Nasa में नौकरी कैसे करें?

Last updated on December 13th, 2023 at 08:14 pm

Nasa में नौकरी कैसे करें? Best Career Option -NASA, “Discover how to apply and get a job at NASA. Uncover exclusive tips and information about the recruitment process and apply today!”

Nasa में नौकरी कैसे करें?

NASA में नौकरी प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

NASA में नौकरी करने के लिए आपको शैक्षिक योग्यता होनी चाहिए। विभिन्न पदों के लिए योग्यता अलग-अलग होती है, लेकिन अधिकांश पदों के लिए अधिकांशत: इंजीनियरिंग, विज्ञान, गणित, अंतरिक्ष विज्ञान, कम्प्यूटर विज्ञान या उससे संबंधित विषय में उच्च शिक्षा आवश्यक होती है।

The National Aeronautics and Space Administration नौकरियों के लिए नियुक्ति अधिसूचनाएं विभिन्न रोजगार पोर्टलों या नासा की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित की जाती हैं। उन्हें नियमित अंतराल में देखते रहें और इन अधिसूचनाओं के अनुसार आवेदन करें।

रिक्ति के लिए आवेदन करते समय सावधानीपूर्वक आवश्यक दस्तावेज़ों और विवरण के साथ आवेदन पत्र भरें। आवेदन पत्र को सही और संपूर्ण तरीके से भरें और आवेदन फार्म में पूछे जाने वाले सभी प्रश्नों का उत्तर दें।

चयन प्रक्रिया में, आपको अभिगम परीक्षण और साक्षात्कार के लिए बुलाया जा सकता है। इन चरणों में आपके शैक्षिक योग्यता, तकनीकी ज्ञान, अनुभव, और व्यक्तिगत गुणों को मूल्यांकन किया जाएगा।

अभिगम परीक्षण और साक्षात्कार के आधार पर उपयुक्त उम्मीदवारों को नियुक्ति के लिए चयनित किया जाता है।

NASA में नौकरी प्राप्त करना बहुत मुश्किल हो सकता है, क्योंकि यह एक विश्वस्तरीय अंतरिक्ष एजेंसी है और इसमें काम करने के लिए बहुत ही उच्च योग्यता और अनुभव की आवश्यकता होती है। इसलिए, आपको अपने शिक्षा और कौशल को संबोधित करने वाले नौकरी के लिए भी तैयार होना चाहिए।

Nasa Job Eligibility क्या है ?

नासा (NASA) एक अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी है और यहां काम करने के लिए नौकरी के लिए एक व्यक्ति को कुछ खास पात्रता मानदंड पूरे करने की आवश्यकता होती है। ये पात्रता मानदंड विभिन्न नौकरियों और पदों के आधार पर भिन्न-भिन्न हो सकते हैं, लेकिन कुछ सामान्य मानदंड हैं जो आमतौर पर देखे जाते हैं:

शैक्षिक योग्यता: नासा में नौकरी के लिए शैक्षिक योग्यता अत्यंत महत्वपूर्ण होती है। बहुत सारी पदों के लिए इंजीनियरिंग डिग्री (जैसे कि कंप्यूटर/भौतिक विज्ञान, इंजीनियरिंग, जीवविज्ञान, या गणित में स्नातक की डिग्री।- अंतरिक्ष इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, या अन्य इंजीनियरिंग शाखाएं) या विज्ञान (जैसे कि भौतिकी, रसायन शास्त्र, जीवविज्ञान, मशीन शिक्षा, या अन्य विज्ञान शाखाएं) की डिग्री या समर्थनीय विषयों में मास्टर्स डिग्री की आवश्यकता होती है।

अनुभव: कुछ पदों के लिए अनुभव की आवश्यकता होती है। नासा में कुछ पद शैक्षिक योग्यता के साथ-साथ काम के क्षेत्र में अनुभवी व्यक्ति की खोज करते हैं।

Nasa में नौकरी करने की तैयारी कैसे करे ?

