Personal Loan Kaise Le? बिना सैलरी के पर्सनल लोन कैसे लें?

Personal Loan Kaise Le? बिना सैलरी के पर्सनल लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़िए, वेबसाइट हिंदी के इस लेख में पूरी जानकारी शेयर किया हूं ताकि आपको लोन लेने में किसी भी प्रकार के परेशानी का सामना करना ना पड़े.

जैसा कि आपको पता है हर किसी के जीवन में कुछ न कुछ परेशानियां होती रहती हैं. कुछ लोग तो बिना नौकरी के ही लोन लेना चाहते हैं, तो कुछ लोग बिजनेस करने के लिए बहुत सारे लोगों के पास अपने अनुसार अलग-अलग व्यक्तिगत समस्याएं होती है.

दुनिया में अनेकों लोग ऐसे हैं जो अपने बहन- बेटी के शादी विवाह करने के लिए बैंक के आगे पीछे दौड़ लगाते हैं, यहां बिना सैलरी के पर्सनल लोन कैसे ले, के बारे में पूरी जानकारी शेयर किया हूं ताकि आपको लोन लेने में समस्या ना आए.

Personal Loan Kaise Le
Personal Loan Kaise Le

पर्सनल लोन कैसे लें? Personal Loan Kaise Le

पर्सनल लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं तो वास्तव में यह बहुत ही जटिल कार्य है, क्योंकि जिसके पास नौकरी नहीं है उसे सभी डॉक्यूमेंट को इकट्ठा करना होता है, लेकिन बिना नौकरी वाले लोग को लोन लेने में असमर्थ हो जाते हैं.

लोन लेने के लिए घर या किसी भी प्रकार के जमीन या नौकरी होना चाहिए, नहीं तो बैंक भी लोन देने में समस्याएं पैदा करती हैं.

पर्सनल लेने के लिए सबसे पहले नजदीकी ब्रांच में जाए और बैंक प्रबंधन से बात करें. क्योंकि कभी-कभी बैंक की ओर से बेरोजगार युवा को भी लोन देने के लिए स्कीम निकाली जाती हैं.

वहां पर आपको यह बताया जाता है कि आपको पर्सनल लोन कैसे मिलेगा और कब तक मिल सकता है.

किसी भी बैंक में जाने के बाद या जरूर पता कर लें कि आपको कितने इंटरेस्ट पर कितना तक लोन मिल सकता है इसके बाद ही लोन लें.

इसके अलावा अनेको वेबसाइट हैं जहां से लोन लेने की बात कही जाती है. 

उदाहरण के लिए अगर आप एसबीआई बैंक का योनो ऐप इस्तेमाल करते होंगे, तो योनो एप के होम पेज पर ही लोन देने की बात कही जाती है, वह उन सभी बेरोजगारों को लोन देते हैं जो योनो एप इस्तेमाल कर रहे होते हैं. 

इसके अलावा फ्लिपकार्ट के द्वारा भी उनके रेगुलर कस्टमर को लोन देने की बात कही जाती हैं. यहां पर किसी भी प्रकार के डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं होती हैं, लेकिन जरूरी डॉक्यूमेंट – आधार कार्ड / पैन कार्ड आवश्यक होते हैं.

इस तरह के लोन आपके बैंक द्वारा किए गए लेनदेन और सिविल स्कोर पर निर्भर करता है, कि आपको लोन कितना दिया जाएगा. आप अपने एलिजिबिलिटी के अनुसार ऑनलाइन लोन भी ले सकते हैं .

पर्सनल लोनलेने की योग्यता

पर्सनल लोन लेने की बात करें तो आपको बता दूं आपको एक भारतीय नागरिक होना चाहिए.

यदि आप लोन लेना चाहते हैं तो किसी भी व्यवसाय में काम से कम 1 से 2 वर्ष से होना चाहिए.

आपकी उम्र 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होना चाहिए

पर्सनल लोन लेने के लिए आपकी वार्षिक आमदनी ढाई लाख से अधिक है तो आप लोन ले सकते हैं.

सबसे मुख्य बात यह है कि आपका सिबिल स्कोर 750 से ज्यादा होना चाहिए, आपका सिविल स्कोर जितना उच्च होगा आप लोन लेने में एलिजिबल माने जाते हैं.

पर्सनल लोन लेने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट 

पर्सनल लोन लेने की बात करें तो उम्मीदवारों को आवश्यक डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है. यदि आप योग्य हैं तो डॉक्यूमेंट इकट्ठा जरूर करें.

