New Voter Card: न्यू वोटर कार्ड कैसे बनाएं

New Voter Card- न्यू वोटर कार्ड कैसे बनाएं: जैसा कि आपको पता है वोट डालने का समय जब आते हैं तो सभी युवा वोटर कार्ड बनाने के तरीके जानने की कोशिश करते हैं. 

यदि आपका वोट कार्ड नहीं बना है और आपका उम्र न्यूनतम 18 वर्ष हो गया है तो आप वोटर कार्ड लिस्ट में नाम जुड़वा सकते हैं.

आज के समय में वोटर लिस्ट में नाम जोड़ना आसान काम हो गया है, यदि आपके पास एंड्राइड मोबाइल है या लैपटॉप तो घर बैठे वोटर कार्ड में नाम जोड़ने के लिए रिक्वेस्ट सबमिट कर सकते हैं. 

इसके अलावा ऑफलाइन माध्यम से भी वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने के लिए फ्रॉम जमा करने का विकल्प मौजूद है , आईए जानते हैं न्यू वोटर कार्ड कैसे बनाएं.

New Voter Card
New Voter Card

New Voter Card – न्यू वोटर कार्ड कैसे बनाएं?

न्यू वोटर कार्ड बनाने के लिए आपका उम्र न्यूनतम 18 वर्ष होना चाहिए, यदि आप 18 वर्ष के हो गए हैं तो दो तरीकों से वोटर कार्ड में नाम जोड़ने के लिए रिक्वेस्ट सबमिट कर सकते हैं जो इस प्रकार हैं.

ऑनलाइन वोटर कार्ड

ऑनलाइन के माध्यम से वोटर कार्ड में नाम जोड़ना बहुत ही आसान हो गया है. सबसे पहले मोबाइल या डेस्कटॉप के द्वारा वोटर कार्ड वाले वेबसाइट पर जाएं, इस वेबसाइट का लिंक इसी पोस्ट के नीचे दिया गया है. 

वेबसाइट पर जाने के बाद न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करके एक अकाउंट क्रिएट करें.

फॉर्म को सही सही भरें और अपना सभी डिटेल्स सबमिट करें, यहां पर प्रूफ के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट सबमिट करना होगा. 

डीटेल्स भरने के साथ-साथ एक फोटो भी अपडेट करें.

फॉर्म भरने के बाद फर्म का प्रीव्यू डाउनलोड कर ले और रेफरेंस नंबर अपने पास रख लीजिए.

रिफरेन्स नंबर से स्टेटस चेक करें कि आपका वोटर कार्ड कहां तक पहुंचा है, यदि बीएलो से अप्रूव्ड हो जाता है तो आपका वोटर कार्ड बनाने के लिए भेज दिए जाते हैं. इसी वेबसाइट पर जाकर स्टेटस भी ट्रैक किया जा सकता है.

यह भी पढ़े: वोटर लिस्ट डाउनलोड कैसे करें?

ऑफलाइन वॉटर कार्ड

ऑफलाइन माध्यम से वोटर कार्ड बनाने के लिए एरिया के बीएलओ से संपर्क करें.

बीएलो द्वारा मांगे गए डिटेल्स और आधार कार्ड जमा करें.

बीएलो के द्वारा कार्ड बनाने की रिक्वेस्ट सबमिट कर दी जाएगी, सही समय आने पर आपका वोटर कार्ड बनकर तैयार हो जाएगा, कभी-कभी तो बीएलो के द्वारा ही वोटर कार्ड प्राप्त किए जा सकते हैं, यदि आप स्टेटस के बारे में पता लगाना चाहते हैं तो अपने बीएलओ से संपर्क करें. 

New Voter Card- वोटर कार्ड का स्टेटस कैसे चेक करें?

न्यू वोटर कार्ड (New Voter Card Hindi) का स्टेटस चेक करने के लिए फिर से इनका ऑफिशल वेबसाइट पर जाइए. वेबसाइट के अलावा वोटर हेल्पलाइन एंड्रॉयड एप्लीकेशन से भी स्टेटस चेक करने का विकल्प मौजूद है.

बॉक्स में रेफरेंस नंबर डालकर सबमिट करते ही आपके स्क्रीन पर वोटर कार्ड का स्टेटस दिखाई देगा. इस तरह से आसानी से वोटर लिस्ट का स्टेटस चेक कर सकते हैं.

ऑफिशल वेबसाइट: Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Updates to keyboard shortcuts … On Thursday 1 August, 2024, Drive keyboard shortcuts will be updated to give you first-letter navigation.Learn more