Recover Deleted Youtube Video – डिलीट यूटूब विडियो फिर से प्राप्त करें?

Last Updated on 4 weeks by websitehindi

डिलीट यूटूब विडियो फिर से पुन प्राप्त कैसे करें? (Recover Deleted Youtube Video): यदि आपके Channel के विडियो डिलीट हो जाये तो आप मात्र 1 घंटे के अंदर विडियो को प्राप्त कर सकते है. वहीँ सटीक इनफार्मेशन देने पर 5 मिनट में भी Youtube Video डिलीट होने के बाद रिकवर हो जाता है.

Youtube के विडियो पुन: प्राप्त करने के लिए तीन तरीके है जिसको इस्तेमाल कर विडियो को फिर से प्राप्त किया जा सकता है. यूटूब से विडियो डिलीट होने के तीन ही मुख्य रीजन होते है – (1.) गलती से डिलीट हो जाना (2.) जान बुझ कर डिलीट करना (3.) विडियो कॉपीराइट होने पर डिलीट करना.

टीम से कांटेक्ट करने पर Youtube Creator Team से यही बताना होता है की मेरा विडियो गलती से डिलीट हो गया है. इसके बाद कुछ इनफार्मेशन को शेयर कर Youtube से विडियो प्राप्त कर सकते है. आइये जानते है Recover Deleted Youtube Video को फिर से प्राप्त करने के Best Tricks क्या है?

Recover Deleted Youtube Video

Recover Deleted Youtube Video Any Time

यूटूब से विडियो डिलीट होने पर विडियो से संबंधित कुछ इनफार्मेशन आपके पास होना चाहिए.

सबसे पहले Youtube Creator Team से संपर्क करना होगा. इसके बाद विडियो वापस करने के लिए रिक्वेस्ट कर सकते है. विडियो का अर्जी डालते समय कुछ डिटेल्स Submit करना होगा. यहां पर तीन मेथड बताने वाला हूं जिसको आप इस्तेमाल कर सकते है.

contact youtube creator

डिलीट यूटूब विडियो फिर से पुन प्राप्त कैसे करें? (3 Method)

Youtube Team से बात करने के लिए निचे दिए गए लिंक (यूआरएल) पर जाये.

मेथड 1

Youtube टीम से कांटेक्ट करने के बाद आपके पास यूटूब विडियो का यूआरएल होना आवश्यक है. यदि आपके पास यूआरएल है तो आप Youtube टीम से विडियो रिकवर करने की आग्रह कर सकते है.

जब आप टीम से कांटेक्ट करते है तो सभी डिटेल्स माँगा जाता है. जैसे विडियो डिलीट होने की तिथि, टाइटल, यूआरएल आपसे मांगा जाता है.

यदि आपके पास विडियो का लिंक मौजूद है तो Youtube Team से विडियो वापस करने का रिक्वेस्ट करें.

सबसे पहले Creator Team से विडियो लौटने का निवेदन करें, इसके बाद यूआरएल सेंड कीजिए. यदि जांच में सही पाया जाता है तो आपका विडियो प्राप्त हो जाता है.

 

मेथड 2

यदि आपके पास विडियो का यूआरएल मौजूद नहीं है तो आप विडियो के टाइटल Creator टीम के पास भेज सकते है. अगर सही Title को सेंड करते है तो आपका विडियो 5 मिनट में आपके Channel में प्राप्त होगा.

 

मेथड 3

यूआरएल और टाइटल मौजूद नहीं है तो आपको बहुत बड़ी परेशानी हो सकती है. यदि आप बिना लिंक के विडियो रिकवर करना चाहते है तो आपके पास Video Delete होने की तिथि पता होना चाहिए.

अगर आप सही Date और Time के बारे में जानते है तो आप Youtube Creator Team से रिक्वेस्ट कर सकते है.

टीम को सही डेट और टाइम बताने के बाद आपका विडियो रिकवर हो जाता है. इस तरह से तीनों मेथड का इस्तेमाल कर Try कर सकते है.

Youtube Video डिलीट होने की वजह क्या है?

Youtube विडियो डिलीट होने के 3 ही मुख्य वजह होते है. जिसमें से एक दो अनजाने में होता है और एक जानबूझ कर डिलीट करना.

  • (1.) हर रोज विडियो अपलोड करने के बाद गलती से ऐसी विडियो अपलोड हो जाता है जिसको नहीं करना चाहिए. जैसे कॉपीराइट विडियो, वैसी विडियो जो आपके Channel के लिए नहीं बना था. इसके बाद उस विडियो को डिलीट करने के चक्कर में अच्छे विडियो भी डिलीट हो जाते है. ऐसी स्थिति में Youtube टीम से विडियो रिकवर कराना पड़ सकता है.
  • (2.) बहुत सारे लोग शोर्ट कट के चक्कर में जल्दी सब्सक्राइबर बढ़ाने के लिए दुसरे Channel का विडियो अपलोड कर देते है. जिसके बाद कॉपीराइट विडियो का Message प्राप्त हो जाता है. यदि आपको पता हो जाता है की यह विडियो कॉपीराइट है तो आप विडियो को डिलीट करना पसंद करते है.
  • (3.) कभी – कभी जानबुझ कर विडियो को डिलीट करना पड़ जाता है. यदि आप एक ही Channel पर मिक्स विडियो अपलोड कर रहे थे और बाद में आपने विडियो के केटेगरी अनुसार Channel से अलग करना चाहते है तो इस स्थिति में आपका विडियो डिलीट हो जाता है.

इसके बाद आपको डिलीट किये गए विडियो की जरुरत होती है तो आप Youtube टीम से रिकवर करने के लिए रिक्वेस्ट कर सकते है.

इन्हें भी पढ़िए 

निष्कर्ष (Conclusion)

इस विडियो में डिलीट यूटूब विडियो फिर से पुन प्राप्त कैसे करें? (Recover Deleted Youtube Video) के बारे में डिटेल्स शेयर किया गया है. इस विडियो में यह भी बताया गया है की गलती से विडियो डिलीट होने पर क्या करें.

यूटूब टीम से कांटेक्ट करने के लिए Message Chat या Email Id का सहारा ले सकते है. इसके बाद अपना प्रॉब्लम रखेंगे तो टीम द्वारा आपको मदद कर दिया जाता है. अधिक जानकारी के लिए हमारे Youtube Channel Website Hindi को Subscribe कर सकते है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top