बिहार आंगनबाड़ी भर्ती हेतु आवेदन कब और कैसे करें?

Last updated on July 26th, 2023 at 08:11 pm

यदि आप बिहार आंगनबाड़ी भर्ती के लिए इन्तेजार कर रही है तो आपको बता दूं आवेदन करने के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स और आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में जानना आवश्यक है. आंगनबाड़ी कार्य करने वाली कार्यकर्त्ता को भर्ती करने के लिए Bihar Aanganwadi Bharti 2023 का प्रारूप तैयार हो रही है.

सबसे मुख्य बात यह है की आंगनबाड़ी कार्यकत्री या सहायिका का चयन किसी महिला को ही किया जायेगा. जो महिला गरीबी रेखा से निचे होगी उन्ही महिला को आंगनबाड़ी में ज्यादा प्राथमिकता दिया जायेगा.

वेबसाइटहिंदी.कॉम के आर्टिकल में योग्यता, फॉर्म भरने की प्रक्रिया, चयन प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी शेयर की गयी है. वहीं आवेदन फॉर्म भरते समय सभी Required Documents को लगाना अनिवार्य है.

Bihar Aanganwadi Bharti 2023 apply kaise kare

Bihar Aanganwadi Bharti 2023 में आवेदन कैसे करे?

आंगनबाड़ी में नौकरी करने के लिए आवेदन करने के लिए ऑफलाइन फॉर्म भरना होगा. ऑफलाइन फॉर्म तभी भरा जायेगा जब फॉर्म भरने की तिथि घोषित होगी. बिहार सरकार द्वारा निकाली गयी भर्ती की तिथि घोषित करते ही फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो जायेगा.

BIHAR AANGANBADI BHARTI 2023
BIHAR AANGANBADI BHARTI 2023

इसे भी पढ़ें: Bihar B.Ed Admission Online Form 2023 Apply Kaise Kare बीएड

Required Documents Of Bihar Aanganwadi Recruitment

आंगनबाड़ी में ऑफलाइन आवेदन करते समय लगने वाले दस्तावेजो के बारे में बता रहा हूं जो इस प्रकार है.

  • शैक्षणिक योग्यता के प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • हस्ताक्षर
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर
  • विधवा प्रमाण पत्र (विधवा उम्मीदवारों के लिए)
  • विक्लांग प्रमाण पत्र (विक्लांग के लिए)

बिहार आंगनबाड़ी आयु सीमा 2023

बिहार आंगनबाड़ी में भर्ती हेतु आवेदन करना चाहते है तो आपको बता दूं उम्मीदवारों की आयु न्यूनतम 18 वर्ष से 35 वर्ष तक होना चाहिए.

इसे भी पढ़ें: बिहार जाति आधारित सर्वेक्षण का आईडी पासवर्ड कैसे प्राप्त करें?

आंगनबाड़ी चयन प्रक्रिया बिहार 2023

बिहार आंगनबाड़ी में भर्ती हेतु आवेदन करने के बाद मेरिट लिस्ट के आधार पर चयन प्रक्रिया किया जायेगा. 10th, इंटरमीडिएट, ग्रेजुएशन के अंक प्रतिशत को 10 से विभाजित करने पर जो उत्तर आएगा उसे ही अंक माना जायेगा.

कहने का मतलब यह है की तीनो का प्रतिशत जोड़ने पर विभाजित करते है तो जो अंक आएगा वही आपका अंक माना जायेगा. इस तरह से मेरिट लिस्ट तैयार किया जा सकता है.

निष्कर्ष

Websitehindi.Com के लेख में बिहार आंगनबाड़ी भर्ती हेतु आवेदन कब और कैसे करें? के बारे में डिटेल्स शेयर किया गया है. इस पोस्ट में यह भी बताया गया है की आंगनबाड़ी में भर्ती हेतु किस प्रकार के दस्तावेज (Required Documents Of Bihar Aanganwadi Recruitment) की जरुरत होती है.

आवेदन फॉर्म आने के बाद फॉर्म भरने का प्रक्रिया बताने वाला हूं. जिसका विडियो Website हिंदी यूटूब चैनल पर मौजूद रहेगा. आप हमारे वेबसाइट हिंदी चैनल को Subscribe भी कर सकते है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Updates to keyboard shortcuts … On Thursday 1 August, 2024, Drive keyboard shortcuts will be updated to give you first-letter navigation.Learn more