बिहार टीचर सक्षमता एग्जाम रिजल्ट कब आएगा

Last updated on March 9th, 2024 at 03:04 pm

Sakshamta Priksha Resultबिहार टीचर सक्षमता एग्जाम रिजल्ट कब आएगा: अगर आप बिहार के नियोजित शिक्षक हैं और साक्षमता परीक्षा के रिजल्ट का इंतजार में है तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़िए. इस लेख में साक्षमता परीक्षा का रिजल्ट कब आएगा के बारे में पूरी जानकारी शेयर की गई है.

जैसा कि आपको पता है साक्षमता परीक्षा का अंतिम तिथि 6 मार्च 2024 था. इसी बीच लाखों शिक्षक द्वारा परीक्षा दिए गए हैं. परीक्षा के बाद सभी शिक्षकों का इंतजार है कि जल्दी से रिजल्ट प्रकाशित कर दिया जाए. ताकि उन्हें उनके परीक्षा परिणाम के बारे में पता चल सके.

नियोजित Sakshamta Priksha Result के साथ ही उनके कहां पर और कौन सा जिला अलर्ट किया जा रहा है का जानकारी भी दिए जायेंगे. मिली जानकारी के अनुसार बताया गया है कि रिजल्ट के साथ ही सक्षमता परीक्षा का जिला भी जारी कर दिया जाएगा. 

इसे पता चल जाएगा कि कौन सा शिक्षक किस जिला में जाएंगे, उनको अपने पोस्टिंग वाले जिला का इंतजार है ताकि वह मेरिट के आधार पर पोस्टिंग की जाने वाली जगह का पता लगा सके.

Sakshamta Priksha Result
Sakshamta Priksha Result

आपको यह भी बताते चलू की नियोजित शिक्षक के द्वारा पांच बार एग्जाम लेने के लिए कहा गया है जिसमें से अगले एग्जाम में वही शिक्षक बैठेंगे जो प्रथम परीक्षा में फेल हो जाते हैं.

तीन बार परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के माध्यम से लिए जाएंगे और लास्ट बचे हुए दो परीक्षा ऑफलाइन माध्यम से लिए जाएंगे. यदि आप इस परीक्षा में सफल हो जाते हैं तो सभी नियोजित शिक्षक को राज्य कर्मी के लाभ दिए जा सकते हैं.

Sakshamta Priksha Result : बिहार टीचर सक्षमता एग्जाम रिजल्ट कब आएगा

बिहार शिक्षक के सक्षमता परीक्षा का रिजल्ट 16 मार्च तक जारी होने की उम्मीद है. आपको इसमें ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि विभागीय नोटिफिकेशन के द्वारा 16 मार्च तक परीक्षा के साथ-साथ पोस्टिंग जिला भी अलर्ट किए जाएंगे.

दरअसल सक्षमता परीक्षा में आसान सवाल के साथ-साथ कठिन सवाल भी पूछे गए थे, जिनका जवाब नियोजित शिक्षकों को देना था. ऐसे में नेगेटिव मार्किंग नहीं रखी गई थी लेकिन नॉर्मलाइजेशन सिस्टम सभी नियोजित शिक्षक को हीला कर रख दिया है. अगर उनका नंबर सही नहीं होता है तो वह पास होने की बाद भी फेल के श्रेणी में जा सकते हैं.

✅ यह भी पढ़े: क्या मैं कामयाब इंसान बन सकता हूं?

Sakshamta Priksha Result : सक्षमता परीक्षा में फेल होने के बाद क्या करें

बहुत सारे नियोजित शिक्षक अभ्यर्थी के मन में यह लगा होगा कि बिहार शिक्षक सक्षमता परीक्षा 2024 में फेल होने के बाद क्या करें तो आपको बता दूं यदि आप सक्षमता परीक्षा में फेल हो जाते हैं तो द्वितीय चरण के भरे जाने वाले ऑनलाइन आवेदन में आप अपना पंजीकरण जरूर करें.

यदि आप पहले चरण में फॉर्म नहीं भर पाए तो दूसरे चरण में जरूर भरे. दूसरे चरण में भी वंचित रह जाने की स्थिति में तीसरे चरण में बिहार टीचर सक्षमता परीक्षा का फॉर्म भर सकते हैं.

बिहार सक्षमता परीक्षा का का रिजल्टClick Here

इस लेख में बताया हूं कि Sakshamta Priksha Result : बिहार टीचर सक्षमता एग्जाम रिजल्ट कब आएगा. यदि आप नियोजित शिक्षक हैं तो बिहार सक्षमता परीक्षा के लिए वेट करें. सही समय पर आपका रिजल्ट और आपकी पोस्टिंग का जिला एलर्ट कर दिए जाएंगे.

इसके बाद आप अपने अलर्ट किए हुए पोस्टिंग वाले जिला में जा सकते हैं . रिजल्ट के बारे में पूरी जानकारी जानने के लिए वेबसाइट हिंदी का यूट्यूब वीडियो देखें और किसी तरह का समस्या या सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में थोक दीजिएगा धन्यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top