Adobe Photoshop Cc और Photoshop 7.0 में अंतर क्या है?

Last Updated on 3 weeks by websitehindi

Adobe Photoshop Cc और Photoshop 7.0 में अंतर क्या है? यदि आप लैपटॉप या Pc में फोटोशॉप सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करना चाहते है और आप दोनों सॉफ्टवेयर में अंतर समझना चाहते है तो इस लेख को पढ़िए.

जैसा की आपको पता है फोटो को डिजाईन करने से लेकर पासपोर्ट साइज़ फोटो बनाने के लिए एक सॉफ्टवेयर की जरुरत होती है. Photo Edit करने के लिए बहुत सारे Image Editor Software इन्टरनेट पर मौजूद है.

लेकिन उन सभी से बढ़िया फोटो निकलना मुस्किल हो जाता है या किसी अन्य सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल करना कठिन होता है. यहां पर 2 सॉफ्टवेयर के बिच Different बताने वाला हूँ. ताकि इन एप्लीकेशन में से किसी भी एक को सिलेक्ट कर सकें.

Adobe Photoshop Cc different Photoshop
Adobe Photoshop Cc different Photoshop

Photoshop क्या है?

फोटोशॉप एक प्रकार के ग्राफ़िक्स और डिजाईनिंग प्रोग्राम है, जिसको इस्तेमाल कर इमेज क्रिएशन और फोटो एडिटिंग का काम कर सकते है. यहां से आप 3D ग्राफ़िक्स और  मल्टीलेयर  में Image Editing कर सकते है.

“Photoshop Software” ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसको इस्तेमाल कर सरल तरीका से Photo Editing कर सकते है. आज के समय में Photoshop की लोकप्रियता बढ़ते जा रहें है.

Photoshop 7.0 Vs Adobe Photoshop Cc In Hindi

इन्टरनेट पर फोटो एडिट करने के लिए 2 सॉफ्टवेयर अलग – अलग वर्शन में मौजूद है. जिसमें से फोटोशॉप और फोटोशॉप सीसी में से किसी भी सॉफ्टवेयर को डाउनलोड व इनस्टॉल कर सकते है.

Photoshop 7.0 Adobe Photoshop Cc
Photoshop में Basic Features मौजूद है, जिसको इजी तरीको से मैनेज कर सकते है. Photoshop Cc में कईयो प्रकार के Version मौजूद है जिसमें से आप पसंद के अलग – अलग वर्शन को डाउनलोड कर सकते है.
इस सॉफ्टवेयर को बाजार में बहुत ही कम मांग है लेकिन पहले के वर्शन अभी भी इन्टरनेट पर मौजूद है. जिसको हर कोई सरलता से इस्तेमाल करना चाहता है. इस वर्शन को सभी पेशेवर कलाकारों, संपादकों और छात्रों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है. इस तरह के सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल कर बहुत ही अच्छे फोटो Edit कर पायेंगे.
Photoshop 7.0 का अपडेट बंद कर दिया गया है. फिर भी यूजर द्वारा Crack Version इस्तेमाल किया जाता है. Photoshop Cc का नए अपडेट मिल जायेंगे. आप अपने जरुरत के अनुसार प्रीमियम सॉफ्टवेयर को Buy कर सकते है.
2015 में फोटोशॉप को स्मार्ट तरीका से इस्तेमाल किया जाता था. वर्ष 2015 के बाद इसके अपडेट में सुधार करते हुए अलग – अलग Features लाया गया.
फ्रीफॉर्म पेन टूल जिसके द्वारा यूजर फ्रीहैंड पथ बना सकता है ब्रश स्ट्रोक को पेंट करने वाले मूल ब्रश टूल का समर्थन करता है। यह 1000 से अधिक ब्रश और ब्रशस्ट्रोक स्मूदनिंग का समर्थन करता है।
Photoshop 7.0 को किसी भी 32-बिट और 64-बिट के लैपटॉप / Pc में आसानी से इनस्टॉल किया जा सकता है. इस सॉफ्टवेयर को भी 32-बिट और 64-बिट के लैपटॉप में आसानी से इस्तेमाल कर सकते है.
Photoshop 7.0 को इनस्टॉल करने के लिए कम से कम 1GB Ram होना आवश्यक है. यानि की आप किसी भी लैपटॉप में सरलता से मैनेज कर सकते है. Adobe Photoshop Cc को इनस्टॉल करने के लिए कम से कम 4gb Ram होना जरुरी है. जितना ज्यादा Ram होगा . उतना ही ज्यादा अछे से इस्तेम्काल किया जा सकता है.
Photoshop से Photo Editing करना आसान बन जाता है. यानि की इसे कोई भी इस्तेमाल कर सकता है. अडोब फोटोशॉप सीसी को इस्तेमाल करना थोडा सा कठिन होता है. क्यूंकि इसमें अच्छे से अच्छे Features मिल जाते है.
इस Software को किसी भी पुराने से पुराने Pc में इस्तेमाल किया जा सकता है. Photoshop Cc को इस्तेमाल करने के लिए नवीनतम सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती है. यानि की आपके पास अच्छे सॉफ्टवेयर होना आवश्यक है.
अगर आपके पास इन्टरनेट कम भी है तो अप डाउनलोड कर पाएंगे. क्यूंकि इस सॉफ्टवेयर की साइज़ 167 MB का है. इन्टरनेट से डाउनलोड करने में आपके पास बढियां इन्टरनेट होना चाहिए . क्यूंकि यह 1.61 GB का सॉफ्टवेयर है.

