Website Hindi: वेबसाइट को हिंदी में क्या कहा जाता है?

Website Hindi: वेबसाइट को हिंदी में क्या कहा जाता है: वेबसाइट को हिंदी में वेब स्थल कहा जाता है , और वेबसाइट एक ऐसा क्षेत्र होता है जहां पर बहुत सारे पेज और टेस्ट लिखे हुए होते हैं |
यहां पर कई प्रकार के ऑनलाइन सामग्री रखे जा सकते हैं. जैसे – हिंदी टेक्स्ट, अंग्रेजी टेक्स्ट , इमेज , वीडियो , पीडीएफ और अन्य बहुत सारी चीजे रख सकते हैं |
पेज को बनाने के लिए एचटीएमएल का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इसके पहले वेबसाइट को किसी वेब सर्वर से जोड़े जाते हैं, तभी आप यहां पर बहुत सारे वेब पेज को संग्रह कर सकते हैं |

Website Hindi
Website Hindi

Website Hindi – वेबसाइट कैसे बनाया जाता है?


वेबसाइट बनाने के लिए आपके पास अच्छे क्वालिटी के मोबाइल या कंप्यूटर होना चाहिए. यदि आपके पास लैपटॉप है तो आसानी से लैपटॉप के थ्रू वेबसाइट का निर्माण कर सकते हैं |
वेबसाइट बनाते वक्त डोमेन नेम और होस्टिंग की जरूरत होती है | ऐसे तो बहुत सारे कंपनियां है जो फ्री में Hosting प्रोवाइड करती है. यही नहीं ब्लॉगर ऐसी प्लेटफार्म है जहां पर आपको डिफॉल्ट Domain Name भी मिल जाएंगे. अन्य कंपनी के साथ डोमेन नाम खरीदने के बाद एक होस्टिंग कंपनी के साथ कनेक्ट करना होता है. जब होस्टिंग से कनेक्ट कर लेते हैं और अच्छे से सेटअप कर लेते हैं तो आपका वेबसाइट बन कर तैयार हो जाता है. अगला काम होता है वेबसाइट का एड्रेस गूगल में सबमिट करना तो इसके लिए Google Search Console का सहारा लेना पड़ता है | जब आप गूगल सर्च Console में अपना वेबसाइट सबमिट कर देते हैं तो Search रिजल्ट में भी दिखाई देने लगता है.

वेब एड्रेस का मतलब क्या होता है?


वेब एड्रेस का मतलब है किसी वेबसाइट का पता जानना. जब भी आप किसी वेबसाइट पर विजिट करते हैं तो लिंक पर क्लिक करके वेबसाइट पर पहुंचते हैं और वह उस वेबसाइट का वेब एड्रेस कहलाता है. यदि आप Websitehindi.Com पर विजिट कर रहे हैं तो Website Hindi.Com इस वेबसाइट का एड्रेस है.
यह एक प्रकार की पहचान होती है और इसी एड्रेस के द्वारा आपको पता चलता है कि आप किस वेबसाइट पर विजिट करने वाले हैं |

इंस्टाग्राम पर वेबसाइट कैसे बनाएं?


इंस्टाग्राम पर वेबसाइट तो नहीं बनती है लेकिन आप अपना पेज बना सकते हैं. यह पेज वेब एड्रेस की तरह ही होता है लेकिन आपको केवल आपके पेज को मैनेज करने के लिए ही परमिशन दिया जाता है.
इंस्टाग्राम का कोई और मालिक है लेकिन आप इस पर अपना नाम का पेज क्रिएट करते हैं तो आपको एक पेज का एड्रेस मिल जाता है और आप उस पेज पर Text, फोटो वीडियो अपडेट कर सकते हैं.
इंस्टाग्राम पर पेज बनाने के लिए ईमेल आईडी की जरूरत होती है या आप फेसबुक अकाउंट से जोड़कर इंस्टाग्राम पेज क्रिएट कर सकते हैं.

वेबसाइट में क्या डाला जाता है?

वेबसाइट बनाने के बाद वेबसाइट एडमिन अपना सामग्री अपलोड कर सकता है. सामग्री अपडेट करने का मतलब टेक्स्ट, फोटो,वीडियो,पीएफ हो सकते हैं.
बहुत सारे लोग ब्लॉगिंग करते हैं तो उनकी आदत ब्लॉग लिखने की होती है और वह अपना ब्लॉग टेक्स्ट के माध्यम से वेबसाइट पर अपडेट कर देते हैं.
यदि आप गवर्नमेंट जॉब नोटिफिकेशन अपडेट करना चाहते हैं या किसी जानकारी को लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं तो टेक्स्ट के माध्यम से महत्वपूर्ण जानकारियां शेयर कर सकते हैं. अतः हम यह कर सकते हैं की वेबसाइट में हिंदी टेक्स्ट, अंग्रेजी टेक्स्ट,इमेज वीडियो और पीएफ को डाला जाता है.

