भारत में सबसे बड़ा कमर्शियल बैंक कौन है?

Last Updated on 2 months by websitehindi

भारत में सबसे बड़ा कमर्शियल बैंक: आज के समय में बैंकों की संख्या बहुत ही ज्यादा हो गयी है. जिसमें से कुछ छोटे व बड़े बैंकों को हम सभी इस्तेमाल भी करते है. ऐसे में Which Is The Largest Commercial Bank के बारे में जानना आवश्यक हो जाता है.

भले ही आपको जरुरत नहीं है की आप जिस बैंक में अकाउंट ओपन कर रहें है वह कितना बड़ा बैंक है. तो आपको बता दू इसके लिए आपको उस बैंक के बारे में जानना होगा की भारत में सबसे बड़ी Commercial Bank का नाम क्या है.

कुछ कस्टमर तो जानना भी नहीं चाहते है की भारत में सबसे बड़े कमर्शियल बैंक कितने है. पर कुछ लोग नार्मन बैंक और कमर्शियल के बारे में जानना चाहते है जिसका डिटेल्स इस आर्टिकल में ही मिलेगा.आइए जानते है सबसे बड़ा व्यावसायिक बैंक कौन है.

भारत में सबसे बड़ा कमर्शियल बैंक bharat ka sabse bada commercial bank kaun hai

जानिए Commercial Bank क्या है?

 

रुपये को छोटे स्तर पर लेन-देन करने के लिए यह एक प्रकार का संस्था है, जिसको वाणिज्य बैंक (Commercial Bank) कहा जाता है. इस बैंक को अंग्रेजी में Commercial Bank भी कहा जाता है.

इस बैंक के द्वारा व्यावसायिक ऋण देने जैसी सेवाएं प्रदान किए जाते है. यहां पर बहुत सारे व्यापारी रुपये को जमा व  ऋण के रूप में उधार भी लेते है. इसे आप इस तरह कह सकते है की आवश्यकता पड़ने पर लोगो को उधार भी बैंकों द्वारा दिया जाता है. इसलिए इसे व्यापारिक बैंक भी कहते है.

Commercial Bank से मुख्य फायदे

कमर्शियल बैंक द्वारा कुछ ऐसे लाभ दिए जाते है जो इस प्रकार है.

  • कमर्शियल बैंक द्वारा फ़ास्ट पेमेंट भजने का प्रोसेसिंग होता है.
  • बिजनेस करते समय डेडिकेटेड सपोर्ट भी दिया जाता है.
  • पैसे ट्रान्सफर करते समय किसी भी प्रकार के लिमिट नहीं होती है.
  • बिजनेस करने के लिए जरुरत के हिसाब से लोन प्रदान किए जाते है.
  • आप अपने बिजनेस के नाम से कमर्शियल बैंक का अकाउंट ओपन कर सकते है.
  • GST जैसी सुविधायों में बिजनेस के नाम से खुलने वाले अकाउंट का इस्तेमाल कर सकते है.

Mercial Bank और Cooperative Bank में अंतर

अगर आप भारतीय है तो आपको कोआपरेटिव बैंक और कमर्शियल बैंक के बारे में पता होना चाहिए इन सभी बैंकों में कुछ पॉइंट का अंतर भी बताया गया है.

ये दोनों ही बैंक है जिसमें आसानी से बैंक अकाउंट ओपन करा सकते है.

कमर्शियल बैंक में इंडिविजुअल अकाउंट ओपन करने का ऑप्शन मिल जाता है.

कमर्शियल बैंक में बिजनेस अकाउंट भी ओपन कर सकते है.

कमर्शियल बैंक में अधिक सर्विस दिए जाते है.

कमर्शियल बैंक में बहुत बड़े रकम को ट्रान्सफर कर सकते है.

छोटे व्यापारी व सभी लोगो के लिए Cooperative Bank द्वारा सर्विस और ऑफर दिए जाते है.

