Bihar Godam Nirman Yojana Online Apply Kare गोदाम निर्माण 2023

Last updated on December 23rd, 2023 at 10:46 am

बिहार गोदाम निर्माण 2024 (Bihar Godam Nirman Yojana Online Apply Kaise Kare) के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरे जा रहें है. अगर आप किसान है तो आप अपने अनाज को रखने के लिए “गोदाम निर्माण” हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.

जैसा की आपको पता है बिहार सरकार राष्ट्रिय कृषि विकास योजना के अंतर्गत गोदाम निर्माण योजना का निर्माण किया गया है. अगर आपके पास अनाजों को रखने के लिए जगह नहीं है तो सरकार द्वारा दिए जाने वाले सुविधाएं का लाभ ले सकते है.

किसानों के अनाज का नुकसान पहुँचाने में सबसे बड़ा चूहों का हाथ होता है. अगर आपके रख -रखाव सही नहीं है तो आप अपने फसल को Bihar Godam Nirman Yojana के तहत सुरक्षित रख सकते है.

किसानों के फसलों को सुरक्षित रखने हेतु बिहार सरकार के द्वारा राष्ट्रीय कृषि विकास योजना 2023 में फॉर्म भरने पर पांच लाख रुपये का अनुदान राशि मिलेगा. इसके तहत 200 टन क्षमता के गोदाम का निर्माण करने की बात कही गयी है.

bihar-godam-nirman-yojana-online-apply

बिहार गोदाम निर्माण योजना में फॉर्म कैसे भरें? (Bihar Godam Nirman Yojana 2024)

बिहार गोदाम निर्माण योजना का फॉर्म भरने के बाद आपको गोदाम निर्माण योजना के तहत अनेकों लाभ मिलने वाले है. ऑनलाइन आवेदन करते समय यह याद रखिए की यह सुविधा केवल ग्रामीण स्तर पर ही मिलने वाला है.

यह योजना आनाजों को सुरक्षित रखने के लिए लाया गया है. अगर कृषि क्षेत्र में इस योजना (बिहार गोदाम) को लाया गया है तो बेहतर विकास होने की उम्मीद है.

बिहार गोदाम योजना 2024 के लिए दस्तावेज

  • जहां पर गोदाम का निर्माण कराना चाहते है उस जमीन के दस्तावेजों को साथ रखें.
  • आधार कार्ड
  • किसान पंजीकरण संख्या
  • पहचान पत्र
  • आवेदक का हस्ताक्षर या अंगूठे का निशान
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो

गोदाम निर्माण का फॉर्म कैसे भरे? (Bihar Godam Nirman Yojana Online Form Kaise Bhare)

बिहार सरकार द्वारा जारी किए गए गोदाम निर्माण का फॉर्म ऑनलाइन के अलावा ऑफलाइन भी भरे जायेंगे. वहीं ऑफलाइन फॉर्म भरने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट से आवेदन डाउनलोड करें. वेबसाइटहिंदी.कॉम के आर्टिकल में Form Download करने का लिंक भी दिए हुए है.

स्टेप 1

बिहार गोदाम निर्माण योजना का फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट https://dbtagriculture.bihar.gov.in/godown.aspx पर जाये.

bihar-godam-nirman-yojana-online-apply-kare

स्टेप 2

अधिकारिक वेबसाइट पर आने के बाद वेबसाइट का होमपेज दिखाई देगा. इस साईट पर ऑनलाइन आवेदन करे > प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 3

आपके सामने एक फॉर्म दिखाई देगा जिसमें 13 अंकों का किसान पंजीकरण संख्या दर्ज करना होगा.

Bihar Godaam Nirmaan Yojana

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के राजस्व अभिलेख में दर्ज सूचनाये के अनुसार आप अपने जमीन की विवरणी दर्ज करें. यह सुनिश्चित करें के आपके ही नाम से आपका जमाबंदी कायम है. जमाबंदी आवेदक के नाम से नहीं पाए जाने पर आवेदन रद्द कर दिया जायेगा.

अगर आप फॉर्म भरने से संबंधित सभी जानकारियां प्राप्त करना चाहते है तो वेबसाइट हिंदी यूटूब चैनल का विडियो देखें व Website Hindi Youtube चैनल को Subscribe करें.

इसे भी पढ़ें: यूपी फ्री लैपटॉप योजना (UP Free Laptop Yojana) का लाभ कैसे ले |

बिहार गोदाम निर्माण फॉर्म का चयन कैसे करें?

  • फॉर्म भरने के साथ यह भी सुनिश्चित करें की यह पहले आओ , पहले पाओं के आधार पर चयन किया जायेगा.
  • समूहों और एग्रीगेटर , पंजीकरण वाले बीज उत्पादक को सबसे पहले प्राथमिकता दिया जा सकता है.
  • जहां पर आप गोदाम का निर्माण कराना चाहते है उस जगह पर वाहनों का आने जाने का रास्ता क्लियर हो.
  • इस योजना के लाभ लेने के लिए एक परिवार से एक ही व्यक्ति का होना आवश्यक है.

इसे भी पढ़ें: Parvarish Yojana Bihar Eligibility 2023 Apply – परवरिश योजना

वेयरहाउस के तहत मिलने वाली सब्सिडी

बिहार गोदाम निर्माण 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने से पहले यह तय कर ले की किसान भाई के गोदाम का निर्माण ग्राम पंचायत में ही होगा. जिस किसान भाई के पास 13 अंकों का पंजीकरण संख्या है उनका आवेदन Successfully भरा जायेगा.

इस योजना के अंतर्गत लाभ के रूप में 5 लाख से 9 लाख रुपये तक अनुदान राशि दिया जायेगा. अगर आप अनुसूचित जाति , अनुसूचित जनजाति से है तो आपको 70 प्रतिशत का लाभ मिलेगा.

इसे भी पढ़ें: Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022 मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना

Godam Nirman Yojana के तहत कांटेक्ट कैसे करें?

गोदाम निर्माण योजना के अंतर्गत कांटेक्ट करने के लिए कुछ ईमेल और कांटेक्ट नंबर शेयर किया हूं जो इस प्रकार है.

Email Id: [email protected] / DBT Contact No0612-2233555/1800-180-1551

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में बिहार गोदाम निर्माण 2024 (Bihar Godam Nirman Yojana Online Apply Kaise Kare) का फॉर्म भरने का तरीका और भरने के माध्यम से चयन कैसे करे के बारे में बताया हूं.

इस पोस्ट में यह भी बताया हूं की ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए किस लिंक पर जाना होगा. ज्यादा से ज्यादा समझने के लिए वेबसाइट हिंदी का विडियो देखें व चैनल को सब्सक्राइब करें.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top