Read Also: पीएम विश्वकर्मा योजना क्या है?

वेबसाइट कैसी दिखनी चाहिए?


जब भी आप Website Hindi बनाये तो वेबसाइट का लुक अट्रैक्टिव होना चाहिए ताकि देखते ही लोग क्लिक करें. ऐसा वेबसाइट बनाने की कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी वेबसाइट को देखकर आकर्षित हो जाए और क्लिक करें बिना न रहे.
वेबसाइट कई भाषाओं में बनाया जा सकता हैं और कई प्रकार के टेक्स्ट शेयर किया जा सकते हैं. वेबसाइट हिंदी में बनाने के साथ-साथ वेबसाइट अंग्रेजी में भी बनाया जा सकता है.
वेबसाइट का लुक ऐसा हो की वेबसाइट के होम पेज पर कम से कम 6 से 10 पोस्ट दिखाई दें और सर्च बटन होने के साथ-साथ लेटेस्ट पोस्ट का भी ऑप्शन होना चाहिए.
वेबसाइट के होम पेज पर ही सोशल शेयर बटन और सोशल सब्सक्राइब बटन भी लगा होना चाहिए ताकि यूजर आपका सोशल अकाउंट के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके.
वेबसाइट यूजर फ्रेंडली होना चाहिए ज्यादा रंग-बिरंगा वेबसाइट बनाने की कोशिश न करें, वेबसाइट के निर्माण ऐसा करें ताकि हर यूजर देखते ही पसंद करें.

Website Hindi बनाने के लिए क्या आवश्यकता है?

वेबसाइट हिंदी में बने या अंग्रेजी में बनाएं, किसी भी भाषा में बनाने के लिए आपको निम्नलिखित चीजो की आवश्यकता होती है.
डोमेन नेम
अच्छे कंपनियों से होस्टिंग
एसएसएल सर्टिफिकेट
ऐसी प्लेटफार्म को सेलेक्ट करें जो बेहतर परफॉर्म करें.
ईमेल आईडी
मोबाइल नंबर
पेमेंट करने के लिए क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड
वेबसाइट बनाने के लिए स्किल
एचटीएमएल कोड (जरूरत पड़ने पर)

वेबसाइट का पहला पेज क्या होता है?


वेबसाइट का पहला पेज वेबसाइट का होम पेज होता है, जब भी कोई विजिट करता है तो आपकी वेबसाइट के होम पेज पर विजिट करता है और आपके होम पेज पर, निम्नलिखित चीजे दिखाई देती हैं.
मीनू
साइड बार
6 से 10 पोस्ट
तीन चार पेज जैसे, अबाउट उस, कांटेक्ट पेज, डिस्क्लेमर पेज,प्राइवेसी पॉलिसी पेज

वेबसाइट के फायदे क्या हैं?


वेबसाइट बनाने के अनेकों फायदे और नुकसान भी है.
यदि आप वेबसाइट से पैसे कमाना चाहते हैं तो वेबसाइट बनाकर लाखों रुपए कमाई कर सकते हैं. इसके अलावा आप अपना जानकारी लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं तो वेबसाइट के माध्यम से पहुंचा सकते हैं.
वेबसाइट के माध्यम से बहुत सारे नॉलेज शेयर किया जा सकते हैं ताकि लोगों को हेल्प मिले.
यदि आप लाइव क्लास करते हैं और एक साथ बहुत सारे स्टूडेंट को पढ़ना चाहते हैं तो वेबसाइट के माध्यम से लाइव क्लास चल सकते हैं. ऐसे अनेको टीचर हैं जो वेबसाइट के माध्यम से अपने नॉलेज को लोगों तक पहुंचा रहे हैं.
वेबसाइट के माध्यम से हजारों से लाखों रुपए कमाई होती हैं क्योंकि वेबसाइट पर विज्ञापन दिखाकर पैसे भी कमाई किए जाते हैं.
यदि वेबसाइट टॉप में रैंक कर जाती है तो वेबसाइट के माध्यम से स्पॉन्सर पोस्ट भी लिखे जाते हैं. स्पॉन्सर पोस्ट लिखे जाने पर कंपनी के द्वारा आपके पोस्ट के रेट के अनुसार पैसे दिए जाते हैं.
सबसे मुख्य बातें है कि वेबसाइट पर Adsense का कोड लगाकर पैसे कमाए किया जा सकते हैं.

भारत में कितनी वेबसाइट हैं?

