Webinar Kya Hai In Hindi | वेबिनार क्या है? पूरी जानकारी!

Last updated on December 23rd, 2023 at 10:54 am

Webinar Kya Hai In Hindi: किसी भी बिजनेस को बढ़ाने के लिए वेबिनार का मदद लेना आवश्यक हो गया है. आज के समय में अधिकतर लोग टीम मीटिंग करके बिजनेस को आगे ले जा रहें है.

जैसा की आपको पता है दुनियां में सभी व्यवसाय को दूर – दूर तक पहुँचाने के लिए वेबिनार  का मदद लेना पड़ता है और वेबिनार क्या है? (Webinar Kya Hota Hai In Hindi) के बारे में जानना आवश्यक हो जाता है.

किसी कंपनी (बिज़नस) के लीडर खोजने के लिए और ग्राहकों को शिक्षित्त बनाने के लिए वेबिनार कराया जाता है. इस लेख में Webinar Kya Hai? और वेबिनार का इस्तेमाल क्यों करें के बारे में पूरी जानकारी शेयर किया गया है.

webinar kya hota hai in hindi

वेबिनार क्या है?(Webinar Kya Hai)

वेबिनार का इस्तेमाल मीटिंग, सेमिनार, प्रोडक्ट, वेब आधारित सेमिनार कराने के लिए किया जाता है. वेबिनार एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग टूल है. इसके मदद से सेट किए गए दिनांक को ऑनलाइन वेबिनार कराया जाता है.

जिन लोगो को इस प्रोग्राम से जुड़ना होता है उस व्यक्ति के पास ईमेल या लिंक भेजा जाता है. वहीं पंजीकरण कराने के लिए Email Id का इस्तेमाल किया जाता है. इस वेबिनार से एक स्पीकर द्वारा सभी लोगो तक बात को पहुचाया जाता है. ऑनलाइन मीटिंग में अपने सवालों को पूछकर प्लान के बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते है.

इसे भी पढ़ें: Sneha Coin Bank Acount Update Kaise Kare (स्नेहा कॉइन बैंक अपडेट)

Webinar कितने प्रकार के होतें है?

आज के समय में जरुरत के अनुसार अलग – अलग – प्रकार के तीन प्रकार के वेबिनार का आयोजन किया जाता है.

  • Live

ऑनलाइन ऐप या सॉफ्टवेयर के माध्यम से एक स्पीकर द्वारा ऑनलाइन Live मीटिंग दिया जाता है. एक व्यक्ति द्वारा Screen शेयर करने के बाद हजारों लोग जुड़कर ऑनलाइन वेबिनार में शामिल हो सकते है.

Live वेबिनार में भी लोग एक दुसरे से सवाल करने के लिए पात्र होते है. अगर आप किसी सवाल पर चर्चा करना चाहते है तो चैटिंग के माध्यम से कर सकते है. इस तरह से  व्यक्तिगत, लोगो से बढियां संबंध बनाया जा सकता है.  सबसे खास बात यह है की इसमें दर्शकों से Live बात करते हुए वेबिनार को Continue रख सकते है.

  • Record Audio / Video

इस तरह के सेमिनार में पहले से रिकॉर्ड किया गया वेबिनार को चलाया जाता है. इसमें एक तारीख और समय पर Live चलाया जाता है. लेकिन इसमें लाइव समय पर किसी भी प्रश्नों को पूछा नहीं जा सकता है.

  • ऑन डिमांड

यह पहले से रिकॉर्ड किया गया वेबिनार का एक भाग होता है. जिसको लाइव चलाया जाता है. इस इवेंट्स को कभी भी देखा जा सकता है.

इसे भी पढ़ें: स्केटिंग चलाना कैसे सीखें? (Skating Chalana Kaise Sikhe)

वेबिनार को होस्ट क्यों करें?

कंपनियों द्वारा वेबिनार करने व इवेंट दिखाने के बहुत ज्यादा फायदे होते है. इसके द्वारा अनेकों लीडर को एक साथ जोड़ना होता है. ऑनलाइन वेबिनार करने से बहुत ही कम खर्च में लोगो को प्रोत्साहित करने के लिए अधिक लोगो को जोड़ सकते है.

इस तरह के वेबिनार करने से बिजनेस के प्रति लोगो को शिक्षित कर सकते है. लोगो को मार्गदर्शन देने के लिए बहुत ही बड़ी संख्या में Content बहुचाया जा सकता है.

कंपनी के माध्यम से कर्मचारियों को ट्रेनिंग दिया जा सकता है. कर्मचारियों को मार्केटिंग प्लान सिखने में मदद करता है.

निष्कर्ष

इस लेख में वेबिनार क्या है (Webinar Kya Hai) और वेबिनार क्यों करें? (Webinar Me Kya Hota Hai) के बारे में बताया गया है. अगर आप अधिक से अधिक जानना चाहते है तो Website Hindi के यूटूब चैनल Subscribe करें.

Scroll to Top
84% of storage used … If you run out, you can't create, edit and upload files. Get 100 GB of storage for ₹130.00 ₹35.00/month for 2 months.