Hdfc Credit Card Autopay Disable: ऑटो पे पेमेंट ऑफ करें?

Last updated on April 1st, 2024 at 01:10 pm

Hdfc Credit Card Autopay Disable – एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड के ऑटो पेमेंट से परेशान है और आपका हर महीने पेमेंट कट जाता है तो जल्दी से ऑफ करें.

जैसा कि आपको पता है आज के समय में ऑनलाइन पेमेंट कितना ही आसान हो गया है. लेकिन कभी-कभी पेमेंट करते समय ऑटो पेमेंट करने का ऑप्शन इनेबल रह जाता है. ऐसे में आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है. Websitehindi.Com के इस लेख में एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड ऑटो पेमेंट डिसएबल करने के बारे में पूरी जानकारी शेयर किया हूं.

इस लेख को पढ़कर आप एचडीएफसी अकाउंट में Login करते हुए ऑटो पेमेंट का ऑप्शन डिलीट कर सकते हैं. क्योंकि अगर आप डिलीट नहीं करेंगे तो Next टाइम पर आपका पेमेंट ऑटोमेटिक डेबिट हो सकता है.

Hdfc Credit Card Autopay Disable
Hdfc Credit Card Autopay Disable

Hdfc Credit Card Autopay Disable: ऑटो पे पेमेंट ऑफ करें?

एचडीएफसी बैंक का क्रेडिट कार्ड हो या डेबिट कार्ड हो या नेट बैंकिंग से ऑटो पे का ऑप्शन ऑफ करने के बारे में सोच रहे हैं तो स्टेप बाय स्टेप आर्टिकल को जरूर पढ़िए.

सबसे पहले एचडीएफसी बैंक के आधिकारिक वेबसाइट पर जाइए. इसका लिंक इंर्पोटेंट लिंक एरिया में मौजूद है जहां से आप डायरेक्ट विकसित कर सकते हैं.

HDFC BANK AUTOPAY DISABLEClick Here

एचडीएफसी के वेबसाइट पर जाने के बाद Login के ऑप्शन पर क्लिक करें. यदि आप कंप्यूटर से कर रहे हैं तो माउस का पॉइंट Login पर लेकर जाएंगे तो आगे ऑप्शन खुलकर सामने आ जाएगा.

यहां पर Merchant Standing Instructions पर क्लिक करें.

Merchant Standing Instructions
Merchant Standing Instructions

अगले स्क्रीन पर पेमेंट सिस्टम ऑफ करने के लिए अकाउंट बनाने के लिए कहा जाएगा तो यहां से आगे बढ़ाने के लिए कंटिन्यू बटन पर क्लिक करें.

अगले स्टेप में Login करने के लिए कहा जाएगा.

यदि आपके पास यूजर आईडी और पासवर्ड है तो लॉगिन करें.

यहां पर Captcha वेरीफाई करें.

वहीँ यूजर आईडी और पासवर्ड नहीं है तो Sign Up बटन पर क्लिक करें.

साइन अप करने के लिए पूरा नाम, ईमेल आईडी, दोनों बॉक्स में पासवर्ड Confirm करें .

सभी डिटेल्स दर्ज करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें.

अगले स्टेप में आपके ईमेल आईडी पर एक वन टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा. इस ओटीपी को बॉक्स में दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक करें.

यहां पर आपको कार्ड का नंबर दर्ज करना होगा, क्रेडिट कार्ड का नंबर दर्ज करने के बाद कैप्चा वेरीफाई करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें.

आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा. बॉक्स में ओटीपी नंबर दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें.

आपका अकाउंट बनाकर तैयार हो गया है, अब आप इसी ईमेल आईडी और पासवर्ड से लॉगिन करें.

बॉक्स में ईमेल आईडी दर्ज करें, अगले बॉक्स में पासवर्ड दर्ज करें और Login बटन पर क्लिक करके लॉगइन कर लीजिए.

अकाउंट में Login होते ही आपका सब्सक्रिप्शन दिखाई देगा. जिस सब्सक्रिप्शन को डिलीट करना चाहते हैं उसके सामने डिलीट बटन पर क्लिक करें.

ऐसा करते ही आपका ऑटो पे वाला ऑप्शन डिलीट हो जाएगा.

इस तरह से एचडीएफसी बैंक में लॉगिन करके ऑटो पेमेंट का ऑप्शन को डिसएबल कर सकते हैं.

✅ यह भी पढ़े: क्या मैं कामयाब इंसान बन सकता हूं?

एचडीएफसी बैंक ऑटोपे इनेबल कब होता है?

एचडीएफसी बैंक के द्वारा ऑटो पे इनेबल होने का ऑप्शन तभी ऑन होता जब आप किसी एप्लीकेशन पर पेमेंट करते है. लेकिन उसमें से आप किसी ऐप के द्वारा पेमेंट करते हैं तो उनके एप में ऑटो पेमेंट का ऑप्शन डिफॉल्ट में ऑन रह जाता है.

ऐसे में यूजर के ध्यान से निकल जाता है और उन्हें पता भी नहीं होता है कि Autopay ऑफ कैसे करते है.

उदाहरण के लिए: मेरे पास Sonyliv का ऐप था, जिसमें ऑटो पे डिफॉल्ट मोड में ऑन था, और यह बार-बार ऑन हो जाता है तो इसका एक ही विकल्प है कि आप अपने बैंक के द्वारा ऑटो पे का ऑप्शन डिसएबल कर दें.

कभी-कभी आप अपने ऑटो पे का ऑप्शन हमेशा के लिए ऑन हो जाता हैं, ताकि हर महीने पेमेंट करने की झंझट खत्म हो जाए. इससे यह होता है कि आपके बिना आदेश दिए हुए बैंक द्वारा ऑटो डेबिट हो जाते हैं. 

इस लेख में Hdfc Credit Card Autopay Disable क्रेडिट कार्ड का ऑटो पेमेंट डिसएबल करने के बारे में पूरी जानकारी शेयर की गई है. यदि आप ऑटो पे पेमेंट ऑफ करना चाहते हैं तो वेबसाइट हिंदी का यूट्यूब वीडियो जरूर देखिए. 

Scroll to Top
84% of storage used … If you run out, you can't create, edit and upload files. Get 100 GB of storage for ₹130.00 ₹35.00/month for 2 months.