OBC NCL Certificate क्या है? और NCL को कैसे बनाये?

Last updated on December 21st, 2023 at 03:04 pm

किसी भी फॉर्म को भरते समय OBC NCL Certificate अपलोड करने के लिए कहा जाता है. यदि आप ओबीसी के अंतर्गत वर्ग में आते है तो NCL मीन्स Non Creamy Layer Certificate बनाना होगा.

एनसीएल सर्टिफिकेट बनाना बहुत ही आसान है. इस Certificate को ऑफलाइन काउंटर या ऑनलाइन मोड से आवेदन कर सकते है. इस पोस्ट में VIDEO के माध्यम से नॉन क्रीमी लेयर Certificate बनाने का पूरा प्रोसेस बताने वाला हूं.

obc-ncl-certificate-kya-hai
obc-ncl-certificate-kya-hai

OBC NCL Certificate क्या है? और NCL को कैसे बनाये?

N.C.L के बारे में जानने से पहले OBC के बारे में जानना आवश्यक है. ओबीसी के अंतर्गत पाए जाने वाले नॉन क्रीमी लेयर के बिच का अंतर इस पोस्ट में दिए गए है.

OBC क्या है?

सरकार द्वारा जिस तरह से अलग – अलग वर्ग बनाये गए है उस वर्ग के अंतर्गत कई प्रकार के वर्ग शामिल होते है. ओबीसी का मतलब पिछड़ा वर्ग / अन्य पिछड़ा वर्ग होता है. लेकिन ये तीन चरणों में विभाजित है. यह व्यक्ति को प्रमाणित करता है की वे किस जाति के हिस्सा है.

OBC का फुल फॉर्म “Other Backward Class” (O.B.C) होता है. इसके तहत आने वाले व्यक्ति को कई प्रकार के छुट दिए जाते है. अगर आप जाति के आधार पर लाभ लेना चाहते है तो आपके पास जाति प्रमाण पत्र का होना आवश्यक है.

NCL क्या है?

NCL का फुल फॉर्म नॉन क्रीमी लेयर (Non Creamy Layer(O.B.C) होता है? जिस किसी परिवार के वार्षिक आय 8 लाख से कम होते है वे  नॉन क्रीमी लेयर के अंतर्गत आते है. जिसके बाद उस परिवार के व्यक्ति के नाम से नॉन क्रीमी लेयर का सर्टिफिकेट जारी किया जाता है.

सरकारी नौकरी हो या किसी स्कालरशिप का लाभ लेना चाहते है, इन सभी के लिए Non Creamy Layer का Certificate दिखाना होता है. इस तरह के Certificate को आवेदन करते समय ही शामिल करने के लिए कहा जाता है.

OBC NCL Certificate लेने के लिए योग्यता क्या है?

नॉन क्रीमी लेयर Certificate उन्ही लोगो को मिलेगा जो लोग इसके दावेदार है.

नॉन क्रीमी लेयर सर्टिफिकेट बनवाने के लिए भारत का निवासी होना चाहिए.

ओ.बी.सी सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए किसी भी व्यक्ति से खून का रिश्ता होना चाहिए.

आपको यह तय करना होगा की आप Creamy LAYER  में शामिल तो नहीं है.

आपकी वार्षिक आमदनी 8 लाख से कम होना चाहिए.

ओबीसी एनएल और ओबीसी एनसीएल में अंतर (Obc Cl Vs Obc NCL)

इस पैराग्राफ में पिछड़ा वर्ग क्रीमी लेयर और अन्य पिछड़ा वर्ग नॉन क्रीमी लेयर के बिच अंतर बताने वाला हूं जो इस प्रकार है.

OBC CL का मतलब OBC Creamy Layer होता है वहीं OBC NCL का मतलब OBC Non Creamy Layer होता है.

जो परिवार क्रीमी लेयर के अंदर आते है उनकी आमदनी हर साल 8 लाख से ज्यादा होते है. वहीं नॉन क्रीमी लेयर के अंदर में आने वाले परिवार की आमदनी 8 लाख से कम होते है.

जो लोग क्रीमी लेयर के अंदर आते है उन्हें किसी भी तरह का लाभ नहीं मिलता है लेकिन नॉन क्रीमी लेयर के वर्ग में आने वाले परिवार को सभी सरकारी कार्यों में लाभ दिए जाते है.

OBC Creamy Layer बनाते समय लगने वाले दस्तावेज

ओबीसी सर्टिफिकेट बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज लगाना जरुरी है जो इस प्रकार है.

आधार कार्ड / पासपोर्ट/ पैन कार्ड/ वोटर कार्ड / राशन कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस

  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • शपथ पत्र
  • मोबाइल नंबर 
  • ईमेल आईडी 

OBC NCL Online Apply कैसे करें?

ओबीसी नॉन क्रीमी लेयर सर्टिफिकेट ऑनलाइन आवेदन करने के लिए serviceonline.gov.in के वेबसाइट पर जाये.

RTPS वेबसाइट का लिंक इस पोस्ट के अंदर मौजूद है.  पोस्ट में दिए गए लिंक पर जाने के बाद आपको यह तय करना होगा की आप किस स्तर से नॉन क्रीमी लेयर सर्टिफिकेट बनाना चाहते है.

Apply onlineClick here
NotificationClick here
Official websiteClick here

आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा. यहां पर पर्सनल इनफार्मेशन दर्ज करना होगा. सभी डिटेल्स भरने के बाद Save और Submit करें. इसके बाद 21 दिन के अंदर नॉन क्रीमी लेयर सर्टिफिकेट जारी कर दिया जाता है.

इस लेख में एक विडियो भी लगाया गया है जिसको देखने के बाद ओबीसी नॉन क्रीमी लेयर सर्टिफिकेट बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. इस तरह से आप हमारे वेबसाइट हिंदी चैनल का विडियो देखें व चैनल को Subscribe करें.

Youtube Video

Scroll to Top
84% of storage used … If you run out, you can't create, edit and upload files. Get 100 GB of storage for ₹130.00 ₹35.00/month for 2 months.