Gem Seller Registration (Government-E-Marketplace) कैसे करे?

भारत के नागरिकों के लिए सरकार द्वारा बढियां ऑनलाइन प्लेटफार्म लौंच की गयी है. जिसको इस्तेमाल करके लोग लाखों रुपये कमाई कर सकते है. अगर आप बिजनेस करते है तो Gem Seller Registration Government-E-Marketplace (Gem) पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है.

Gem Portal पर लगभग 50 लाख से उत्पाद मौजूद है जिसको खरीदने व बिक्री करने के लिए भारतीय व्यक्ति को दिया गया है. इससे फायदा यह होगा की छोटे बड़े शहर के लोग सरकार के साथ बिजनेस करने के लिए हाथ बढ़ा सकते है.

इस Government-E-Marketplace प्लेटफार्म पर अनेकों प्रकार के प्रोडक्ट मौजूद है जिसको इस्तेमाल करने के लिए Gem पोर्टल पर जा सकते है. Websitehindi.Com के इस आर्टिकल में अन्य जरुरी जानकारी भी शेयर किया गया है.

Gem Seller Registration Government-E-Marketplace

Government-E-Marketplace क्या है?

GEM एक ऑनलाइन गवर्नमेंट प्लेटफार्म है जिसको भारत के हर व्यक्ति यूज में ले सकता है. जिस तरह से अमेज़न, फ्लिप्कार्ट जैसी साईट पर अनेकों प्रोडक्ट एक Seller के रूप में बेचना होता है उसी प्रकार Government-E-Marketplaceसरकारी वेबसाइट पर पंजीकरण करके लाभ ले सकते है.

सबसे मुख्य बात यह है की इस साईट से पहले व दुसरे वर्ष में हजारो करोड़ का आर्डर मिल चूका है. वहीं उत्पाद की बात करें तो आपको बता दूं भारत सरकार के साईट पर आने व या अन्य प्रकार के टेंडर लेने के लिए सबसे पहले ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा.

वहीं टेंडर की जानकरी मेसेज या ईमेल आईडी द्वारा भेजा जाता है. Seller के मन में इस तरह के सवाल होता है की वह अपना प्रोडक्ट कहां बेचेगा तो आपको बता दूं आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होगी क्यूंकि आप अपना प्रोडक्ट सरकार को ही बेच सकते है.

इसे भी पढ़ें: पीडियाश्योर को यूज कैसे करे? (Pediasure Used In Hindi)

Gem Seller Registration के बाद उत्पाद कैसे बेचें?

गेम सेलर रजिस्ट्रेशन कराने के बाद आप अपना उत्पाद को Gem पर प्रकाशित कर सकते है. जब सरकारी डिपार्टमेंट में किसी उत्पाद की जरुरत होती है तो वह टेंडर के रूप में नोटिश प्रकशित करता है. यदि आप टेंडर को मैनेज कर लेते है तो आपको आसानी से उस टेंडर को दे दिया जाता है.

मान लीजिये किसी उत्पाद को आप Gem पर बेचते है और सरकार के टेंडर को आप मैनेज कर लेते है तो उस डिपार्टमेंट द्वारा आपका सभी उत्पाद खरीद लिया जाता है. इस तरह को कोई भी व्यक्ति सरकार के साथ मिलकर बिजनेस कर सकता है.

इसे भी पढ़ें: बिहार जाति आधारित सर्वेक्षण का आईडी पासवर्ड कैसे प्राप्त करें?

Gem Seller के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स

गवर्नमेंट ई-मार्किटप्लेस (Government-E-Marketplace In Hindi) के अधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण करते समय आवश्यक दस्तावेजों का होना आवश्यक है जो इस प्रकार है.

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • इनकम टैक्स रिटर्न
  • उद्योग आधार पंजीकरण
  • बैंक अकाउंट (पासबुक)
  • जीएसटी नंबर

इसे भी पढ़ें: सोशल रील्स वीडियो ऑनलाइन फ्री में कैसे डाउनलोड करें

Gem Seller Registration 2023 Form Kaise Bhare

स्टेप 1

“Gem Seller Registration” करने के लिए सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट https://gem.gov.in/ पर जाये. इस साईट के राईट साइड में Sign Up और Sign In का बटन दिखाई देगा. आप अपने आवश्यकता अनुसार पंजीकरण करने के लिए Sign Up के ऑप्शन पर क्लिक करें.

यदि आप उत्पाद को सेल करना चाहते है तो आपको Seller के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. ताकि आप अपना प्रोडक्ट को सेल कर सकें.

registration

स्टेप 2

अगले स्क्रीन पर Seller/Service Provider Registration का ऑप्शन दिखाई देगा.

इस पेज “Pre-Requisites” पर मांगी गयी सभी डिटेल्स को कन्फर्म करना होगा. सभी बॉक्स के सामने टिक करने के बाद Proceed बटन पर क्लिक कीजिए.

online form

स्टेप 3 (Terms & Conditions)

इस पेज पर टर्म्स और कंडीशन को रीड आउट करें. आगे बढ़ने के लिए I Have Read And Agree To The Terms & Conditions के सामने बॉक्स पर टिक कर Proceed पर क्लिक करे.

Service Provider Registration

स्टेप 4  Registration

इस पेज पर आर्गेनाईजेशन डिटेल्स भरना होगा. कंपनी का नाम दर्ज करने के बाद Next बटन पर क्लिक करें.

Gem Seller Registration

स्टेप 5

इस पेज पर आधार कार्ड या पैन कार्ड वेरीफाई करने के लिए कहा जायेगा. इस पेज पर Aadhar Card पर टिक कर आधार नंबर और मोबाइल नंबर टाइप करता हूँ.

टर्म्स को एक्सेप्ट करने के बाद Verify Aadhaar पर क्लिक करें.

आपके मोबाइल नंबर पर एक Otp प्राप्त होगा. बॉक्स में Otp दर्ज कर सबमिट कीजिए.

स्टेप 6

अगले स्टेप में ईमेल आईडी भी Verify करने के लिए कहा जायेगा. ईमेल Verify करने के बाद आपका अकाउंट बनकर तैयार हो जायेगा. इस तरह से Gem अकाउंट एक्टिवेट कर सकते है.

Youtube Video Here

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में Gem Seller Registration (Government-E-Marketplace) कैसे करे? और अकाउंट बनाने के लिए किस डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होती है के बारे में डिटेल्स शेयर किया गया है. इस लेख में यह भाई बताया गया है की ऑनलाइन आवेदन करने के फायदे क्या होगा.

अगर आप बिजनेस करना चाहते है तो सरकार से हाथ मिलकर आप अपने तरफ टेंडर को कर सकते है. फॉर्म भरने से संबंधित सभी जानकारियां को जानने के लिए Website Hindi यूटूब चैनल को Subscribe जरुर करें.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top