पहचान पत्र: उदाहरण के लिए आधार कार्ड / पासपोर्ट/ पैन कार्ड/ वोटर कार्ड/ ड्राइविंग लाइसेंस

निवास प्रमाण पत्र: यदि आपके पास निवास प्रमाण पत्र नहीं है तो आधार कार्ड/ राशन कार्ड/ बिजली बिल या पासपोर्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

व्यवसाय का पता: लोन लेने के लिए आपके व्यवसाय का नाम और पता होना बहुत ही जरूरी है, यदि आप कहीं दुकान या छोटी कंपनी चला रहे होते हैं तो इस स्थिति में आपके पास व्यवसाय का एड्रेस होना जरूरी है. इसके लिए प्रॉपर्टी डॉक्युमेंट्स/ बिजली बिल या मेंटेनेंस बिल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

घर का मालिकाना प्रमाण पत्र: किसी भी बैंक से लोन लेने के लिएजरुरी है, जहां आप रहते हैं वहां का नाम और पता होना जरूरी है, इसके लिए संपत्ति का दस्तावेज या बिजली बिल इस्तेमाल कर सकते हैं.

व्यवसायिक प्रमाणपत्र: पर्सनल लोन लेने के लिए वेबसाइट प्रमाण पत्र जैसे- जीएसटी रजिस्ट्रेशन, कंपनी रजिस्ट्रेशन या कंपनी का लाइसेंस का प्रमाण पत्र आपके पास होना चाहिए.

आय प्रमाण पत्र: आय प्रमाण पत्र की बात करें तो प्रखंड स्तर पर भी बनाए जाते हैं लेकिन पिछले 1 साल का इनकम टैक्स भरे जाने वाले फार्म की जरूरत होती है. इसके अलावा बैंक के पासबुक का स्टेटमेंट भी लगाना होता है.

निवेश प्रमाण पत्र: भारी लोन लेने के लिए निवेश प्रमाण पत्र / शेयर मार्केट का दस्तावेज और पीएफ का खाता और उनके स्टेटमेंट आपके पास होने चाहिए.

फोटोग्राफ और सिग्नेचर: लोन लेने के लिए उम्मीदवारों के पास उनका पासपोर्ट साइज फोटो और हस्ताक्षर जरूरी है. यदि आप पढ़े-लिखे नहीं है तो थंब लगाना या ऑनलाइन थम इंप्रेशन देना जरूरी होता है.

पर्सनल लोन इंडियन बैंक लिस्ट

जब आप पर्सनल लोन की बात करेंगे तो आपके दिमाग में यह बात घूमती होगी कि कौन सा बैंक से पर्सनल लोन अप्लाई करें.

यदि आप लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं तो नीचे दिए गए बैंक के नाम लिस्ट को जरूर देखें.

स्टेट बैंक आफ इंडिया

आईसीसी फर्स्ट बैंक

एक्सिस बैंक

कोटक महिंद्रा बैंक

आइसीआइसीआइ बैंक

एचडीएफसी बैंक

बजाज फाइनेंस

बिना नौकरी के लोन कैसे लें – Personal Loan Kaise Le

आज के समय में बिना नौकरी या व्यवसाय के लोन मिलना मुश्किल है.यदि आप लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके पास कोई ना कोई बिजनेस होना बहुत ही जरूरी है.

यदि आप ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं या आपके पास किसी बैंक के क्रेडिट कार्ड है तो आपका सिविल स्कोर बेहतर होने लगता है. यह तभी संभव है जब आप क्रेडिट कार्ड का पैसा समय पर जमा कर देते होंगे.

योनो एप के द्वारा बिना नौकरी करने वाले के लिए भी 2 लाख तक लोन प्रदान किए जाते हैं. यह तभी संभव है जब आपका बैंक से रिश्ता अच्छे हैं. अगर आपका सिविल स्कोर बढ़िया है तो आपको एलिजिबिलिटी टेस्ट करने के लिए कहा जाता है. इसके बाद आपकी योग्यता के अनुसार ऑनलाइन लोन प्रदान किए जाते हैं.

योनो से लोन लेने पर योनो एप से जुड़े बैंक अकाउंट में लोन के पैसे भेजे जाते हैं. अगर आप योनो एप से लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं तो यूट्यूब पर आने को वीडियो मौजूद है. जहां से आप मदद ले सकते हैं.

इस आर्टिकल में बताया हूं बिना नौकरी के लोन कैसे लें यदि आप लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं तो बैंक में जाकर बैंक प्रबंधक से बात करें. इसके अलावा ऑनलाइन अनेकों ट्रस्टेड ऐप है जहां से आप लोन लेने के लिए ट्राई कर सकते हैं.

Read Also: शिक्षक बनने के लिए आवश्यक कोर्स

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top