इग्नू असाइनमेंट का मार्क्स अपडेट हुआ है या नहीं

ignou Assignment Marks Update हुआ है या नहीं देखने के लिए इग्नू के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, websitehindi.com के इस लेख में इग्नू असाइनमेंट के मार्क्स देखने के बारे में पूरी जानकारी शेयर किया हूं.

यदि आप ignou Assignment Marks अपडेट हुआ देखना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़िए. इस लेख में एक वीडियो भी लगाया गया है उसको देखने के बाद आप असाइनमेंट का मार्क्स चेक कर सकते हैं.

ignou Assignment Marks
ignou Assignment Marks

ignou Assignment Marks अपडेट हुआ है नहीं चेक कैसे करें

इग्नू का मार्क्स अपडेट हुआ है या नहीं चेक करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर जाएं.

IGNOU Assignment Marks Click Here

आपके सामने एक पेज ओपन होगा जहां से Enrolment number दर्ज करने के बाद पाठ्यक्रम का नाम सेलेक्ट करना होगा.

असाइनमेंट का मार्क्स आपके सामने दिखाई देगा, यहां पर यह भी लिखा होगा कि आपका असाइनमेंट मार्क्स किस तिथि को अपडेट किए गए हैं. 

यदि आप असाइनमेंट का मार्क चेक करना चाहते हैं की आपको कितने मार्क्स मिले हैं तो इस पोस्ट को जरूर पढ़ें.

ignou Assignment Marks चेक करने के लिए आवश्यक चीजे

इग्नू का मार्क्स चेक करने के लिए आपके पास एनरोलमेंट नंबर और पाठ्यक्रम कोड पता होना चाहिए. इसके बाद असाइनमेंट का मार्क्स चेक कर सकते हैं.

✅ यह भी पढ़े: यूट्यूब म्यूजिक डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करें

असाइनमेंट का मार्क चेक करने के फायदे

असाइनमेंट का मार्क चेक करने के अन्य को फायदे हैं जो इस प्रकार हैं

असाइनमेंट का मार्क्स चेक करने के बाद है यह पता चल जाता है कि आपका असाइनमेंट का मार्क्स अपडेट हुआ है या नहीं. यदि समय पर असाइनमेंट मार्क्स अपडेट नहीं किया गया है तो आप अपने स्टडी सेंटर से कांटेक्ट कर सकते हैं. 

वैसे भी असाइनमेंट का मार्क्स को अपडेट होने में बहुत समय लगता है. जिस पाठ्यक्रम का असाइनमेंट जमा किए हैं उसे पाठ्यक्रम के परीक्षा होने के बाद 42 दिन के अंदर में आपका मार्क्स अपडेट कर दिए जाते हैं.

यदि किसी भी प्रकार के कमियां होती हैं तो समय रहते आप अपने स्टडी सेंटर से कांटेक्ट कर सकते हैं.

वेबसाइट हिंदी.कॉम के इस लेख में इग्नू असाइनमेंट का मार्क्स अपडेट हुआ है या नहीं के बारे में पूरी जानकारी शेयर किया हूं. यदि आप असाइनमेंट का मार्क्स अपडेट करना चाहते हैं तो समय रहते  असाइनमेंट को सबमिट करें ताकि आपका मार्क्स अपडेट हो जाए. 

यदि आपको इग्नू के असाइनमेंट मार्क्स चेक करने में समस्याएं हो रही है तो वेबसाइट हिंदी का यूट्यूब वीडियो जरूर देखें. इस वीडियो के माध्यम से स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी शेयर की गई है. 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top