भारत में Website Hindi की गिनती करना बहुत ही मुश्किल है क्योंकि हर दिन लाखों वेबसाइट क्रिएट किए जाते हैं और लाखों वेबसाइट बंद भी हो जाते हैं. फिर भी अनुमान के अनुसार लाखो वेबसाइट से ज्यादा वेबसाइट का निर्माण हो गए हैं.
अगर आप आज के वेबसाइट के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको बता दूं 2023 के रिपोर्ट के अनुसार 6 लाख के करीब एक्टिव वेबसाइट बताए गए थे. वहीं पूरे वर्ल्ड में 1.13 बिलियन वेबसाइट क्रिएट किए गए.
क्या हम फ्री में वेबसाइट बना सकते हैं?
हां, इंटरनेट पर अनेको ऐसी प्लेटफार्म है जो फ्री वेबसाइट बनाने की फीचर्स प्रदान करती हैं, जो इस प्रकार है.

वर्डप्रेस ऐसी प्लेटफॉर्म है जो फ्री और प्रीमियम दोनों तरीका से वेबसाइट बनाने का मौका देता है. यदि आप Custom Domain लगाकर वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आपको होस्टिंग क्रिएट करके वेबसाइट बनाना होगा वही फ्री वेबसाइट बनाने के लिए WordPress.Com का फ्री वर्जन लेकर डिफॉल्ट डोमेन से फ्री वेबसाइट क्रिएट कर सकते हैं.
ब्लॉगर ऐसी प्लेटफार्म है, जिसकी मदद से आप अपना वेबसाइट क्रिएट कर सकते हैं. यहां पर होस्टिंग फ्री होता है लेकिन Domain Name डिफॉल्ट में Blogspot.Com दिए जाते हैं. वही कस्टम वेबसाइट बनाने के लिए Domain कंपनी से डोमेन खरीद कर ब्लॉगर के साथ कनेक्ट करना होता है. इस तरह से आप फ्री में वेबसाइट बनाकर यूज कर सकते हैं.
फ्री वेबसाइट में न्यूनतम फीचर्स दिए जाते हैं और इस न्यूनतम फीचर्स के साथ आप अपना वेबसाइट हिंदी में या अंग्रेजी में क्रिएट कर सकते हैं.

सबसे बड़ी वेबसाइट कौन सी है?


सबसे बड़ी वेबसाइट की बात करें तो वर्ल्ड में लाखों बड़ी वेबसाइट है जिसका नाम लिखेंगे तो पेज खत्म नहीं होगा, लेकिन Google.Com एक प्रकार के वेबसाइट और सर्च इंजन है जो पूरी दुनिया में पॉपुलर वेबसाइट माना जाता है.
Google.Com के द्वारा आप दुनिया के अनेकों प्रकार की वेबसाइट सर्च कर सकते हैं और जिस वेबसाइट पर विजिट करना चाहते हैं कर सकते हैं.
गूगल के अलावा अन्य निम्नलिखित वेबसाइट है जो इस प्रकार है.
Youtube.Com
Wikipedia.Com
Facebook.Com
Microsoft.Com
Bing.Com
Yahoo.Com
Gmail.Com
Instagram.Com
Timesofindia.Com
WordPress.Com

वेबसाइट कितने प्रकार के होते हैं?

वेबसाइट का प्रकार अनेकों है, यानी कि आप अपने जरूरत के अनुसार अलग-अलग कैटेगरी में वेबसाइट का निर्माण कर सकते हैं.
बिजनेस वेबसाइट
ब्लॉग वेबसाइट
पर्सनल वेबसाइट
मेंबरशिप वेबसाइट
कम्युनिटी वेबसाइट
बुकिंग वेबसाइट
स्कूल वेबसाइट
ट्रैवल वेबसाइट

वेबसाइट हिंदी
लैंडिंग पेज वेबसाइट
न्यूज एंड मैगज़ीन वेबसाइट
इवेंट वेबसाइट
पोर्टफोलियो वेबसाइट
ई-कॉमर्स वेबसाइट
सब्सक्रिप्शन वेबसाइट
मेमोरियल वेबसाइट
वेडिंग वेबसाइट
एंटरटेनमेंट वेबसाइट
हॉबी वेबसाइट
कंसलटिंग वेबसाइट
स्टार्टअप वेबसाइट
ऑनलाइन फॉर्म्स

वेबसाइट का उद्देश्य क्या है?


वेबसाइट बनाने का मतलब यह है कि आप अपनी जानकारी लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं, कहने का मतलब यह है कि आप अपना नॉलेज को अनेकों यूजर तक पहुंचाना चाहते हैं.
बहुत सारे लोग अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए वेबसाइट का निर्माण करते हैं, तो अनेकों लोग ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए भी वेबसाइट बनाते हैं.
यदि गवर्नमेंट वेबसाइट की बात करें तो नोटिफिकेशन जनता तक पहुंचाने के लिए वेबसाइट का और वेबसाइट पेज का निर्माण करते हैं. इस तरह से हम समझ सकते हैं कि वेबसाइट बनाने का उद्देश्य एक ही होता है इनफॉरमेशन शेयर करना और लोगों को नोटिफिकेशन के बारे में जानकारी प्रदान करना ही वेबसाइट का उद्देश्य है.