Cooperative Bank बैंक में बहुत ही कम सर्विस दिए जाते है.

इसे भी पढ़िए |

भारत में सबसे बड़ा कमर्शियल बैंक कौन है?

यूजर के मन में इस तरह का सवाल होता है की भारत में सबसे बड़ा Commercial Bank कौन है. इस तरह का सवाल परीक्षाओं में भी पूछे जाते है. फिर भी कई लोगो को लगता है की आखिर भारत का सबसे बड़ा कमर्शियल बैंक का नाम क्या है.

भारत के सबसे बड़े कमर्शियल बैंकों (India Biggest Commercial Bank In Hindi) की बात करें तो सबसे बड़ा भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India) ही है.

कुछ लोग एचडीएफसी बैंक को सबसे बड़ा वाणिज्य बैंक कहते है, लेकिन ऐसा नहीं है सभी बैंकों का स्थान अलग – अलग है. यहां पर कुछ बैंकों का लिस्ट शेयर कर रहा हूँ जो सबसे बड़े बैंक के लिस्ट में आते है.

(1.) SBI (State Bank Of India)

भारतीय स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया को सबसे Largest Commercial Bank के लिस्ट में सबसे ऊपर रखा गया है. क्यूंकि यह भारत के सबसे पुरानी और शाखाओं के दृष्टि से भी ज्यादा ब्रांच (शाखा) वाला बैंक है.

स्टेट बैंक द्वारा यूजर को अनेकों प्रकार के सर्विस और ऑफर दिए जाते है. इसके अलावा यूजर को फाइनेंसियल सर्विस का ऑफर भी मिलता है. सबसे मुख्य बात यह है की यह इंडिया के सबसे भरोसेमंद बैंकों में से एक है.

भारतीय स्टेट बैंक द्वारा डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, सेविंग अकाउंट, करंट अकाउंट और लोन जैसी ऑफर मिलता रहता है. इस तरह से आप कह सबते है की स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के पास बहुत ज्यादा कस्टमर्स है.

(2.) HDFC BANK

भारत में दुसरे नंबर पर HDFC बैंक ही है जिसको ज्यादा प्राइवेट नौकरी करने वाले लोग पसंद करते है. इस बैंक द्वारा यूजर को बहुत ही कम समय में ऑफर और प्रॉब्लम का हल मिल जाता है. इसलिए आप कह सकते है की HDFC भारत के सबसे बड़े इंडिविजुअल और कमर्शियल बैंक है.

(3.) आईसीआईसीआई बैंक

प्राइवेट सेक्टर के अनुसार भारत का सबसे बड़ा तीसरे नंबर पर कमर्शियल बैंकों के लिस्ट में शामिल है. इस बैंक के द्वार बहुत सारे ऑफर भी प्रदान किए जाते है. क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, लोन जैसी सुविधायें भी मुख्य होते है.

(4.) कोटक महिंद्रा बैंक

Kotak Mahindra Bank को सबसे बड़े कमर्शियल बैंक के लिस्ट में रखा गया है क्यूंकि यह भारत में ज्यादा यूज होने वाला बैंकों के लिस्ट में शामिल है, इस बैंक द्वारा बहुत सारे ऑफर भी दिए जाते है. इसलिए इस बैंक को चौथे नंबर पर रखा गया है.

(5.) Axis Bank

भारत में Axis बैंक द्वारा अनेकों सुविधाएं प्रदान किए जाते है. एक्सिस बैंक की शाखाएं भारत के अलावा विदेशो में भी खोले गए है. क्यूंकि यह इंटरनेशनल बैंक के श्रेणी में भी शामिल है.

निष्कर्ष

वेबसाइट हिंदी के पोस्ट में भारत में सबसे बड़ा कमर्शियल बैंक कौन है? के बारे में डिटेल्स शेयर किया गया है. इस पोस्ट में यह भी बताया गया है की टॉप लिस्ट कमर्शियल बैंक में कितने बैंक शामिल है.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top