इन्हें भी पढ़ें 

Photoshop Software Download करने के फायदे

फोटोशॉप ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसको इस्तेमाल करके आप अलग – अलग प्रकार के फोटो डिजाईन कर पाएंगे. इन्टरनेट पर यह Premium वर्शन में मौजूद है. कहने का मतलब यह है की इसे आप ऑफिसियल वेबसाइट से Buy कर सकते है. वहीं आप पैसे नहीं लगाना चाहते है तो कुछ वेबसाइट से Free में Crack सॉफ्टवेयर भी डाउनलोड कर सकते है. आइये जानते है इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने के लाभ क्या है.

  • यह सॉफ्टवेयर अन्य सॉफ्टवेयर से विल्कुल सरल है. यानि की कोई भी नए यूजर इस्तेमाल कर सकता है.
  • Photoshop को किसी भी नए या पुराने लैपटॉप या Pc में इनस्टॉल कर सकते है.
  • इन्टरनेट पर बहुत सारे Free Website मौजूद है जहाँ से इस तरह के सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना लीगल है.

Photoshop को डाउनलोड कहां से करें.

Photoshop सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने के लिए Google में Photoshop Download सर्च कीजिये. आपके सामने बहुत सारे वेबसाइट दिखाई देगा. जिसके जरिये डाउनलोड करने का मौका मिल जाता है.

वहीं Getintopc एक ऐसा वेबसाइट है जिसके ऊपर लगभग अनेकों सॉफ्टवेयर मौजूद है.

वहीं Premium वर्शन डाउनलोड करने के लिए Photoshop के ऑफिसियल वेबसाइट www.adobe.com पर जाये. इस वेबसाइट पर Username और पासवर्ड के द्वारा Photoshop Buy कर सकते है.

निष्कर्ष (Conclusion)

इस आर्टिकल में Adobe Photoshop Cc और Photoshop 7.0 में अंतर क्या है? के बारे में द्देतैल्स श्रे डिटेल्स शेयर किया गया है. इस पोस्ट में यह भी बताया गया है कि Photoshop Download करने के फायदे क्या है.

यदि आप Photoshop डाउनलोड करना चाहते है तो ऑफिसियल वेबसाइट से प्रीमियम वर्शन Buy कर सकते है. अधिक जानने के लिए Website Hindi यूटूब चैनल का विडियो देखें व चैनल को सब्सक्राइब करें.

Your Query

1- Official Adobe Photoshop
2- Photoshop free trial & free download
3- adobe photoshop free download for windows 10
4- adobe photoshop download for pc
5- adobe photoshop cc 2020 21 0 2 free download
6- adobe photoshop online
7- adobe photoshop express hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top