Bihar Post Matric Scholarship Online Apply 2022-2023

Last updated on June 20th, 2024 at 12:18 pm

Bihar Post Matric Scholarship Online Apply 2023: आज के समय में अनेकों राज्यों में छात्रों को स्कालरशिप दिए जा रहें है. वैसे में 10th , 12th पास करने वाले छात्रों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी है.

यदि आप बिहार के निवासी है तो बिहार सरकार द्वारा Bihar Post Matric Scholarship के तहत लाभ उठा सकते है. बिहार के अधिकारिक वेबसाइट Pmsonline Bih Nic In पर जाकर आवेदन किया जा सकता है.

अभी के समय में अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / बिसी /ईबीसी के लिए Apply ऑनलाइन लिंक एक्टिव हो गया है. यदि आप स्कॉलरशिप लेने में रूचि रखते है तो आवेदन कर सकते है.

Bihar Post Matric Scholarship Online Apply

क्या है बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप?

बिहार सरकार द्वारा छात्रों को अनुदान के रूप में मदद करने के लिए Bihar Post Matric Scholarship बिहार योजना का निर्माण किया गया. इस फॉर्म को Apply करने के बाद 10th, 12th, डिप्लोमा, स्नातक और पारा मेडिकल छात्रों को Bihar Post Matric Scholarship योजना की तहत छात्रवृति का लाभ मिलेगा.

स्कालरशिप प्राप्त करने के लिए फॉर्म भरम भरना होगा. ऑनलाइन आवेदन करते ही कुछ ही प्रोसेस के बाद छात्रों के अकाउंट में पैसे प्राप्त हो जाते है. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निचे दिए गए ऑफिसियल लिंक पर जाये.

एप्लीकेशन करने के लिए योग्यता – Eligibility

बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप Form भरने के लिए छात्रों को बिहार के निवासी होना चाहिए.

Bihar Post Matric Scholarship योजना में आवेदन करने के लिए न्यूनतम मेट्रिक पास होना आवश्यक है.

इस योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पिछड़ा वर्ग / अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्र ही फॉर्म भर सकते है.

इस योजना के तहत एक छात्र पुरे वर्ष में एक बार ही Scholarship का लाभ ले सकते है.

योजना के अंतर्गत लड़की और लड़के दोनों फॉर्म भर सकते है.

ऑनलाइन आवेदन करते समय लगने वाले डाक्यूमेंट्स

यदि आप बिहार के स्कालरशिप फॉर्म भरना चाहते है तो आपको बता दूँ जरुरी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा. यहां पर मै जरुरी Document के बारे में बता रहा हूँ, जिसको आवेदन करते समय अपलोड करना आवश्यक है.

  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • हस्ताक्षर
  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • स्कूल / कॉलेज का रसीद
  • बोनाफाईड
  • पिछले वर्ष का उत्तीर्ण प्रमाण पत्र

बोनाफाइड सर्टिफिकेट क्या है?

आज के समय में Scholarship Form भरते समय Bonafild Certificate का नाम आप सुने ही होंगे. सभी छात्र यही जानना चाहते है की बोनाफाइड सर्टिफिकेट होता क्या है?

बोनाफाइड सर्टिफिकेट (Bonafide Certificate) ऐसा प्रमाण पत्र है जिसको स्कॉलरशिप फॉर्म भरते समय जरुरत होती है. यह इसलिए जरुरत होती है की आप एक स्कूल / कॉलेज के छात्र है.

Bonafide Certificate बनाने के बाद यह सत्यापित होता है की छात्र किस स्कूल / कॉलेज में पढता है. इससे आपका वेरिफिकेशन जल्दी हो जाता है.

Bonafide बनाने का यह भी कारण होता है की इससे साबित होता है की आप किस Collage में पढाई कर रहें है.

Bihar Post Matric Scholarship Online Apply Kaise Kare

अगर आप बिहार के बिहार पोस्ट मेट्रिक स्कालरशिप का फायदा लेना चाहते है तो आपको बता दूं सबसे पहले आपको ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा.

सबसे पहले पीएमएस के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये.

ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने ऑनलाइन दो लिंक मौजूद है.

यदि आप अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्र है तो SC / ST लिंक पर जाये. वहीं पिछड़ा वर्ग / अन्य पिछड़ा वर्ग के निवासी है तो आप BC/ EBC के साईट पर जाये.

आपके सामने पंजीकरण करने का लिंक दिखाई देगा.  Apply करने के लिंक पर जाकर नाम, पिता का नाम और कुछ Basic Details भरकर रजिस्ट्रेशन कम्प्लीट कीजिए.

आपके मोबाइल नंबर पर Id और पासवर्ड प्राप्त होगा. अगले Screen पर Id और Password से Login कीजिए.

यहाँ पर पसंद के पासवर्ड दर्ज कर न्यू पासवर्ड बनाये.

पर्सनल डिटेल्स और जरुरी जानकारी भरने के बाद छात्रों का Document अपलोड कीजिए.

सभी डाक्यूमेंट्स अपलोड करने के बाद फाइनल में फॉर्म Submit कीजिए.

निष्कर्ष (CONCLUSION)

वेबसाइटहिंदी.कॉम के आर्टिकल में बिहार पोस्ट मेट्रिक स्कॉलरशिप फॉर्म क्या है? (Bihar Post Matric Scholarship Online Apply 2023) के बारे में बताया गया है. इस पोस्ट में यह भी बताया गया है की छात्रो को Scholarship का लाभ लेने के लिए क्या करना होगा.

यदि आप फॉर्म भरने के प्रोसेस ले बारे में जानना चाहते है तो इस विडियो को जरुर देखिए. इस विडियो में फॉर्म भरने का Full प्रोसेस बता हूँ. आप हमारे वेबसाइट Hindi यूटूब चैनल को Subscribe करें.

इन्हें भी पढ़ें 

Scroll to Top
84% of storage used … If you run out, you can't create, edit and upload files. Get 100 GB of storage for ₹130.00 ₹35.00/month for 2 months.