NASA में नौकरी करने के लिए तैयारी करने के लिए निम्नलिखित चरण उपयोगी हो सकते हैं |

NASA में नौकरी के लिए सबसे पहले आपको अपनी शैक्षिक योग्यता को मजबूत बनाने की आवश्यकता है। अधिकांश पदों के लिए इंजीनियरिंग, विज्ञान, गणित जैसे क्षेत्रों में उच्च शैक्षिक डिग्री की आवश्यकता होती है। इसलिए, संबंधित शिक्षा के क्षेत्र में सवालों का उत्तर ढूंढें और उच्चतर शिक्षा के लिए आवेदन करें।

NASA में नौकरी के लिए कुछ पदों पर आपको प्रतियोगी परीक्षाओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए, नासा की प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयारी करें।

NASA की आधिकारिक वेबसाइट और अन्य संबंधित स्रोतों पर रिसर्च करें और उनके नौकरी विज्ञापनों को ध्यान से पढ़ें। पदों की विवरण, योग्यता, और आवेदन प्रक्रिया के बारे में समझें।

NASA नौकरी के लिए विशेष दक्षता विकस्त करना महत्वपूर्ण है। इंजीनियरिंग, विज्ञान, तकनीकी, या अन्य क्षेत्रों में आपके पसंदीदा दक्षताएं विकसित करने का प्रयास करें।

यदि आपने पहले से ही संबंधित क्षेत्र में काम किया है, तो अपने अनुभव को मूल्यांकन करें और इसे अपने आवेदन में शामिल करें।

यदि संभव हो तो अपने निकटस्थ कॉलेज, विश्वविद्यालय, या अन्य संबंधित संस्थानों के प्रोजेक्ट्स में भागीदारी करें। इससे आपको व्यावसायिक अनुभव होगा और आपके पोर्टफोलियो में विशेषज्ञता का प्रमाण होगा।

अपने नौकरी आवेदन के लिए नासा की आधिकारिक वेबसाइट के लिए तैयार रहें। वेबसाइट पर नौकरी विज्ञापन, आवेदन प्रक्रिया, और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध होती है।

Nasa की तैयारी संबंधित किताबे

NASA नौकरी की तैयारी के लिए कुछ बुक्स और संसाधनों का सुझाव निम्नलिखित है |

“Introduction To Space: The Science Of Spaceflight” By Thomas D. Damon – यह पुस्तक अंतरिक्ष उड़ान के विज्ञान को समझाने के लिए एक बेहतरीन प्रारंभिक पुस्तक है।

“Rocket Propulsion Elements” By George P. Sutton And Oscar Biblarz – यह पुस्तक रॉकेट इंजन के तत्वों और उनके काम को समझाने के लिए एक प्रसिद्ध संसाधन है।

“Astronomy: A Self-Teaching Guide” By Dinah L. Moché – यह पुस्तक खगोल विज्ञान की अवधारणाओं को समझाने में मदद करती है और अंतरिक्ष के बारे में ज्ञान प्रदान करती है।

“Introduction To Flight” By John D. Anderson Jr. – यह पुस्तक उड़ान के बारे में एक सम्पूर्ण अवधारणा प्रदान करती है और एक अंतरिक्ष पदार्थ के रूप में उड़ान के विज्ञान को भी सम्मिलित करती है।

NASA की आधिकारिक वेबसाइट – NASA की आधिकारिक वेबसाइट पर विभिन्न प्रकार के संसाधन, ज्ञान, और शिक्षा सामग्री उपलब्ध होते हैं, जो नौकरी की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण हो सकते हैं।

Moocs (Massive Open Online Courses) – अनलाइन कोर्सेज भी एक अच्छा साधन हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अंतरिक्ष विज्ञान और इंजीनियरिंग के विभिन्न पहलुओं में गहराई से समझ पाएंगे। यह कोर्सेज नौकरी की तैयारी के लिए एक सामर्थ्यवर्धक उपाय हो सकते हैं।

संबंधित जर्नल और रिसर्च पेपर्स – NASA के संबंधित जर्नल और रिसर्च पेपर्स को भी अध्ययन करने से आप नवीनतम तकनीकी विकास और अंतरिक्ष विज्ञान के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इस लेख में Nasa में नौकरी कैसे करें? के बारे में पूरी जानकारी शेयर की गयी है | इस पोस्ट में यह भी बताया गया है की नौकरी के लिए मुख्य योग्यता क्या है | अगर आप इस फॉर्म को भरना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़िए |

यह भी पढ़ें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Updates to keyboard shortcuts … On Thursday 1 August, 2024, Drive keyboard shortcuts will be updated to give you first-letter navigation.Learn more