भारत में सरकारी वेबसाइट कौन बनाता है?


सरकारी वेबसाइट या प्राइवेट वेबसाइट बनाने के लिए किसने किसी वेब डेवलपर को बुलाया जाता है, सरकारी वेबसाइट बनाने की बात करें तो सरकार के द्वारा ऑपरेटर नियुक्त किए जाते हैं और वह गवर्नमेंट के आज्ञा अनुसार वेबसाइट का निर्माण करता है.
वेब डेवलपर वह होते हैं जो वेबसाइट का निर्माण करते हैं, लेकिन सरकारी वेबसाइट के निर्माण करने वाले ऐसे डेवलपर को हायर किए जाते हैं जो वेरीफाइड होते हैं और उनका वेरिफिकेशन सरकार पहले से करके वेबसाइट बनाने की परमिशन दे देती हैं.

वेबसाइट कैसे काम करती हैं?


जब हम किसी प्लेटफार्म पर वेबसाइट बनाते हैं तो website Hindi In India पर बहुत सारे सामग्री टेक्स्ट, फोटो, वीडियो, या पीएफ के माध्यम से अपडेट करते हैं.
वेबसाइट को Google Search Sonsole और गूगल के उन प्लेटफार्म से लिंक किया जाता है जिसके बाद वेबसाइट सर्च रिजल्ट में दिखाई देने लगता है.
जब भी कोई व्यक्ति गूगल में सर्च करता है तो आपकी वेबसाइट का पेज गूगल में दिखाई देता है और वह व्यक्ति आपकी वेबसाइट पर विजिट कर सकता है.
इसके अलावा आपके Web एड्रेस के द्वारा वेबसाइट पर विजिट किया जा सकता है, जब कोई आपकी वेबसाइट पर विजिट करता है तो उनको आपकी वेबसाइट का पेज दिखाई देता है और वह आपके द्वारा लिखे गए टेक्स्ट को रीड कर सकता है.
उदाहरण के लिए हम इस तरह से समझते हैं, कि जब कोई गूगल में टेक्स्ट सर्च करता है तो गूगल में रैंक किया गया वेबसाइट दिखाई देता है और इसका इनफॉरमेशन सर्वर तक भेजा जाता है, जिस सर्वर पर वेबसाइट Host होती हैं वहां से सर्च रिजल्ट में वेबसाइट का पेज दिखाई देने लगता है, इसके लिंग पर Click कर यूजर आसानी से पढ़ सकते हैं.

www क्या है और इसका उपयोग क्या है?


डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू का पूरा नाम World Wide Web है और यह आपकी वेबसाइट से जुड़ा हुआ होता है, और आपके वेब पेज को दिखाने में मदद करता है. हाइपर लिंक का इस्तेमाल करता है और इसके साथ-साथ वेब पेज और मल्टीमीडिया से संबंधित अन्य सामग्री से अनेको सामग्री को संग्रह करके रखता है.


गूगल पर वेबसाइट कैसे बनाते हैं?


गूगल पर वेबसाइट बनाना बहुत ही आसान है क्योंकि गूगल द्वारा ब्लॉगर प्लेटफार्म फ्री में प्रोवाइड किए जाते हैं. इस प्लेटफार्म के द्वारा आप अपना वेबसाइट फ्री में बनकर तैयार कर सकते हैं क्योंकि गूगल के द्वारा फ्री होस्टिंग और डिफॉल्ट में Domain भी प्रदान किए जाते हैं.
इसके अलावा अन्य प्लेटफार्म जैसे वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाकर गूगल में सबमिट करना ही गूगल पर वेबसाइट बनाना होता है. वेबसाइट बनाने के लिए अनेकों प्लेटफार्म है जिसका इस्तेमाल करके वेबसाइट क्रिएट किए जाते हैं, यदि आपके पास एचटीएमएल और कोडिंग का नॉलेज है तो आप एचटीएमएल का इस्तेमाल करके भी वेबसाइट क्रिएट कर सकते हैं.

इस पोस्ट में Website Hindi में क्या कहा जाता है और वेबसाइट संबंधित बहुत सारे प्रश्नों का जवाब दिए गए हैं, यदि आप वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो अच्छे डेवलपर से कांटेक्ट कर वेबसाइट का निर्माण कर सकते हैं. इसके अलावा यूट्यूब पर अनेको वीडियो मौजूद है जहां से वेबसाइट क्रिएट कर सकते हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Updates to keyboard shortcuts … On Thursday 1 August, 2024, Drive keyboard shortcuts will be updated to give you first-letter navigation.Learn more