कॉपीराइट देकर युटुब म्यूजिक-विडियो रिमूव कैसे करवाए?

कॉपीराइट देकर युटुब म्यूजिक-विडियो रिमूव कैसे करवाए? (Copyright Dekar Youtube Music Video Remove Kaise Kare)यूट्यूब वीडियो या किसी टॉपिक म्यूजिक पर कॉपीराइट तब दिया जाता है जब आपका वीडियो या म्यूजिक किसी ने यूज किया है.

किसी भी वीडियो या म्यूजिक पर बिना वजह के कॉपीराइट देना सही नहीं है और यह यूट्यूब के नियम के खिलाफ भी है. यदि आप बिना सोचे समझे किसी के वीडियो पर कॉपीराइट स्ट्राइक देते हैं तो आपका चैनल भी डिलीट हो सकता है.

कहने का मतलब यह है कि यूट्यूब वेरीफाई करता है कि जो स्ट्राइक आप दे रहे हैं उससे संबंधित म्यूजिक आपके चैनल पर है या नहीं. यदि आपके चैनल पर म्यूजिक उपलब्ध नहीं है तो आपके चैनल के ऊपर ही एक्शन लिया जा सकता है.

Copyright Dekar Youtube Music Video
Copyright Dekar Youtube Music Video

Copyright देकर युटुब म्यूजिक-विडियो रिमूव कैसे करवाए?

किसी भी यूट्यूब वीडियो या म्यूजिक पर कॉपीराइट देने का मतलब यह है कि वह म्यूजिक आपके चैनल पर पहले से अवेलेबल है.

वीडियो रिमूव करवाने का मतलब यह नहीं है वह म्यूजिक ही हो सकता है, यह वीडियो किसी भी प्रकार के विडियो हो सकता है. 

कॉपीराइट स्ट्राइक देने से पहले एक मैसेज दिया जाता है ताकि आपके मैसेज को पढ़ने के बाद वीडियो रिमूव हो जाए. यदि आप का वीडियो रिमूव नहीं होता है तो आप स्ट्राइक मैसेज दे सकते हैं. 

वीडियो रिमूव करने के लिए स्ट्राइक रिक्वेस्ट कैसे करें

यदि आपको पता चल गया है कि आपका वीडियो किसी ने अपने यूट्यूब चैनल पर यूज किया है और आप नहीं चाहते हैं कि आपका वीडियो किसी और ने यूज करें तो आप कॉपीराइट मैसेज दे सकते हैं.

यह मैसेज सात दिन के लिए होता है और 7 दिन के अंदर उन्होंने वीडियो रिमूव नहीं किया तो आप स्टेंटली वीडियो हटाने के लिए कॉपीराइट स्ट्राइक भेज सकते हैं.

सबसे पहले मोबाइल या लैपटॉप के किसी भी ब्राउज़र के गूगल में Youtube.Com सर्च करके यूट्यूब के वेबसाइट पर जाएं.

यदि आप मोबाइल पर कर रहे हैं तो मोबाइल के ब्राउज़र को डेक्सटॉप वर्जन में कन्वर्ट कर लीजिए ताकि कॉपीराइट स्ट्राइक का रिक्वेस्ट सबमिट करने में समस्या ना हो.

यूट्यूब ओपन करने के बाद उसे जीमेल आईडी से लॉगिन कर लीजिए इसके द्वारा आप वीडियो रिमूव करने के लिए रिक्वेस्ट दर्ज करना चाहते हैं.

यूट्यूब के प्रोफाइल के आइकॉन पर क्लिक करके Youtube Studio पर क्लिक करें.

यूट्यूब स्टूडियो में जाने के बाद बाय साइड में Copyright के ऑप्शन पर क्लिक करें.

आपके सामने जो पेज ओपन होगा इसी पेज पर Removal Request  के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए.

यदि आप वीडियो रिमूव करने के लिए रिक्वेस्ट सबमिट करना चाहते हैं तो New Removal Request पर क्लिक करें.

यहां पर एक फॉर्म ओपन हो जाता है इस फॉर्म को सही-सही डिटेल्स के साथ भरने होंगे.

एड वीडियो पर क्लिक करके आप अपने वीडियो के बारे में जानकारी दे सकते हैं.

उसे वीडियो का लिंक भी देना होगा जिस वीडियो को रिमूव करने के लिए रिक्वेस्ट दर्ज कर रहे हैं.

इसके बाद कॉपीराइट ऑनर के बारे में डीटेल्स सबमिट करना होगा. यहां पर यह बताना होगा की वीडियो का कॉपीराइट ओनर कौन है और उनका नाम क्या है.

रिमूवल रिक्वेस्ट ऑप्शन के अंदर यदि आप 7 दिन के लिए नोटिस देना चाहते हैं वीडियो रिमूव करने के लिए Scheduled: Send A 7-Day Notice पर टिक कर दीजिए.

यदि आप तुरंत वीडियो को रिमूव करवाना चाहते हैं और एक स्ट्राइक भी देना चाहते हैं तो Standard: Request Removal Now पर टिक कर दीजिए.

लीगल एग्रीमेंट को एक्सेप्ट करने के बाद डिजिटल अपना साइन करें और सबमिट बटन पर क्लिक कर दें.

सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपका रिक्वेस्ट सबमिट हो जाएगा. इसके बाद यूट्यूब टीम द्वारा रिव्यू करते ही आपको ईमेल पर स्टेटस का पता चल जाएगा.

यदि आपका वीडियो ओरिजिनल होता है तो जिसके लिए आप रिक्वेस्ट दर्ज कराए हैं उसका वीडियो पर एक्शन युटुब के द्वारा लिया जाता है. 

✅ यह भी पढ़े: टॉप 10 यूट्यूब म्यूजिक चैनल

यूट्यूब वीडियो रिमूव करवाने के फायदे

यदि आपका किसी ने वीडियो अपलोड कर लिया है तो इसका फायदे बहुत सारे हैं जो कि इसी लेख में बताने वाला हूं.

यदि आपका वीडियो किसी ने अपलोड किया है तो किसी भी प्रकार के फायदा होने वाला नहीं है.

यदि किसी ने आपका म्यूजिक अपलोड कर लिया और यूट्यूब कंटेंट आईडी लगा दिया तो आप ही के वीडियो पर कॉपीराइट स्ट्राइक मिल जाएगा.

कॉपीराइट स्ट्राइक आने से आपका चैनल भी खत्म हो सकता है.

यदि आपका चैनल मोनेटाइज नहीं है और किसी ने आपका म्यूजिक अपलोड करके कंटेंट आईडी लगा दिया है तो भविष्य में आपके चैनल मोनेटाइजेशन पर बहुत सारी समस्याएं हो सकती है. इसीलिए फायदा को देखते हुए यदि आपका कोई म्यूजिक अपलोड कर लेता है या इस म्यूजिक पर अन्य सॉन्ग को रीमिक्स करता है तो आप copyright देखकर जल्दी से रिमूव कर ले वरना आप ही के ओरिजिनल सॉन्ग प रबहुत बड़ी समस्याएं हो सकती हैं 

WebsiteHindi.Com के इस लेख में बताया हूं कि कॉपीराइट देकर यूट्यूब वीडियो रिमूव कैसे करवाए, तथा Copyright के लिए रिक्वेस्ट कैसे करें के बारे में पूरी जानकारी शेयर कियाहूं. यदि आपको समझने में परेशानी हो रही है तो वेबसाइट हिंदी का यूट्यूब वीडियो जरूर देखें. धन्यवाद. 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top