Free Vpn लैपटॉप में इस्तेमाल करने के Genuine Tips

Last updated on November 29th, 2023 at 07:33 pm

Free Vpn लैपटॉप में इस्तेमाल करने के Genuine Tips जानने के लिए इस पोस्ट को पढ़िए. क्यूंकि इस पोस्ट में सभी विंडोज पर वर्क करने वाला प्रोसेस (Free Vpn For Pc Windows 10) के बारे में बताया गया है.

जैसा की आप जानते है आज के समय में बहुत सारे विदेशी ऐप और Website को इंडिया में Ban किया गया है. कंप्यूटर में Vpn Service की जरुरत तब होती है जब आप विदेशी साईट को एक्सेस करना चाहते है.

या आप कभी – कभी पर्सनल डाटा कहीं भेजना चाहते है इस स्थिति में वीपीएन सर्विस का होना जरुरी है. आज के समय में विश्वसनीय Vpn मिलना मुस्किल होता है. यानि की फ्री में Vpn App का इस्तेमाल करने के लिए App द्वारा जारी किये गए विज्ञापन देखना होता है.

ऐसे में फ्री में सर्विस लेना चाहते है (Free Vpn Without Payment) तो आपको बता दूं बिना पैसे दिए इस टिप्स का इस्तेमाल कर Genuine तरीके से VPN (Virtual Private Network) का यूज कर पायेंगे.

free vpn service

What Is The Full Form Of VPN?

अगर आप किसी चीज का यूज करते है तो सबसे पहले उसके बारे में जानना चाहते है तो आपको बता दूं वेबसाइट हिंदी.कॉम के पोस्ट में VPN का फुल फॉर्म बताया गया है.

VPN का फुल फॉर्म (Full Form) VIRTUAL PRIVATE NETWORK होता है.

लैपटॉप में Free Vpn Service का यूज कैसे करें

किसी भी लैपटॉप / Pc में फ्री में Vpn इस्तेमाल करने के लिए किसी भी सॉफ्टवेयर की आवश्यकता नहीं है क्यूंकि आपके लैपटॉप में Vpn पहले से दिया रहता है. इस सर्विस को यूज करने के लिए केवल Server Name और Address की आवश्यकता होती है.

Pc में इस सर्विस को इस्तेमाल करने के लिए स्टेप बाई स्टेप प्रोसेस को फॉलो करें.

स्टेप 1

सबसे पहले किसी भी ब्राउज़र में गूगल ओपन कर Vpn Book सर्च कीजिए. यानि की आपको www.vpnbook.com के Website पर विजिट करना होगा.

स्टेप 2

Vpnbook वेबसाइट पर आने के बाद PPTP वाले ऑप्शन पर क्लिक करें.

आपके सामने बहुत सारे Country का Server Address दिखाई देगा.

इस पेज से किसी भी एक Address और निचे दिए गए पासवर्ड को कहीं भी नोट कर ले.

vpn service

स्टेप 3

सबसे पहले Pc ओपन करें और Start बटन के बगल में Vpn लिखकर सर्च कीजिए.

सर्च रिजल्ट में पाए गए Vpn Settings पर क्लिक करें.

vpn address

स्टेप 4

यहां पर लैपटॉप का पेज दिखाई देगा.

Add A Vpn Connection के ऑप्शन पर क्लिक करें.

स्टेप 5

यहां पर एक पेज ओपन होगा. इस पेज पर बहुत सारे डिटेल्स दर्ज करने होंगे. जो इस प्रकार है.

(1.)  VPN Provider : इस बॉक्स में विंडोज सिलेक्ट कीजिए.

(2.) Connection Name: कनेक्शन का नाम Vpnbook टाइप कीजिए.

(3.) Server Name Or Address : नोट किये गए एड्रेस दर्ज कीजिए.

(4.) VPN Type: यहां पर Point To Point Tunneling Protocol (PPTP) सिलेक्ट कीजिए.

(5.) Type Of Sign-In Info: यहां पर User Name And Password सिलेक्ट कीजिए.

(6.) User Name (Optional) : यहां पर Vpnbook टाइप कीजिए.

(7.) Password (Optional) : नोट किये गए पासवर्ड दर्ज कीजिए.

(8.) Remember My Sign-In Info: इस ऑप्शन पर टिक कीजिए.

(9.) Save: सेव बटन पर क्लिक कीजिए.

free-vpn

स्टेप 6

यहां पर आपका Vpn Network बनकर तैयार हो गया है. अब आप आसानी से इन्टरनेट की तरह ही कनेक्ट कर सकते है.  यही वो प्रोसेस है जो फ्री में Vpn कनेक्ट करने का ऑप्शन प्रदान करता है.

virtual private network

वीपीएन क्या है – What Is VPN In Hindi

Vpn एक ऐसा नेटवर्क है जिसको इस्तेमाल कर प्राइवेसी की तहत पर्सनल डाटा कहीं भी भेज सकते है. अगर आप Wifi यूज करते है तो आपके लैपटॉप और भेजने वाले के बिच सुरक्षित कनेक्शन बनाता है. इससे यह फायदा होता है की Hackers से आपका डाटा सुरक्षित रहता है.

यदि आप Unauthorized यूजर से बचाकर डाटा को कहीं भेजना चाहते है तो आपको Vpn सर्विस का इस्तेमाल करना चाहिए. इस सर्विस को इस्तेमाल करने के लिए एप्लीकेशन या प्रोटोकॉल एड्रेस का इस्तेमाल किया जा सकता है.

वीपीएन सर्विस कैसे काम करता है – How VPN Works In Hindi

किसी भी अन्य Website को Access करने के लिए Vpn की जरुरत होती है. जब किसी Pc में Vpn को कनेक्ट करते है तो आपके लैपटॉप के ब्राउज़र को Vpn से कनेक्ट कर देता है. जिससे आपके देश का लोकेशन ब्लॉक होते है और इसके बदले अन्य कंट्री के लोकेशन दिखाई देता है.

इस स्थिति में आप Ban Website को भी इंडिया में रहकर भी सर्च कर सकते है. Vpn के साथ लैपटॉप को कनेक्ट करते ही गूगल को यह पता नहीं चलता है की आप किस लोकेशन में Pc को यूज कर रहें है. यानि की आप Vpn Service द्वारा किसी भी Country के वेबसाइट को इस्तेमाल कर सकते है.

इन्हें भी पढ़िए 

निष्कर्ष (Conclusion)

इस आर्टिकल में सबसे बढियां फ्री वीपीएन कनेक्ट करने का तरीका (Best Free Vpn For Pc Download) बताया गया है. इस पोस्ट में यह भी बताया गया है की Vpnbook से जोड़ने का सही प्रोसेस क्या है.

यदि आप विडियो के माध्यम से समझना चाहते है तो इस पोस्ट में एक विडियो भी लगाया गया है जिसको देखकर आप प्रोसेस को फॉलो कर सकते है. आप हमारे Website Hindi यूटूब Channel को Subscribe कीजिए.

VPN Free Video

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Updates to keyboard shortcuts … On Thursday 1 August, 2024, Drive keyboard shortcuts will be updated to give you first-letter navigation.Learn more