बंद पड़ा रहता है.

वहीं देखा जाये तो स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (State Bank Of India), पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) जैसी सरकारी बैंकों में ये सभी बाते ज्यादा होती है.

जैसा की आपको पता है आज के समय में डिजिटल India पर जयादा जोर दिया जा रहा है. लगभग बैंकों द्वारा सभी कार्य ऑनलाइन ही हो जाते है. लेकिन किसी वजह से जरुरी कार्य हो जाये तो ब्रांच में जाना ही पड़ता है. यदि आपके साथ बैंक कर्मचारी द्वारा ख़राब व्यवहार किया जाता है तो आप बैंककर्मी का शिकायत करने के लिए पात्र है.

बैंक-कर्मचारी-bank-karmchari-ki-shikayat-kahan-karen

क्या बैंक कर्मचारी की शिकायत करना चाहिए?

आप जिस किसी बैंक में कार्य करते है और आपके कार्य के लिए बार – बार परेशान किया जाता है तो आप उनकी शिकायत करके सबक सिखा सकते है. लेकिन Complaint करने के लिए आपको बैंकों का सभी रूल्स पता होना चाहिए.

बैंक कर्मचारियों द्वारा ग्राहकों से व्यवहार कैसा होना चाहिए?

बैंक कर्मचारी का ग्राहकों के साथ उम्र, लिंग और धर्म के आधार पर किसी भी प्रकार के भेदभाव नहीं होता है. कहने का मतलब यह है की कोई भी कर्मचारी अपने ग्राहक से किसी भी स्थिति में भेदभाव नहीं कर सकता है.

  • बैंक कर्मचारी द्वारा किसी भी स्कीम को जबरदस्ती ग्राहकों से लिया नहीं जा सकता है. कहने का मतलब यह है की यदि ग्राहक का विचार है तो ही किसी स्कीम में पैसे इन्वेस्ट करा सकते है.
  • कभी भी कर्मचारी द्वारा ग्राहकों का डिटेल्स शेयर नही किया जाता है.
  • किसी भी ग्राहक को डरा धमका कर किसी भी पेपर को हस्ताक्षर नहीं कराया जा सकता है.
  • ग्राहक का मर्जी हो तो ही वह अपना डिटेल्स बैंक कर्मी को शेयर करेगा. कभी भी बिना वजह से पर्सनल डिटेल्स किसी को शेयर नहीं करना चाहिए.
  • ग्राहक का सिचुएशन क्या है यह जानने के बाद ही ग्राहक से किसी प्रोडक्ट का विक्री करना चाहिए.

बैंकों द्वारा ग्राहक का शिकायत दर्ज करने पर क्या करें?

कभी – कभी बैंक कर्मचारी से बहस होने पर आप शिकायत दर्ज करते है तो आपका शिकायत दर्ज नहीं होता है. इस स्थिति में आपको अन्य जगहों से शिकायत दर्ज कराना चाहिए.

बैंक का शिकायत करने के लिए ग्राहक को क्या करना चाहिए.

यदि आप बैंक से कई हप्तों से परेशान है और आपका काम समय पर नहीं हो रहा है तो आप बैंक के प्रति शिकायत दर्ज करा सकते है.

सबसे मुख्य सवाल यह है की बैंक में हो रहे परेशानी को लेकर शिकायत कहां करें तो आपको बता दूं बैंक से रिलेटेड छोटी – छोटी परेशानी बैंक के प्रबंधक , बैंक मेनेजर को ही बताया जाता है.

इसके अलावा बैंक में शिकायत सुनने के लिए शिकायत पेटी रखे हुए होते है ऐसे में अपनी सिकायत बैंक के द्वारा जारी किये गए शिकायत पेटी में आवेदन लिखकर डाल सकते है.

कई बार तो बैंक कर्मचारी से बहस होने पर वह आपका काम नहीं करता है और बोलता है जिसको जो करना है वह करें. इससे डरकर ग्राहक का सिट्टी-पिट्टी गुम हो जाती है. वह चाहकर भी करवाई नहीं कर सकता है. ऐसे में आपको बताये गए तरीका को फॉलो करना चाहिए.

बैंक के लोकपाल से सिकायत करें

जैसा की आपको पता होगा ग्राहकों के शिकायत दूर करने के लिए 2006 में आरबीआई द्वारा बैंकिंग लोकपाल योजना की शुरुआत हुई थी. अगर आप बैंकों के कर्मचारियों से परेशान हो चुके है तो आप बैंकिंग लोकपाल से शिकायत कर सकते है.

इसे भी पढ़े 

Banking लोकपाल से शिकायत किस स्थिति में करना चाहिए?

जब आपका शिकायत बैंक कर्मचारियों द्वारा खारिज कर दिया जाता है.

यदि आप बैंक द्वारा दिए गए उत्तर से संतुष्ट नहीं है.

बैंकों में किये गए शिकायत के बाद 30 दिनों के अंदर जबाब नहीं मिलता है तो आप इस समस्या को Banking लोकपाल तक पहुंचा सकते है.

यदि आप किसी समस्या को लेकर लोकपाल के पास जाते है तो आपकी समस्या 1 वर्ष के अंदर का होना चाहिए. कहने का मतलब यह है की आप बैंकों द्वारा निराश होते है उसी समय शिकायत लेकर बैंकिंग लोकपाल तक जाये.

बैंकिंग लोकपाल (Banking Lokpal) से शिकायत कैसे करें?

अगर आप बैंकिंग लोकपाल से शिकायत करना चाहते है तो आपको बता दूं सबसे पहले नजदीकी बैंकिंग लोकपाल के ऑफिस में जाएं.

यदि आपके शहर में ऑफिस का एड्रेस नहीं मिलता है या आप नही जानते है तो Toll Free नंबर 14448 पर कॉल कीजिए. इस नंबर से आप अपना शिकायत दर्ज करा सकते है.

इसके अलावा RBI के ऑनलाइन सेवा का इस्तेमाल कर शिकायत दर्ज कर पायेंगे.

https://cms.rbi.org.in/cms/indexpage.html#eng

निष्कर्ष (Conclusion)

इस आर्टिकल में बैंक कर्मचारी की शिकायत कहां करें (How To File A Complaint Against Your Bank For No Response To Your Problem) के बारे में डिटेल्स शेयर किया गया है. इस पोस्ट में यह भी बताया हूं की बैंक कर्मचारियों का शिकायत किस स्थिति में दर्ज करना चाहिए.

यदि आप बैंक से परेशान है या सही समय पर आपका कार्य नहीं हो रहा है तो आप फोन नंबर का इस्तेमार कर बैंकिंग लोकपाल को बता सकते है. इसके अलावा ऑनलाइन वेबसाइट पर भी Login कर एप्लीकेशन भेज सकते है. अधिक जानकारी के लिए आप हमारे Website Hindi यूटूब चैनल को Subscribe करें.

 

your query
1- How do you raise a complaint against a bank?
2- How can I take action against bank?
3- What to do if a bank refuses to give you your money?
4- What are the grounds of complaints in banking services?
5- How To Register a Complaint against Your Bank
6- बbank karmchari ki shikayat kaise kare

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top